ख़बरें

क्या रसल फिर से चोटिल हो गए हैं?

हैदराबाद के ख़िलाफ़ खेले गए मुक़ाबले के दौरान रसल पैर में हुए दर्द के कारण अपना स्पेल पूरा नहीं कर पाए थे

Andre Russell went off the field with an issue in his leg, Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad, IPL, Kolkata, April 14, 2023

पैर में हुए दर्द के कारण मैदान से बाहर जाते हुए रसल  •  BCCI

आंद्रे रसल और पैर की चोट एक लंबी कहानी है। पिछले पांच-सात सालों में ऐसा कई बार हुआ है, जब रसल हैमस्ट्रिंग की समस्या के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) कई मैच नहीं खेल पाए हैं। सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ खेले गए मैच में आईपीएल 2023 में ऐसा पहली बार हुआ, जब रसल को उनके कप्तान नितीश राणा ने गेंद थमाई। नितीश का यह फ़ैसला काफ़ी हद तक टीम के पक्ष में ज़रूर गया लेकिन इस दौरान रसल को पैर में समस्या हुई और उस कारण उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा।
हालांकि मैच के बाद नितीश ने रसल की चोट को लेकर बयान देते हुए प्रेस कॉफ़्रेंस के दौरान कहा कि रसल को कोई गंभीर चोट नहीं है, उन्हें क्रैंप की समस्या हुई है क्योंकि मैदान पर आज काफ़ी गर्मी थी। इसी के कारण उन्हे समस्या हुई।
कोलकाता में 14 अप्रैल को काफ़ी गर्मी थी और पारा 42 डिग्री तक पहुंच गया था। पिछले सात सालों में अप्रैल के महीने में कभी भी तापमान इस हद तक नहीं गया था। हैदराबाद के खिलाड़ी अभिषेक शर्मा ने भी प्रेस कांफ़्रेंस के दौरान कहा कि आज मैदान पर जिस तरीक़े की गर्मी थी, उसके लिए हमारी मेडिकल टीम ने पहले से ही काफ़ी तैयारी में थी और मैच के एक दिन पहले से ही हम सभी खिलाड़ियों को काफ़ी पानी पिलाया जा रहा था, ताकि हम हाइड्रेटेड रह सकें और हमें क्रैंप न आए।
हालांकि जब नितीश से यह पूछा गया कि सभी को पता है कि पिछले कुछ सालों में रसल अपने चोट से काफ़ी परेशान रहे हैं। ऐसे में आज के मैच में शार्दुल ठाकुर को बिना कोई ओवर दिए क्यों रसल से ही गेंदबाज़ी कराई गई, जबकि रसल एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं और उस स्थिति में उन्हें गेंदबाज़ी देना एक रिस्की फ़ैसला था।
नीतिश ने कहा, "टीम फ़ीज़ियों सीमा रेखा के पास शायद इस कारण से खड़े थे ताकि उन्हें लगातार हाइड्रेट किया जा सके और उनकी क्रैंप को जल्दी से जल्दी कम किया जा सके। मुझे लगा कि वह ठीक हैं और गेंदबाज़ी में मेरे पास सात ऑप्शन है। जिस दिन जो अच्छी गेंदबाज़ी कर रहा होता है, मैं उससे गेंदबाज़ी करवाता हूं। साथ ही रसल को इंजरी नहीं हुई थी, उन्हें बस क्रैंप था। इसी कारण से रिस्क जैसा कुछ नहीं था। बॉडी में पानी की कमी कारण ऐसा अक्सर होता है। फ़ीजियो हमारे उनके साथ थे। साथ ही जब मैंने उन्हें फिर से गेंदबाज़ी दी तो उन्होंने मुझे विकेट निकाल कर दिया। हालांकि चोट से संबंधित ऐसी कोई गंभीर समस्या नहीं है।"
उम्मीद है कि रसल इस समस्या से जल्द ही बाहर आ जाएंगे लेकिन अगर कोलकाता की टीम में 16 अप्रैल को मुंबई के ख़िलाफ़ होने वाले मैच में रसल नहीं खेल पाते हैं तो नामीबिया के हरफ़ममौला खिलाड़ी डेविड वीज़ा को टीम में मौक़ा दिया जा सकता है। इसके अलावा छह गेंदबाज़ों के साथ खेलते हुए लिटन दास या जेसन रॉय का भी विकल्प मौजूद है।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं