मैच (12)
IND v ENG (1)
BPL 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
फ़ीचर्स

होल्डर, पूरन और मेयर्स ने क्रिकेट वेस्टइंडीज़ के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को लेने से किया इनकार

हालांकि तीनों आगामी टी20 सीरीज़ और टी20 विश्व कप के लिए उपलब्ध रहेंगे

क्या होल्डर का टेस्ट और वनडे करियर समाप्त हो गया?  •  Getty Images

क्या होल्डर का टेस्ट और वनडे करियर समाप्त हो गया?  •  Getty Images

वेस्टइंडीज़ के पूर्व टेस्ट कप्तान जेसन होल्डर, पूर्व वनडे कप्तान निकोलस पूरन और ऑलराउंडर काइल मेयर्स ने क्रिकेट वेस्टइंडीज़ द्वारा जारी नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को लेने से इनकार कर दिया है। हालांकि तीनों आगामी टी20आई सीरीज़ और टी20 विश्व कप के लिए उपलब्ध रहेंगे, जो कि जून 2024 में वेस्टइंडीज़ और अमेरिका में होने वाला है।
रविवार को ही क्रिकेट वेस्टइंडीज़ ने 14 पुरूष और 15 महिला खिलाड़ियों की कॉन्ट्रैक्ट सूची जारी की है। इस सूची में ऐलेक ऐथनेज़, केसी कार्टी, तेजनारायण चंद्रपॉल और गुदाकेश मोती चार नए नाम हैं।
यह पहली बार नहीं है, जब वेस्टइंडीज़ क्रिकेट के बड़े नामों ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लेने से इनकार किया है। 2010 में भी कायरन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो और क्रिस गेल ने ऐसा किया था। हाल ही में न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट ने भी कॉन्ट्रैक्ट लेने से इनकार किया था। हालांकि वह वनडे विश्व कप में न्यूज़ीलैंड टीम का अहम हिस्सा थे। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने भी तीन साल की जगह एक साल के कॉन्ट्रैक्ट पर ही हस्ताक्षर किए हैं।
इसका मतलब यह भी लगाया जा सकता है कि यह होल्डर, पूरन और मयर्स के टेस्ट और वनडे करियर की समाप्ति है। होल्डर (32 वर्ष) ने अपने करियर के 64 टेस्ट मैचों में से 37 में वेस्टइंडीज़ की कप्तानी की है, जबकि 138 वनडे मैचों में भी वह 86 में कप्तान थे। 28 वर्षीय पूरन ने टेस्ट क्रिकेट तो नहीं खेला है, लेकिन 61 वनडे मैचों में 17 में टीम की कप्तानी की है। वहीं मेयर्स (31 वर्ष) के नाम 28 वनडे और 18 टेस्ट हैं और उन्होंने अपने डेब्यू मैच में दोहरा शतक लगाया था।
माना जा रहा है कि टी20 फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट के बढ़ते प्रभाव के कारण इन खिलाड़ियों ने कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। मेयर्स और पूरन आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलते हैं। पूरन को जनवरी में होने जा रही एसए20 में डरबन सुपर जायंट्स के लिए डेब्यू करना है। इसके बाद वह आईएल टी20 में एमआई एमिरेट्स की ओर से खेलते हुए दिखाई देंगे। इसके बाद उन्हें आईपीएल और फिर संभवतः टी20 विश्व कप का हिस्सा बनना है।

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पाने वाले खिलाड़ी

ऐलेक ऐथनेज़, क्रेग ब्रैथवेट, केसी कार्टी, तेजनारायण चंद्रपॉल, जॉशुआ डीसिल्वा, शे होप, अकील हुसैन, अल्ज़ारी जोसेफ़, ब्रैंडन किंग, गुदाकेश मोती, रोवमन पॉवेल, केमार रोच, जेडेन सील्स, रोमारियो शेफ़र्ड
कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने वाले खिलाड़ी: जर्मेन ब्लैकवुड, एन्क्रुमाह बॉनर, जेसन होल्डर, काइल मेयर्स, ओबेद मकॉय, निकोलस पूरन, ओडीन स्मिथ, हेडन वॉल्श जूनियर