मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
प्रीव्यू

MI vs LSG, Preview: स्टॉयनिस हो सकते हैं LSG के लिए तुरुप का इक्का

मुंबई इंडियंस के लिए सम्मान बचाने की लड़ाई

IPL 2024 के 67वें मुक़ाबले में मुंबई इंडियंस (MI) का सामना लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के साथ मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े मैदान में होगा। जहां MI की टीम प्ले ऑफ़ की दौड़ से बाहर होने वाली पहली टीम थी, वहीं LSG के लिए भी अब एक छोटी सी अधूरी आस अंतिम चार में पहुंचना लगभग नामुमकिन लग रहा है।
दोनों टीमों की बीच अब तक पांच मुक़ाबले हुए हैं, जिसमें LSG ने चार मुक़ाबले जीते हैं। वानखेड़े में भी दोनों टीमों के बीच जो एकमात्र मुक़ाबला हुआ है, उसमें भी LSG की टीम को जीत हासिल हुई है। वहीं इस सीज़न लखनऊ में हुए दोनों टीम के बीच मुक़ाबले में भी LSG ने चार विकेट की जीत हासिल की थी। आइए डालते हैं इस मैच के कुछ प्रमुख आंकड़ों और मैच अप्स पर एक नज़र।

रवि बिश्नोई होंगे LSG के प्रमुख गेंदबाज़

लेग स्पिनर बिश्नोई के लिए भले ही यह सीज़न अच्छा नहीं गया हो और उनके हाथ से विश्व कप का टिकट भी छूट गया हो, लेकिन वह इस मैच में वापसी की उम्मीद कर सकते हैं। MI के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ बिश्नोई का टी20 रिकॉर्ड बहुत ही बेहतरीन रहा है। वह MI के सलामी बल्लेबाज़ों इशान किशन और रोहित शर्मा को क्रमशः चार और दो बार आउट कर चुके हैं, जबकि दोनों में से कोई भी उन पर 110 के स्ट्राइक रेट से रन नहीं बना पाता है। इन-फ़ॉर्म सूर्यकुमार यादव को भी बिश्नोई तीन टी20 पारियों में आउट कर चुके हैं, जबकि सूर्यकुमार उन पर सिर्फ़ 121.87 के स्ट्राइक रेट से रन बना पाते हैं।

रोहित शर्मा के फ़ॉर्म का क्या होगा?

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के ख़िलाफ़ शतक लगाने के बाद रोहित लगातार फ़्लॉप हो रहे हैं, जो कि टी20 विश्व कप से पहले भारत के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं। विश्व कप से पहले यह रोहित शर्मा का आख़िरी प्रतिस्पर्धी मैच होगा और उनकी उम्मीद फ़ॉर्म वापसी पर होगी। LSG के गेंदबाज़ों में बिश्नोई, क्रुणाल पंड्या और नवीन-उल-हक़ के एक-एक बारगी को छोड़ दे तो कोई भी गेंदबाज़ टी20 में रोहित को उन्हें आउट नहीं कर पाया है, हालांकि रोहित का स्ट्राइक रेट इन सभी गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ सोचनीय है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि यह MI जर्सी में उनके सफलतम कप्तान रोहित का आख़िरी मैच भी हो सकता है, इसलिए रोहित ज़रूर छाप छोड़ना चाहेंगे।

जसप्रीत बुमराह के लिए एक और बड़ा मैच

MI के तेज़ गेंदबाज़ बुमराह के लिए यह IPL सीज़न बहुत ही बेहतरीन जा रहा है और वह इस मैच में भी अच्छा प्रदर्शन कर पर्पल कैप फिर से हासिल करने की कोशिश करेंगे। वह LSG के सभी बल्लेबाज़ों को परेशान करते हैं। मार्कस स्टॉयनिस को चार, निकोलस पूरन और केएल राहुल को दो-दो तो दीपक हुड्डा और क्विंटन डिकॉक को उन्होंने एक-एक बार आउट किया है। इसमें से कोई भी बल्लेबाज़ बुमराह पर 125 के रेट से स्ट्राइक कर पाया है, जबकि तीन बल्लेबाज़ों का बुमराह के ख़िलाफ़ स्ट्राइक रेट तो 100 से भी कम है।

मार्कस स्टॉयनिस होंगे LSG के तुरुप का इक्का

इस IPL मार्कस स्टॉयनिस का फ़ॉर्म ऊपर-नीचे रहा है। किसी मैच में उन्होंने गेंद तो किसी मैच में उन्होंने बल्ले से कमाल दिखाया है। इस मैच में वह यह दोनों काम एक साथ कर सकते हैं। बुमराह को छोड़कर MI के हर गेंदबाज़ पर स्टॉयनिस कम से कम 121 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं, जबकि इस दौरान वह बस एक बार आउट हुए हैं। गेंदबाज़ी में भी उन्होंने इशान और सूर्यकुमार को दो-दो जबकि हार्दिक पंड्या को तीन बार आउट किया है, जबकि कोई भी उन पर 129 से अधिक के स्ट्राइक रेट पर रन नहीं बना पाया है।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं.