मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

रॉस टेलर का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

वर्तमान घरेलू सीज़न के बाद कहेंगे अलविदा

Ross Taylor and Kane Williamson share a moment after making New Zealand World Test Champions, India vs New Zealand, World Test Championship (WTC) final, Southampton, Day 6 - reserve day, June 23, 2021

न्यूज़ीलैंड को विश्व टेस्ट चैंपियन बनाने के बाद रॉस टेलर और केन विलियमसन  •  Getty Images

न्यूज़ीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज़ रॉस टेलर वर्तमान घरेलू अंतर्राष्ट्रीय सीज़न के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे। बांग्लादेश के ख़िलाफ़ आगामी सीरीज़ में वह आख़िरी बार टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे। इसके बाद घर पर ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ वह अंतिम बार वनडे क्रिकेट में न्यूज़ीलैंड का प्रतिनिधित्व करेंगे।
37 वर्षीय टेलर ने 110 टेस्ट मैच खेले हैं और वह इस प्रारूप में न्यूज़ीलैंड की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। साथ ही वनडे मैचों में भी वह अव्वल नंबर पर हैं।
उन्होंने मार्च 2006 में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ अपना वनडे डेब्यू किया था। अगले साल नवंबर में साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध उन्हें पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौक़ा मिला। पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 290 टेस्ट में उनका सर्वाधिक स्कोर है।
न्यूज़ीलैंड को पहला विश्व टेस्ट चैंपियन बनाने के समय टेलर केन विलियमसन के साथ क्रीज़ पर मौजूद थे। पहले टेलर ने कहा था कि वह 2023 विश्व कप तक खेलना चाहते हैं लेकिन अब उन्होंने फ़ैसला किया है कि खेल से दूर जाने का यह सही समय है। वह साल के दूसरे भाग में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ में अनुपलब्ध रहेंगे।
बांग्लादेश के विरुद्ध दो टेस्ट मैच खेलने के बाद जनवरी में न्यूज़ीलैंड को तीन वनडे मैचों के लिए पड़ोसी ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। इसके बाद घर पर उन्हें नीदरलैंड्स का सामना करना है।
टेलर ने कहा, "यह एक अद्भुत यात्रा रही है और मैं बहुत भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं कि मुझे इतने वर्षों तक अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला। क्रिकेट के कुछ महान खिलाड़ियों के साथ और उनके ख़िलाफ़ खेलना और इस सफ़र में दोस्तों के साथ यादें बनाना सौभाग्य की बात है।"
उन्होंने आगे कहा, "लेकिन सभी अच्छी चीज़ों का अंत होना चाहिए और मुझे लगता है कि यह सही समय है। मैं अपने परिवार, मित्र और उन सभी का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने इस पड़ाव पर पहुंचने में मेरा साथ दिया। सीज़न के अंत में आभार व्यक्त करने के लिए बहुत समय होगा। मैं चाहता हूं कि अभी के लिए मेरी सारी ऊर्जा और सारा ध्यान तैयारी और इस सीज़न न्यूज़ीलैंड के लिए अच्छा प्रदर्शन करने पर हो।"
न्यूज़ीलैंड के कोच गैरी स्टीड का मानना है कि टेलर देश के महान खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं। उन्होंने टेलर का आभार व्यक्त किया और बताया कि वह उस पल को कभी नहीं भूलेंगे जब टेलर ने साउथैंप्टन में चौका लगाकर टीम को विश्व टेस्ट चैंपियन बनाया था।। उन्होंने कहा, "बल्लेबाज़ के तौर पर टेलर का कौशल विश्वस्तरीय है और उन्होंने उच्च स्तर पर लगातार प्रदर्शन किया है। अपने अनुभव से कई मौक़ों पर उन्होंने टीम को बांधें रखा और उनका कैचिंग रिकॉर्ड तो लाजवाब है ही। जब वह चले जाएंगे, बेशक़ हमें उनकी बहुत याद आएगी।"
टेलर ने बताया कि वह अपनी घरेलू टीम सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के लिए उपलब्ध रहेंगे और इस सीज़न के बाद घरेलू क्रिकेट में आगे खेलने या ना खेलने का निर्णय लेंगे।