मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
CE Cup (3)
T20 Blast (6)
ख़बरें

न्यूज़ीलैंड के कोच गैरी स्टीड : टी20 फ़्रैंचाइज़ी लीगों के चलते आनेवाले 12 महीने और चुनौतीपूर्ण

उनका मानना है डि ग्रैंडहोम के संन्यास और बोल्ट और नीशम के केंद्रीय अनुबंध से मना करने से न्यूज़ीलैंड टीम के लिए चुनौतियां बढ़ गईं हैं

Trent Boult and Jimmy Neesham wait for their turn to bowl in the nets, Men's T20 World Cup 2022, Sydney, November 7, 2022

ट्रेंट बोल्ट और जिमी नीशम ने इस साल की शुरुआत में केंद्रीय अनुबंधों को अस्वीकार कर दिया था  •  ICC via Getty Images

न्यूज़ीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने माना है कि विश्व क्रिकेट में टी20 फ़्रैंचाइज़ी लीगों के बढ़ते प्रभाव के चलते आनेवाले समय में न्यूज़ीलैंड के सीमित संसाधनों पर अधिक दबाव पड़ने वाला है। उनकी यह बात इस संदर्भ में महत्वपूर्ण है कि चयनकर्ताओं को जल्दी ही ट्रेंट बोल्ट के भविष्य पर कुछ निर्णय लेने पड़ेंगे, जिन्होंने अगस्त में केंद्रीय अनुबंध से इनकार कर दिया था।
बोल्ट दिसंबर और जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के बीबीएल और यूएई के आईएलटी20 लीगों में व्यस्त होंगे, जब न्यूज़ीलैंड की टीम पाकिस्तान का दौरा कर रही होगी। बोल्ट के फ़ैसले के बाद ऑलराउंडर कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। इसके बाद सितंबर में ऑलराउंडर जिमी नीशम ने भी केंद्रीय अनुबंध लेने से मना कर दिया था।
सिडनी में पाकिस्तान से सेमीफ़ाइनल हारने के बाद स्टीड ने कहा, "न्यूज़ीलैंड जैसे देश को ट्रेंट और डि ग्रैंडहोम जैसे खिलाड़ियों के फ़ैसलों के चलते एक चुनौती पेश हुई है। मुझे लगता है अगले 12 महीनों में हमें ऐसी कुछ और चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। इस पर हमारी कैसी रणनीति होनी चाहिए यह मैं फ़िलहाल नहीं बता सकता क्योंकि मुझे नहीं पता एक साल बाद तस्वीर कैसे बदल चुकी होगी।"
टी20 विश्व कप के आख़िरी चार पड़ाव में हारने से बाद सोमवार को चयन समिति भारत के विरुद्ध 18 नवंबर से घर पर होने वाली सीरीज़ के लिए न्यूज़ीलैंड दल की घोषणा करेंगे। हालांकि बोल्ट ने अनुबंध के ना होने पर कहा थी कि वह चयन के लिए उपलब्ध हैं, चयनकर्ताओं ने इस बात पर उन्हें कोई आश्वासन नहीं दिया है कि विश्व कप के बाद भी वह दल में चुने जाएंगे।
न्यूज़ीलैंड क्रिकेट (एनज़ेडसी) ने इससे पहले आईपीएल में अपने खिलाड़ियों को खेलने के लिए सीज़न के आख़िरी पड़ाव को मिस करने और दौरों पर देर से शामिल होने की अनुमति दी है। हालांकि क्रिकेट के कार्यक्रम में नए लीगों के शामिल होने से ऐसा करना भी और पेचीदा बन जाएगा। स्टीड ने कहा, "यह चुनौती [केवल आईपीएल] से कहीं बड़ी है। हमारे ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जिन्हें कई लीग अपने टीमों में शामिल करना चाहेंगे। यह बताता है कि हमारी टीम में किस गुणवत्ता के खिलाड़ी मौजूद हैं। हालांकि आनेवाले समय में हमें इस बात पर काफ़ी कुछ सोचना होगा।"
"हम उसी सुरक्षा एजेंसी का उपयोग करते हैं जो इंग्लैंड करता है। मुझे पूरा विश्वास है वह हमें सटीक परामर्श देंगे।"
न्यूज़ीलैंड के आगामी पाकिस्तान दौरे को लेकर गैरी स्टीड
सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले पर स्टीड का मानना था कि पहले बल्लेबाज़ी चुनने के बाद उनकी टीम ने तीन विकेट पर 49 से उभरकर 152 का अच्छा स्कोर खड़ा किया था। उन्होंने कहा, "हम निराश हैं क्योंकि हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दिया और टूर्नामेंट के शुरुआत में रही लय को दोहरा नहीं पाए। हम एक बहुत अच्छे टोटल से बहुत दूर नहीं थे लेकिन पाकिस्तान को पूरा श्रेय जाना चाहिए। इस विश्व कप में उनकी गेंदबाज़ी सर्वश्रेष्ठ है और ऐसे में हमने लड़ते हुए अच्छा स्कोर बनाया था।"
भारत के दौरे में शुरुआत में तीन टी20 खेले जाएंगे और इसके बाद तीन वनडे। इसके साथ ही सभी टीमों का ध्यान अगले वर्ष होने वाले वनडे विश्व कप की तरफ़ चला जाएगा। स्टीड ने कहा, "क्रिकेट के घटनाचक्र में ऐसा होना स्वाभाविक है। हम आजकल काफ़ी ज़्यादा वनडे क्रिकेट खेलते हैं। विश्व कप के चलते इस साल ज़्यादा रुझान टी20 की तरफ़ था और अब वह वनडे क्रिकेट पर चला जाएगा।"
भारत के साथ दोनों सीरीज़ के बाद न्यूज़ीलैंड की टीम पाकिस्तान के लिए प्रस्थान करेगी। दिसंबर और जनवरी के बीच वहां दो टेस्ट और तीन वनडे खेले जाएंगे। पिछले साल न्यूज़ीलैंड ने सुरक्षा कारणों से अपना दौरा स्थगित कर दिया था और पूर्व प्रधान मंत्री इमरान ख़ान के ऊपर हालिया समय में हुए हमले के बाद इस दौरे पर फिर से सुरक्षा चिंताओं का साया पड़ सकता है।
हालांकि स्टीड का कहना है, "हम उसी सुरक्षा एजेंसी का उपयोग करते हैं जो इंग्लैंड करता है। मुझे पूरा विश्वास है वह हमें सटीक परामर्श देंगे।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।