मैच (25)
Legends WC (1)
ENG v NZ (W) (1)
LPL (3)
TNPL (4)
ZIM v IND (2)
MLC (3)
T20 Blast (8)
RHF Trophy (3)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते: लेग स्पिनरों के ख़िलाफ़ नहीं चल रहा है रसल का बल्ला

यशस्वी भले ही तेज़ गति से रन बना रहे हैं लेकिन तेज़ गेंदबाज़ों के पास उनका तोड़ है

Andre Russell carves the ball over the off side, Kolkata Knight Riders vs Punjab Kings, IPL 2023, Kolkata, May 8, 2023

इस सीज़न में रसल चार बार लेग स्पिनरों का शिकार बने हैं  •  BCCI

आईपीएल 2023 के 56वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच गुरूवार को मुक़ाबला होने वाला है। प्लेऑफ़ में पहुंचने के नज़रिए से यह मैच काफ़ी महत्वपूर्ण है। आइए देखते हैं कि इस मैच से जुड़े आंकड़े क्या कहते हैं।
चहल की चालाकी से बचना होगा नितीश भाई
युज़वेंद्र चहल ने कोलकाता के कप्तान नितीश राणा को 13 पारियों में पांच बार अपना शिकार बनाया है। आईपीएल में नितीश ने चहल के 75 गेंदों का सामना किया है और सिर्फ़ 94 रन बनाए हैं। इसके अलावा चहल ने टी20 में जेसन रॉय को भी चार बार आउट किया है। हालांकि जेशन चहल के ख़िलाफ़ 148 के स्ट्राइक से रन भी बनाते हैं।
बटलर को है नारायण से ख़तरा
सुनील नारायण टी20 में जॉस बटलर को तीन बार आउट किया है। हालांकि इससे भी ज़्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि बटलर का बल्ला नारायण के सामने बिल्कुल शांत रहता है। टी20 में बटलर ने नारायण के कुल 67 गेंदों का सामना किया है और सिर्फ़ 69 रन बनाए हैं। इसके लिए उन्हें तीन बार आउट भी होना पड़ा है।
बटलर के अलावा संजू सैमसन भी नारायण के 78 गेंदों का सामना किया और सिर्फ़ 64 रन बनाए हैं। इसके अलावा संजू तीन बार नारायण के शिकार भी बने हैं।
स्पिनरों के सामने शांत हो जाते हैं कोलकाता के बल्लेबाज़
इस सीज़न में स्पिन के ख़िलाफ़ कोलकाता के बल्लेबाज़ों ने संघर्ष किया है। स्पिन के ख़िलाफ़ कोलकाता के बल्लेबाज़ सिर्फ़ 8.3 के रन रेट से रन बनाते हैं। साथ ही 11 पारियों में कोलकाता ने कुल 30 विकेट स्पिन के ख़िलाफ़ गंवाए हैं। अगर गेंद प्रति बाउंड्री की बात करें तो कोलकाता के बल्लेबाज़ स्पिनरों के ख़िलाफ़ औसतन 6.1 गेंद पर एक बाउंड्री मारते हैं, जो टूर्नामेंट में सबसे कम है। इसके अलावा स्पिन के खिलाफ़ कोलकाता के बल्लेबाज़ औसतन 14.4 गेंद पर आउट होते हैं, जो एक और सबसे ख़राब आंकड़ा है।
नितीश अच्छे फ़ॉर्म में हैं लेकिन…
भले ही नितीश ने इस सीज़न में 162 की स्ट्राइक रेट से तेज़ गेंदबाज़ों की धुनाई की हो, लेकिन उन्हें स्पिनरों के ख़िलाफ़ काफ़ी दिक्कते आ रही हैं। स्पिन के ख़िलाफ़ सिर्फ वह 122 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। वह इस सीज़न कुल 11 बार आउट हुए हैं और उसमें से सात बार वह स्पिन का शिकार बने हैं।
स्पिन के ख़िलाफ़ रसल का मसल भी कमज़ोर पड़ जाता है
आईपीएल 2023 में आंद्रे रसल ने लेग स्पिन गेंदबाज़ों के 29 गेंदों का सामना किया है और सिर्फ़ 35 रन बनाए हैं। इसके लिए उन्हें चार बार आउट भी होना पड़ा है। इसके अलावा रसल की कमज़ोरी का पता जेसन होल्डर को भी है। उन्होंने 8 पारियों में रसल को चार बार आउट किया है।
तेज़ गेंदबाज़ों के पास है यशस्वी का तोड़
आईपीएल 2023 के 11 पारियों में यशस्वी जायसवाल 10 बार तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ आउट हुए हैं। बैक ऑफ़ लेंथ गेंद और शार्ट गेंदों पर यशस्वी इस सीज़न में पांच बार आउट हुए हैं। हालांकि एक बात यह भी है कि इस लेंथ के ख़िलाफ़ लगभग 200 के स्ट्राइक रेट से रन भी बनाते हैं।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं