फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : घर में पंजाब पर भारी पड़ सकते हैं लखनऊ के शहज़ादे

लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम पंजाब किंग्‍स के बीच होने वाले मैच से जुड़े आंकड़ों पर एक नज़र

Marcus Stoinis goes down the ground, Royal Challengers Bangalore vs Lucknow Super Giants, IPL 2023, Bengaluru, April 10, 2023

लेग स्पिनरों पर जमकर बरसते हैं स्‍टॉयनिस  •  BCCI

पंजाब किंग्‍स को अपने पिछले मुक़ाबले में घर में गुजरात जायंट्स से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के ख़‍िलाफ़ एक बेहतरीन रोमांचक मैच जीतकर अपने गढ़ में पहुंची हैं। लखनऊ में यह टीम और भी मज़बूत हो जाती हैं, जहां पंजाब के लिए उन्‍हें हराना आसान नहीं होगा। ऐसा हम नहीं आंकड़े बोलते हैं।

स्‍टॉयनिस के आगे नहीं चलते चाहर

मार्कस स्‍टॉयनिस आईपीएल में लेग स्पिनरों के ख़‍िलाफ़ आक्रामक रहते हैं, उनके ख़‍िलाफ़ 147 का स्‍ट्राइक रेट रखते हैं। राहुल चाहर के सामने भी उनका बेहतरीन रिकॉर्ड है। उन्‍होंने चार पारियों में 14 गेंद में 33 रन बनाए हैं और केवल एक बार आउट हुए हैं, जबकि उनका स्‍ट्राइक रेट 236 का पहुंच जाता है। चाहर के ख़‍िलाफ़ कम से कम 30 गेंद खेलने वालों में यह सबसे अधिक है।

रबाडा को ख़ूब मारते हैं डिकॉक

वैसे तो क्विंटन डिकॉक ने अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है लेकिन अपने देश के साथ कगिसो रबाडा के ख़‍िलाफ़ उनका बेहतरीन रिकॉर्ड है। 14 पारियों में उन्‍होंने 151 के स्‍ट्राइक रेट से 112 रन बना दिए हैं और एक भी बार आउट नहीं हुए हैं। रबाडा के ख़‍िलाफ़ सबसे अधिक 74 गेंद खेलकर आउट नहीं होने में डिकॉक सबसे आगे हैं। उनके बाद 41 गेंद के साथ शेन वॉटसन का नंबर आता है।

पंजाब के बल्‍लेबाज़ बड़ा स्‍कोर नहीं बना पाते

पंजाब के बल्‍लेबाज़ शुरुआत तो अच्‍छी करते हैं लेकिन उस शुरुआत को बड़े स्‍कोर में तब्‍दील नहीं कर पा रहे हैं। आईपीएल की सारी टीमों में जो खिलाड़ी सबसे अधिक 10 से 29 रनों के बीच आउट हुए हैं, उसमें 14 नंबर के साथ पंजाब सबसे आगे है। जबकि 30 से अधिक स्‍कोर केवल चार बार ही बना पाए हैं। जितेश शर्मा ने तीन बार इस सीज़न 20 रन का मार्क पार कया है लेकिन तीनों ही मैचों में 30 रनों के अंदर आउट हो गए। शाहरुख़ ख़ान और सैम करन भी दो बार 10 से 29 रनों के भीतर आउट हो गए हैं।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26