मैच (14)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
PSL 2024 (2)
WPL (2)
Dang CL (1)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
ख़बरें

भारत के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच में काउंटी सेलेक्ट-XI में जेम्स ब्रेसी और हसीब हमीद शामिल

इन दोनों ही खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर इंग्लिश चयनकर्ताओं की होगी नज़र

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ जेम्स ब्रेसी विकेट के पीछे और बल्ले दोनों से ही प्रभावित नहीं कर पाए थे।  •  PA Images via Getty Images

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ जेम्स ब्रेसी विकेट के पीछे और बल्ले दोनों से ही प्रभावित नहीं कर पाए थे।  •  PA Images via Getty Images

भारत के ख़िलाफ़ अगले हफ़्ते होने वाले तीन दिवसीय अभ्यास मैच के लिए काउंटी सेलेक्ट-XI ने खिलाड़ियों के नामों का एलान कर दिया है। जिसमें जेम्स ब्रेसी और हसीब हमीद भी शामिल हैं, इन दोनों ही खिलाड़ियों पर चयनकर्ताओं की भी नज़र होगी और अच्छा प्रदर्शन उन्हें भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट टीम में भी जगह दिला सकता है।
न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ अपनी पहली टेस्ट सीरीज़ में ब्रेसी ने कुछ ख़ास प्रभावित नहीं किया था, जहां उनके बल्ले से 0, 0 और 8 रन आए थे। विकेट के पीछे भी वह संघर्ष करते ही दिखाई दिए थे। लेकिन वह पिछले साल से ही इंग्लैंड टीम में अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं, और अभी भी वह टीम के बैकअप शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ हैं। ऐसे में जब पहले टेस्ट में ऑली पोप का खेलना संदिग्ध है तो ब्रेसी एक बार फिर दल में शामिल हो सकते हैं।
दूसरी ओर हमीद ने आख़िरी बार 2016-17 में भारत के ही ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ खेली थी, जहां उन्होंने अपना डेब्यू भी किया था। उस समय वह 19 साल के थे और छ: पारियों में हमीद के बल्ले से 219 रन आए थे। इसके अगले तीन सत्र तक लेंकाशायर की ओर से खेलते हुए उनका फ़ॉर्म कुछ ख़ास नहीं रहा था लेकिन 2020 सीज़न से नॉटिंघमशायर के साथ जुड़ने के बाद से हमीद एक अलग बल्लेबाज़ नज़र आए हैं। तब से हमीद का प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड काफ़ी सुधर गया है और इस दौरान उन्होंने 42.43 की औसत से रन बनाए हैं। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ भी वह इंग्लिश टेस्ट टीम का हिस्सा थे लेकिन अंतिम-11 में उन्हें मौक़ा नहीं मिला था।
भारत के ख़िलाफ़ खेलने वाले इस 14 सदस्यीय दल की कमान विल रोड्स के हाथों में होगी, और इस टीम में वैसे खिलाड़ी ज़्यादा हैं जिन्हें 'द हंड्रेड' के पहले सत्र में शामिल नहीं किया गया है।
शीर्ष क्रम में जेक लिबी और रॉब येट्स जैसे बल्लेबाज़ हैं तो लियम पैटरसन-व्हाइट और लिंडन जेम्स जैसे ऑलराउंडर भी हैं। इस टीम में तेज़ गेंदबाज़ों पर नज़र डालें तो एथन बैंबर, ज़ैक चैपल और क्रेग माइल्स शामिल हैं, जबकि ससेक्स के ऑफ़ स्पिनर जैक कार्सन भी इस दल का हिस्सा हैं। साथ ही साथ इस दल में तीन ऐसे युवा भी शामिल हैं जिन्होंने अभी तक प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला है, वह हैं - रेहान अहमद, टॉम एस्पिनवॉल और जेम्स रियू।
काउंटी सेलेक्ट XI के कोच हैं रिचर्ड डॉसन, 20 जुलाई से 22 जुलाई तक चलने वाले इस तीन दिवसीय मैच को बंद दरवाज़े में खेला जाएगा। इस मुक़ाबले को हरी झंडी बुधवार रात को ही मिली थी, जब भारत ने टेस्ट सीरीज़ से पहले एक वॉर्मअप मैच कराए जाने की गुज़ारिश की थी। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ का पहला मुक़ाबला 4 अगस्त से ट्रेंट ब्रिज में शुरू होगा।

मैट रोलर (@mroller98) ESPNcricinfo में ऐसिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन (@imsyedhussain) ने कियाै है।