मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
T20 Blast (6)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

IPL 2024 Playoffs: KKR के साथ शीर्ष दो में पहुंचने की संभावना किस टीम के लिए अधिक है?

RCB, CSK, SRH के बीच प्ले ऑफ़ के अंतिम दो स्थानों की लड़ाई होगी

That's the match - Virat Kohli and MS Dhoni catch up after the game, Chennai Super Kings vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2022, Pune, May 4, 2022

शनिवार को CSK और RCB के बीच होने वाला मैच नॉकआउट हो सकता है  •  BCCI

IPL 2024 में बुधवार शाम पंजाब किंग्स (PBKS) के हाथों मिली हार के बाद यह तय हो गया है कि राजस्थान रॉयल्स (RR) अब अंक तालिका में शीर्ष पर नहीं पहुंच सकता, जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) शीर्ष पर रहेगी। आइए देखते हैं कि अन्य टीमों की क्या संभावनाएं हैं।
मैच: 13, अंक: 16, नेट रन रेट: 0.273, शेष मैच: KKR
लगातार चार मैचों में हार के बाद अब ऐसा भी हो सकता है कि RR की जगह शीर्ष दो में ना बने। अब SRH और CSK उनसे ऊपर जा सकते हैं। हालांकि अपने आख़िरी मैच में वे KKR को हराकर 18 अंकों पर पहुंच सकते हैं, तब CSK को उन तक पहुंचना मुश्किल होगा। हालांकि SRH अभी भी उनसे ऊपर जा सकता है, बशर्ते वे अपने दोनों मैच जीत लें। फ़िलहाल SRH का नेट रन रेट RR से अधिक है।
मैच: 13, अंक: 12, नेट रन रेट: 0.387, शेष मैच: CSK
मान लिया जाए कि बारिश के कारण SRH को कम से कम एक अंक मिल जाता है तो RCB के लिए गणित बहुत साफ़ है। 200 रन बनाओ और CSK की टीम को कम से कम 18 रनों से हराओ। अगर 200 का लक्ष्य मिला तो इसे कम से कम 18.1 ओवर में प्राप्त कर लो। इस तरह से 14 अंकों पर रहते हुए RCB का नेट रन रेट CSK से बेहतर हो जाएगा। उनके पास एक और रास्ता यह है कि SRH अपने दोनों मैच किसी भी अंतर से हार जाए और 14 अंकों पर ही रहे। CSK के ख़िलाफ़ हार या वॉशआउट RCB को टूर्नामेंट से बाहर कर देगा।
मैच: 13, अंक: 14, नेट रन रेट: 0.528, शेष मैच: RCB
शनिवार को RCB के ख़िलाफ़ अगर CSK की टीम जीत दर्ज करती है तो प्लेऑफ़ में उनका पहुंचना सुनिश्चित हो जाएगा। यदि वे 18 रन (200 का पीछा करते हुए) से कम के अंतर से हारते हैं, तो उनका नेट रन रेट RCB से ऊपर रहेगा। यदि वे बड़े अंतर से हारते हैं, तो उन्हें उम्मीद करनी होगी कि SRH अपने शेष दोनों मैच हार जाए और नेट रन रेट के मामले में CSK से पीछे रहे। ऐसी स्थिति में CSK और RCB दोनों क्वालिफ़ाई कर जाएंगे। अगर RR अपने आख़िरी मैच में हार जाता है और SRH को अपने दो में से सिर्फ़ एक मैच में जीत मिलती है तो CSK शीर्ष दो में भी पहुंच सकती है। इसके लिए CSK को अपना आख़िरी मैच जीतना होगा क्योंकि उनका नेट रन रेट SRH और RR से बेहतर है।
मैच: 12, अंक: 14, नेट रन रेट: 0.406, शेष मैच: GT, PBKS
RR के ख़राब फ़ॉर्म के कारण SRH के शीर्ष दो में पहुंचने की संभावना बन गई है। उन्हें प्लेऑफ़ में पहुंचने के लिए SRH के लिए केवल एक और अंक की आवश्यकता है। अगर RR अपना आख़िरी मैच 200 रन बनाकर 50 रनों से जीत जाती है तो भी SRH का नेट रन रेट RR से ऊपर होगा। यदि SRH अपने दोनों मैच हार जाती है तो उन्हें RCB की हार और CSK की जीत पर निर्भर रहना होगा, यह मानते हुए कि उनकी टीम अपने नेट रन रेट को DC से ऊपर रखेगी। यदि SRH दोनों मैच हार जाती है और RCB की टीम CSK को हरा देती है, तो वे केवल तभी क्वालिफ़ाई कर सकते हैं जब CSK का नेट रन रेट SRH से नीचे चला जाए। यदि वे अपना प्रत्येक मैच एक रन से हारते हैं, तो CSK को अपने नेट रन रेट को SRH से नीचे खिसकाने के लिए 42 रनों से हारना होगा। हालांकि यदि SRH अपने बचे हुए मैचों में से एक या दोनों जीतता है, तो उनके पास शीर्ष दो में जगह बनाने का मौक़ा होगा।
मैच: 14, अंक: 14, नेट रन रेट: -0.377
DC की टीम ने IPL 2024 के लीग चरण में कुल 14 अंक अर्जित किए। मतलब साफ़ है कि सात मैचों में उन्हें जीत और इतने ही मैच में हार भी मिली। हालांकि दिल्ली की टीम के लिए अभी सबसे बड़ी चिंता का विषय उनका नेट रन रेट है, जो -0.377 है। इसका मतलब है कि उनके पास शीर्ष चार में शामिल होने का लगभग कोई मौक़ा नहीं है। प्लेऑफ़ में जगह बनाने के लिए उन्हें उम्मीद करनी होगी कि CSK की टीम RCB को हरा दे और 16 अंक दर्ज करे। साथ ही SRH की टीम अपने दोनों मैच बड़े अंतर के साथ हारे। SRH अगर अपने आख़िरी दो मैच 194 रनों (हर बार 201 रनों का पीछा करते हुए) के संयुक्त अंतर से हारती है तो ही नेट रन रेट के मामले में DC की टीम उनसे आगे निकल सकती है।
मैच: 13, अंक: 12, नेट रन रेट: -0.787, शेष मैच: MI
LSG अभी भी 14 अंकों तक पहुंच सकता है। हालांकि उनके लिए प्लेऑफ़ का मामला काफ़ी पेचीदा है। भले ही वे मुंबई इंडियंस MI के ख़िलाफ़ अपने अंतिम मैच में 200 रन बनाते हैं और उन्हें 100 रनों से हरा देते हैं, तब भी उनका नेट रन रेट केवल -0.351 तक ही पहुंचेगा। लंबी कहानी को संक्षेप में कहें तो चमत्कारी परिणामों को छोड़कर DC की तरह LSG भी प्लेऑफ़ की दौड़ से बाहर है।

एस राजेश ESPNcricinfo में स्टैट्स टीम के प्रमुख हैं. @rajeshstats