मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

टी20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान के कोच बने मैथ्यू हेडन और वर्नोन फ़िलेंडर

रमीज़ राजा ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा कि इन दोनों के साथ-साथ जल्द ही प्रमुख कोच के नाम का भी ऐलान होगा।

मैथ्यू हेडन टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के नए कोच  •  Getty Images

मैथ्यू हेडन टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के नए कोच  •  Getty Images

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपने साथ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ मैथ्यू हेडन और साउथ अफ़्रीका के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ वर्नोन फ़िलेंडर को कोच के तौर पर नियुक्त किया है। इसकी घोषणा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीबीसी) के नए चेयरमैन और पूर्व पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज़ रमीज़ राजा ने की।
इन दोनों ही पूर्व खिलाड़ियों की नियुक्ति ने सभी को अचंभित कर दिया, हालांकि अब तक ये साफ़ नहीं है कि इन दोनों की भूमिका क्या हो सकती है।
रमीज़ ने कहा, "पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मैथ्यू हेडन वर्ल्ड कप चैंपियन टीम के अहम सदस्य रह चुके हैं और एक बड़े खिलाड़ी थे। उनका ड्रेसिंग रूम में हमारे खिलाड़ियों के साथ रहना ही अपने में ख़ास होगा। पाकिस्तान भी एक बार फिर वर्ल्ड कप जीत सकता है बस उन्हें अपने प्रदर्शन में 10 फ़ीसदी ज़्यादा इज़ाफ़ा करना है। दूसरी ओर वर्नोन फ़िलेंडर भी काफ़ी शानदार खिलाड़ी हैं, मैं उन्हें बेहक क़रीब से जानता हूं। उनका प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हमेशा बेहतरीन रहा है।"
अपने समय में हेडन और फ़िलेंडर दोनों ही आला दर्जे के खिलाड़ी थे लेकिन इन दोनों को ही बतौर कोच अनुभव नहीं है। वर्नोन फ़िलेंडर ने 2020 में ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है, और वह साउथ अफ़्रीका के घरेलू सीज़न में शिरकत भी करने वाले थे जो 20 सितंबर से शुरू हो रहा है। जबकि मैथ्यू हेडन ने 2009 में ही क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास ले लिया था, इसके बाद वह बतौर क्रिकेट कॉमेंटेटर कई बार नज़र आए हैं। लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम के साथ कोचिंग का ये अनुभव उनके लिए बिल्कुल नया रहने वाला है।
इससे पहले पिछले ही हफ़्ते पाकिस्तान के प्रमुख कोच मिस्बाह-उल-हक़ और गेंदबाज़ी कोच वक़ार युनूस ने अपने-अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था। अंतरिम तौर पर उनकी जगह सक़लैन मुश्ताक़ और अब्दुर रज़्ज़ाक को कोचिंग की ज़िम्मेदारी दी गई है, जो न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ घरेलू वनडे सीरीज़ में टीम के साथ होंगे। ESPNcricinfo को जानकारी मिली है कि सक़लैन मुश्ताक़ को ही प्रमुख कोच की ज़िम्मेदारी मिलेगी।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन (@imsyedhussain) ने किया है।