ख़बरें

आईपीएल 2022 प्लेऑफ़ : व्यवधान की स्थिति में सुपर ओवर तय करेगा परिणाम

फ़ाइनल के लिए रिज़र्व डे, प्लेऑफ़ में अगर बिल्कुल खेल नहीं हो पाता तो अंक तालिका को मानक माना जाएगा

The IPL trophy on display at IPL 2022 auction day in Bengaluru, February 12, 2022

आईपीएल प्‍लेऑफ के लिए जारी हुई नियमावली  •  BCCI

आईपीएल के प्लेऑफ़ मुक़ाबलों में अगर मौसम की वजह से या तय समय में मैच नहीं हो पाता है तो सुपर ओवर से परिणाम निकाला जाएगा। अगर मैदान की स्थिति बिल्कुल भी खेलने लायक नहीं होती है तो लीग दौर में तालिका स्थिति के मुताबिक परिणाम निकाला जाएगा। आईपीएल ने एक प्रेस नोट में इस बात की पुष्टि की।
कोलकाता के ईडन गार्डेंस में 24 मई को गुजरात टाइटंस का सामना पहले क्वालीफ़ायर 1 में राजस्थान रॉयल्स से होगा। वहीं अगले दिन यहीं पर लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच एलिमिनेटर खेला जाएगा।
कम से कम सप्ताह के पहले कुछ दिनों के लिए शहर के लिए ख़राब मौसम का पूर्वानुमान है। इससे निर्धारित समय में मैच को लेकर चिंताएं बनी हुई है। खेल की परिस्थितियों में निर्धारित 200 मिनट के मैच के समय में अतिरिक्त 200 मिनट जोड़े गए हैं। अगर किसी स्थिति में मैच दूरी से शुरू होता है तो अहमदाबाद में 27 मई को होने वाले क्वालीफ़ायर 2 समेत तीनों प्लेऑफ़ मुक़ाबले 9.40 पीएम से शुरू किए जा सकते हैं और अहमदाबाद में ही 29 मई को होने वाला फ़ाइनल 10.10 पीएम को बिना ओवर घटाए शुरू हो सकते हैं। जबकि प्रति पारी दो स्ट्रैटेजिक टाइम आउट बना रहेगा, अगर मैच देरी से शुरू होता है तो मध्य ब्रेक को आधा किया जा सकता है।
नियमावली के मुताबिक, "यदि आवश्यक हो तो प्लेऑफ मैच में ओवरों की संख्या कम की जा सकती है ताकि प्रत्येक पक्ष को पांच ओवर तक बल्लेबाज़ी करने का अवसर मिले।" अगर पांच ओवर का मैच होता है तो टाइमआउट नहीं होगा। जबकि कट ऑफ़ स्टार्ट समय मध्य रात्रि 12 बजे से चार मिनट पहले होगा, जिसमें 10 मिनट का ब्रेक भी होगा। मैच समाप्ति का समय 12.50 एएम होगा। अगर फ़ाइनल पांच ओवर का होता है तो यह 12.26 एएम पर शुरू किया जा सकता है।
"अगर एलिमिनेटर और दोनों क्वालीफ़ायर (कोई रिज़र्व डे नहीं) में मैदान की स्थिति की वजह से पांच ओवर का भी मैच नहीं हो पाता है तो, नतीज़ा सुपर ओवर से निकाला जाएगा।" इन मैचों को ख़त्म कराने के लिए सुपर ओवर 12.50 एएम पर शुरू किया जा सकता है।
अगर प्लेऑफ़ मैचों या फ़ाइनल में सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है तो 70 मैचों की लीग में सबसे ज़्यादा मैच जीतने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।" आईपीएल फ़ाइनल आम समय शाम 7.30 बजे की जगह रात आठ बजे शुरू किया जाएगा। अगर 29 मई को किसी भी वजह से फ़ाइनल नहीं हो पाता है तो मई 30 फ़ाइनल के लिए रिज़र्व डे होगा। अगर पहली पारी हो जाती है और दूसरी पारी नहीं हो पाती है, तो डीएलएस प्रणाली मैच परिणाम पर लागू की जाएगी।
आईपीएल की ओर से यह भी बताया गया है कि अगर 29 मई को फ़ाइनल शुरू होता है (कम से कम एक गेंद होनी चाहिए), लेकिन इसी दिन ख़त्म नहीं होता है तो रिज़र्व डे ​के दिन वहीं से मैच शुरू होगा। "
अगर फ़ाइनल में टॉस के बाद उसी दिन मैच नहीं हो पाता है तो रिज़र्व डे पर दोबारा से टॉस किया जाएगा। रिज़र्व डे में भी बारिश या अन्य स्थिति में अतिरिक्त दो घंटे समेत पांच घंटे और 20 मिनट का समय होगा।
बारिश से प्रभावित मैच में विजेता पाने के लिए सुपर ओवर भी कराया जा सकता है। आमतौर पर टी20 में अगर पांच ओवर का मैच नहीं हो पाता है तो मैच को रद्द कर दिया जाता है।
फ़ाइनल के लिए सुपर ओवर रात 1.20 एएम पर शुरू होना होगा। अगर रिज़र्व डे में अतिरिक्त समय तक भी मैच शुरू नहीं हो पाता है तो अगर परिस्थिति आज्ञा देती है तो सुपर ओवर से फ़ाइनल का विजेता निकाला जाएगा। इसका मतलब है कि पिच और मैदान सुपर ओवर के लिए रात 1.20 एएम तक तैयार हो जाना चाहिए।"

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo न्‍यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।