मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

न्यूज़ीलैंड के केंद्रीय अनुबंध से मुक्त हुए मार्टिन गप्टिल

हाल के महीनों में वनडे और टी20 में अपनी जगह खोने के बाद अब अन्य लीगों में खेलने के मौक़े खोजेंगे

संभवतः मार्टिन गप्टिल ने न्यूज़ीलैंड के लिए अपना आख़िरी मैच खेल लिया है  •  Getty Images

संभवतः मार्टिन गप्टिल ने न्यूज़ीलैंड के लिए अपना आख़िरी मैच खेल लिया है  •  Getty Images

न्यूज़ीलैंड के स्टार सलामी बल्लेबाज़ मार्टिन गप्टिल को न्यूज़ीलैंड क्रिकेट (एनज़ेडसी) ने अपने केंद्रीय अनुबंध से मुक्त कर दिया है। हाल ही में वह वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीमों से बाहर हुए थे।
गप्टिल ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान एक भी मैच नहीं खेला। विश्व कप में फ़िन ऐलेन को शीर्ष क्रम में प्राथमिकता मिली थी और भारत के ख़िलाफ़ चल रही श्रृंखला के लिए गप्टिल का चयन नहीं हुआ था।
उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है और उन्होंने फिर से अपने देश के लिए खेलने की इच्छा व्यक्त की है, लेकिन ट्रेंट बोल्ट की तरह उन्हें भी बताया गया है कि टीम में प्राथमिकता अनुबंधित खिलाड़ियों को दी जाएगी।
अपने इस निर्णय पर गप्टिल ने कहा, "अपने देश के लिए खेलना एक बड़ा सम्मान रहा है और मैं ब्लैक कैप्स और एनज़ेडसी के भीतर मिले समर्थन के लिए सभी का आभारी हूं। लेकिन, समान रूप से, मैं वर्तमान परिस्थितियों में अपने विकल्पों पर विचार करने की आवश्यकता को समझता हूं।"
उन्होंने आगे कहा, ""इस रिलीज़ के साथ, मैं अभी भी न्यूज़ीलैंड के लिए उपलब्ध हूं। मेरे पास अन्य अवसरों को खोजने का मौक़ा है और मुझे अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने का भी मौक़ा मिलता है - जो महत्वपूर्ण है।"
माना जा रहा है कि वह बतौर रिप्लेसमेंट खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल) में खेल सकते हैं। कम से कम दो क्लब सीज़न से पहले सुदृढीकरण की तलाश कर रहे हैं।
एनज़ेडसी के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा, "हम मार्टिन की स्थिति को समझते हैं। वह लंबे समय से हमारे लिए एक शानदार बल्लेबाज़ रहे हैं और हम निश्चित रूप से अन्य अवसरों की तलाश में उनके रास्ते में रोड़ा नहीं बनना चाहते हैं।"
व्हाइट ने आगे कहा, ""मार्टिन सफ़ेद गेंद के खेल के दिग्गज, ब्लैक कैप्स के एक प्रतिबद्ध और सम्मानित सदस्य हैं और उन्होंने अपने करियर को अपनी शर्तों पर खेलने का अधिकार अर्जित किया है। वह हमारी शुभकामनाओं के साथ अपना अनुबंध छोड़ रहे हैं।"
अगर यह गप्टिल के अंतर्राष्ट्रीय करियर का अंत साबित होता है तो वह वनडे मैचों में 41.73 की औसत से 7346 रन बनाकर खेल को अलविदा कहेंगे। 237 नाबाद के सर्वाधिक स्कोर के साथ वह न्यूज़ीलैंड के लिए वनडे में तीसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 3531 रन बनाकर वह सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष पर हैं। 47 टेस्ट मैचों के करियर का अंतिम मैच उन्होंने 2016 में खेला था।
गप्टिल का यह क़दम बोल्ट के बाद आया है जिन्होंने इस साल की शुरुआत में अपना केंद्रीय अनुबंध छोड़ दिया था। वह भी टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें भारत का सामना करने के लिए नहीं चुना गया। माय एमिरेट्स के साथ आईएलटी20 में जुड़ने से पहले उन्होंने बीबीएल में मेलबर्न स्टार्स के साथ करार किया है।
एडिलेड स्ट्राइकर्स द्वारा चुने जाने के बाद कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने भी अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की जबकि जिमी नीशम ने पहले से अन्य लीगों में खेलने के लिए मंज़ूर किए सौदों के कारण बोर्ड के अनुबंध को अस्वीकार कर दिया।