मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CAN T20 (2)
ख़बरें

भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ से पहले जोफ़्रा आर्चर का फ़िट होना मुश्किल

तेज़ गेंदबाज़ चोट से उबरने के लिए कड़े रिहैबिलिटेशन से गुज़र रहे हैं

आर्चर की चोट वापसी के बाद ससेक्स के लिए खेलने के दौरान उखड़ी थी  •  Getty Images

आर्चर की चोट वापसी के बाद ससेक्स के लिए खेलने के दौरान उखड़ी थी  •  Getty Images

अगस्त में भारत के ख़िलाफ़ शुरू होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज़ से पहले इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जोफ़्रा आर्चर ख़ुद को फ़िट रखने के लिए जमकर मेहनत कर रहे हैं। आर्चर को पिछले ही हफ़्ते दाईं कोहनी सर्जरी से गुज़रना पड़ा है।
बुधवार की सुबह इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने इसकी पुष्टि की कि आर्चर के दाईं कोहनी की शुक्रवार को डॉक्टर की सलाह के बाद सर्जरी की गई थी। बोर्ड की ओर से ये भी कहा गया कि आर्चर को ईसीबी और ससेक्स की मेडिकल टीम के तत्वाधान में कड़े रिहैबिलिटेशन से गुज़रना होगा।
इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड के एक प्रवक्ता ने कहा, "चार हफ़्ते बाद उनकी रिकवरी को डॉक्टर रिव्यू करेंगे और फिर उसी पर उनकी वापसी निर्भर करेगी।"
चार हफ़्ते के इस रिहैबिलिटेशन अवधि की वजह से आर्चर का भारत के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट मैच में खेलना मुश्किल दिख रहा है। पहला टेस्ट मैच 4 अगस्त से ट्रेंट ब्रिज में शुरू होगा। इंग्लैंड मैनेजमेंट भी टी20 वर्ल्ड कप और ऐशेज़ के मद्देनज़र कोई जोखिम नहीं लेना चाहता।
टेस्ट मैच से पहले आर्चर के पास ख़ुद को पूरी तरह फ़िट साबित करने के लिए किसी प्रथम श्रेणी मैच में खेलने का मौक़ा भी नहीं होगा। क्योंकि उनकी घरेलू काउंटी टीम ससेक्स जुलाई में ही दो काउंटी चैंपियनशिप के मैच खेलेगी और फिर टी20 ब्लास्ट के आख़िरी पांच मैच भी जुलाई के शुरुआती हफ़्ते में ही हो जाएंगे और तब तक आर्चर को खेलने की इजाज़त नहीं होगी।
हालांकि भारत के ख़िलाफ़ शुरू होने वाले टेस्ट मैच से पहले आर्चर पहली बार हो रहे 'द हंड्रेड' टूर्नामेंट में खेल सकते हैं, लेकिन ये टेस्ट मैच की फ़िटनेस साबित करने के लिए नाकाफ़ी होगा।
पहली बार आर्चर की कोहनी की परेशानी 2020 की शुरुआत में केप टाउन टेस्ट से ठीक पहले देखने को मिली थी, और इसी वजह से उन्हें बाहर होना पड़ा था। बाद में पता चला था कि उन्हें स्ट्रेस फ़्रैक्चर है। आर्चर को यही समस्या इंग्लैंड के भारत दौरे पर भी झेलनी पड़ी थी जिसके वजह से वह कुछ टेस्ट मैच और टी20 अंतर्राष्ट्रीय में भी बाहर रहे थे और फिर वनडे सीरीज़ से पहले उन्हें घर लौटना पड़ा था। इसके बाद आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए भी वह चोट की वजह से बाहर ही रहे थे।
इससे पहले मार्च में भी इस तेज़ गेंदबाज़ के हाथ की सर्जरी हुई थी, जब वह फ़िश टैंक को साफ़ करते हुए शीशे से ख़ुद को चोटिल कर बैठे थे। अभी दो हफ़्ते पहले ही ससेक्स की ओर से खेलते हुए उनकी कोहनी में दर्द शुरू हो गया था और जिसके बाद ईसीबी ने उनकी सर्जरी कराई।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।