इंडियन प्रीमियर लीग टीम मुंबई इंडियंस के मालिक रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (आरआईएल) ने पुष्टि की है कि वह आगामी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) टी20 लीग में एक टीम ख़रीदेंगे।

मुंबई इंडियंस के मालिक आकाश अंबानी ने कहा, "हमें मुंबई इंडियंस के रूप में उच्च मूल्यों वाली एक वैश्विक फ़्रेंचाइज़ी बनाने और भारतीय क्रिकेट के लिए योगदान देने पर बेहद गर्व हैं। हम ठीक उसी तरह यूएई में एक और सफल ब्रांड बनाने को लेकर आश्वस्त हैं। हम अपने अनुभव के साथ यूएई क्रिकेट को लाभ पहुंचाने के लिए तैयार हैं।"

छह टीमों वाली इस लीग को अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने मंज़ूरी दे दी है और यह जनवरी और फ़रवरी के महीनों में अपनी जगह बनाना चाह रही है। हालांकि संभावना है कि 2022 में इसका पहला सीज़न फरवरी-मार्च में खेला जाएगा।

ईसीबी के सचिव मुबशीर उस्मानी ने मुंबई इंडियंस के यूएई टी20 लीग के साथ जुड़ने के फ़ैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा, "यूएई टी20 लीग में प्रमुख व्यापारिक घरानों द्वारा दिखाया जा रहा विश्वास बेहद उत्साहजनक है। हम एक फ़्रेंचाइज़ी के मालिक के रूप में आरआईएल के इस जुड़ाव से खुश हैं। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के संचालन में व्यावसायिकता, फ़्रेंचाइज़ी क्रिकेट में सबसे सफल टीम को एक साथ रखने में उनकी सफलता और उनके जुनून को देखने के बाद हमें पूरा विश्वास है कि यह सहयोग आरआईएल और लीग दोनों के लिए लाभकारी होगा और यूएई में क्रिकेट के विकास का समर्थन करेगा।"

इस लीग के एक अधिकारी ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से कहा, "कोलकाता नाइटराइडर्स के मालिक भी टीम ख़रीदने को तैयार हैं। इसके अलावा संभवतः मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेज़र परिवार, कपरी ग्लोबल, बिग बैश लीग में सिडनी सिक्सर्स के मालिक और दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक किरण कुमार ग्रांधी की भी एक-एक टीम इस लीग में खेलेगी।

नाइट राइडर्स समूह की सीपीएल में भी एक टीम (ट्रिनबागो नाइट राइडर्स) है और दिसंबर 2020 में उन्होंने अमे​रिका-आधारित मेजर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता में "महत्वपूर्ण" हिस्सेदारी ख़रीदी थी।