मैच (16)
आईपीएल (1)
ENG v PAK (W) (1)
WI vs SA (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

वेस्टइंडीज़ दौरे के लिए विलियमसन, बोल्ट और साउदी की न्यूज़ीलैंड टीम में वापसी

यूरोप के दौरे पर आराम लेने वाले कॉन्वे, लेथम और हेनरी की भी सीमित ओवर मैचों के दौरे पर चुने गए

Kane Williamson looks on before the start of the match, Australia vs New Zealand, T20 World Cup final, Dubai, November 14, 2021

इस साल पहली बार न्यूज़ीलैंड के लिए सफ़ेद गेंद क्रिकेट खेलेंगे विलियमसन  •  ICC/Getty Images

न्यूज़ीलैंड ने वेस्टइंडीज़ के सफ़ेद गेंद प्रारूप के दौरे के लिए अपनी ताक़तवर टीम चुनी हैं, जहां पर कप्तान ​केन विलियमसन समेत छह वरिष्ठ खिलाड़ियों को चुना गया है, जिन्हें यूरोप के दौरे के लिए आराम दिया गया था।
विलियमसन, ट्रेंट बोल्ट, डेवन कॉन्वे, टिम साउदी इंग्लैंड के ख़िलाफ़ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ खेलने के बाद जून के अंत में स्वदेश लौट आए थे और टॉम लेथम ने आयरलैंड के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में कप्तानी की थी। मैट हेनरी भी आयरलैंड के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ खेलने के बाद टीम से अलग हो गए थे और केंट के लिए काउंटी क्रिकेट से जुड़े।
अब ये सभी वेस्टइंडीज़ के दौरे के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय टीम में वापसी कर रहे हैं, जहां टीम को टी20 और वनडे सीरीज़ खेलनी है। दौरे की शुरुआत जमैका में 10 अगस्त से तीन टी20 मैचों की सीरीज़ से होगी, इसके बाद बारबेडोस में तीन वनडे खेले जाएंगे।
इस सीरीज़ के साथ न्यूज़ीलैंड की अक्तूबर में होने वाले टी20 विश्व कप की असल तैयारी शुरू हो जाएगी, क्योंकि कुछ समय आराम करने के बाद अब वरिष्ठ खिलाड़ी टीम के साथ जुड़ जाएंगे।
विलियमसन के केस में आराम और चोट दोनों ही वजह रही हैं। विलियमसन का पिछला टी20 पिछले साल टी20 विश्व कप का फ़ाइनल था, जहां न्यूज़ीलैंड को हार का सामना करना पड़ा था। वहीं उन्होंने अपना पिछला वनडे मैच मार्च 2020 को खेला था, जो कोविड महामारी के कारण बंद हुए खेलों से पहले आख़िरी क्रिकेट मैच था। इन छह खिलाड़ियों के चुने जाने का मतलब था कि हेनरी निकल्स, विल यंग, मार्क चैपमैन, डेन क्लीवर, जेकब डफ़ी, माइकल रिपल, बेन सीयर्स और ब्लेयर टिकनर को टीम में जगह नहीं मिल पाई है, जो आयरलैंड, स्कॉटलैंड और नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ सफ़ेद गेंद की सीरीज़ में टीम का हिस्सा रहे थे।
ऐडम मिल्न यूरोप दौरे पर चोट के कारण बाहर हो गए थे। वह अभी तक उबर नहीं पाए हैं इसी वजह से उनका वेस्टइंडीज़ दौरे पर चयन नहीं हुआ है।
न्यूज़ीलैंड अभी स्कॉटलैंड में है, जहां इस टीम को 27 और 29 जुलाई को दो टी20 और 31 जुलाई को एक वनडे मैच खेलना है। इसके बाद टीम नीदरलैंड्स जाएगी, जहां उन्हें चार और पांच अगस्त को दो टी20 मुक़ाबले खेलने हैं।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।