फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते: साहा हैं सटीक फ़ॉर्म में

मिलर को काफ़ी परेशान करते हैं अश्विन और चहल

Smile while you're winning - Wriddhiman Saha and David Miller paint a happy picture, Chennai Super Kings vs Gujarat Titans, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, May 15, 2022

इस सीज़न में साहा पावरप्ले में 106 की औसत से रन बना रहे हैं  •  BCCI

आईपीएल 2022 का मंगलवार को क्वालीफ़ायर 1 खेला जाएगा। गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स की टीम आमने-सामने होगी। ऐसे में दोनों टीमों का प्रयास यह रहेगा कि इस मैच को जीत कर फ़ाइनल का टिकट पक्का कर लिया जाए। आइए इस मैच से जुड़े कुछ मज़ेदार आंकड़ों पर नज़र डालते हैं।
हेड टू हेड
बोल्ट के वोल्ट से वेड परेशान : ट्रेंट बोल्ट ने मैथ्यू वेड को पांच पारियों में तीन बार आउट किया है। इस दौरान बोल्ट के ख़िलाफ़ वेड ने 23 गेंदों का सामना करते हुए 37 रन बनाए हैं।
फ़िरकी के लिए फ़िक्रमंद रहिए: युज़वेंद्र चहल ने छह पारियों में डेविड मिलर को तीन बार आउट किया है। वहीं अश्विन ने 14 पारियों में मिलर को तीन बार आउट किया।
शमी के समा का संकट : बटलर और रियान पराग को मोहम्मद शमी ने दो-दो बार आउट किया है जबकि हेटमेयर को उन्होंने चार पारियों में तीन बार आउट किया है।
करामात की कायनात: जॉस बटलर और शिमरॉन हेटमायर को राशिद खान ने चार-चार बार आउट किया है जबकि अश्विन को राशिद ने तीन पारियों में दो बार आउट किया है।
'इतिहास ख़ुद को दोहरता है' लेकिन (क्या) वो साल दूसरा था, ये साल दूसरा है
राजस्थान ने इस आईपीएल 2022 के लीग स्टेज में नंबर दो की टीम है। इससे पहले उन्होंने सिर्फ़ 2008 में अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहते हुए लीग स्टेज का समापन किया था। उस वर्ष राजस्थान की टीम आईपीएल की पहली ट्रॉफ़ी जीती थी। इसके बाद 2013, 2015 और 2018 में वह प्लेऑफ़ में पहुंचे थे लेकिन वह वे शीर्ष 2 में जगह नहीं बना पाए थे। अब एक बार फिर से उनकी टीम ने अंक तालिका में नंबर दो की टीम है तो क्या राजस्थान की टीम अपने 2008 वाले प्रदर्शन को दोहरा पाएगी?
साहा है सटीक फ़ॉर्म में
ऋद्धिमान साहा ने अब तक प्लेऑफ़ में कुल पांच मैच खेले हैं। इनमें उनका औसत 49.8 का है और उच्च स्कोर 115 का है। साथ ही इस दौरान उन्होंने 158 के स्ट्राइक रेट से कुल 199 रन बनाए हैं। इस आईपीएल में पावरप्ले में वह काफ़ी रन बटोर रहे हैं। उन्होंने नौ पारियों में 106 की औसत से पावरप्ले में कुल 212 रन बनाए हैं। राशिद ख़ान का प्लेऑफ़ में प्रदर्शन भी काफ़ी बढ़िया रहा है। उन्होंने सात प्लेऑफ़ के मैचों में सिर्फ़ 4.9 की इकॉनमी से रन ख़र्च करते हुए आठ विकेट लिए हैं।
अश्विन प्लेऑफ़ में खेलने वाले सबसे ज़्यादा अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं। अश्विन ने प्लऑफ़ में अब तक कुल 20 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 19 विकेट झटके हैं और 7.2 की इकॉनमी से रन ख़र्च किए हैं। प्लेऑफ़ में बोल्ट भी काफ़ी घातक हो जाते हैं। उन्होंने अपने द्वारा खेली गई सात प्लेऑफ़ के मैचों में 10 विकेट झटके हैं।
हर मैच में नया हीरो
गुजरात टाइटंस की टीम में इस सीज़न में आठ अलग-अलग खिलाड़ियों ने प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब जीता है। सिर्फ़ गिल ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो बार प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब जीता है। कुल मिला कर हर मैच को जिताने के लिए गुजरात की टीम से एक नया खिलाड़ी सामने आया है।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं