मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
ख़बरें

तेज़ गेंदबाज़ लॉकी फ़र्ग्युसन को लगी चोट

त्रिकोणीय सीरीज़ में न्यूज़ीलैंड के लिए दूसरा बड़ा झटका

Lockie Ferguson went wicketless in his first spell, Scotland vs New Zealand, Only ODI, Edinburgh, July 31, 2022

पिंडली की चोट के कारण लॉकी फ़र्ग्युसन 2021 टी20 विश्व कप से बाहर हो गए थे  •  SNS Group/Getty Images

तेज़ गेंदबाज़ लॉकी फ़र्ग्युसन को पेट में लगी मामूली चोट ने न्यूज़ीलैंड का सिरदर्द बढ़ा दिया है। पाकिस्तान और बांग्लादेश के विरुद्ध घर पर खेली जा रही त्रिकोणीय टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में मेज़बान टीम को यह दूसरा झटका है। इससे पहले ऑलराउंडर डैरिल मिचेल उंगली के फ़्रैक्चर के कारण इस सीरीज़ से बाहर हो चुके हैं। साथ ही पितृत्व अवकाश के बाद मिचेल सैंटनर रविवार को टीम के साथ जुड़ेंगे।
फ़र्ग्युसन की पिछली चोटों के रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए न्यूज़ीलैंड को उनका ध्यान रखना होगा। वह पिछले साल टी20 विश्व कप से चोट के चलते बाहर हो गए थे। प्रमुख कोच गैरी स्टीड ने कहा है कि फ़र्ग्युसन संभवतः इस त्रिकोणीय सीरीज़ से बाहर रहेंगे।
स्टीड ने कहा, "लॉकी को पेट में मामूली चोट लगी है। हम उसका ध्यान रख रहे हैं और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि हम विश्व कप की शुरुआत में उन्हें तैयार रखना चाहते हैं। वह हमारी गेंदबाज़ी के काफ़ी अहम सदस्य हैं। दुर्भाग्यवश वह पिछले साल भी चोट के कारण विश्व कप से बाहर हो गए थे। हम इस बारे में जानते हैं और चाहते हैं कि वह विश्व कप के मैचों के लिए तैयार रहे।"
कोच ने आगे कहा, "इस बात की संभावना है कि वह पूरी त्रिकोणीय सीरीज़ से बाहर रहे। हम आने वाले दिनों में देखेंगे कि उनका शरीर उपचार के बाद कैसी प्रतिक्रिया देता है।"
ऐडन मिल्न को भी पूरी तरह तैयार करना न्यूज़ीलैंड की प्राथमिकता है। द हंड्रेड से पहले चोटिल होने के बाद मिल्न पूर्ण फ़िटनेस की ओर आगे बढ़ रहे हैं। उनका पिछला प्रतिस्पर्धी मैच इस साल मार्च में था। शनिवार को न्यूज़ीलैंड ने ब्लैर टिकनर को मिल्न से आगे चुना।
मिचेल को टी20 विश्व कप के लिए फ़िट होने की उम्मीद
शुक्रवार को नेट्स में बल्लेबाज़ी के दौरान मिचेल के दाहिने हाथ की छोटी उंगली पर गेंद लगी थी। इसके बावजूद उन्हें 22 अक्तूबर को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ न्यूज़ीलैंड के पहले विश्व कप मैच से पहले फ़िट होने की पूरी उम्मीद है।
मिचेल ने पाकिस्तान के विरुद्ध त्रिकोणीय सीरीज़ के पहले मैच के दौरान शनिवार को स्पार्क स्पोर्ट से कहा, "यह सही समय नहीं है लेकिन हाथ के जिस हिस्से में फ़्रैक्चर हुआ है उसके तथा ऑस्ट्रेलिया में पहले मैच के लिए तैयार होने के संदर्भ में अच्छी ख़बर भी है। हम पूरी कोशिश करेंगे कि मैं खेलने के लिए तैयार रहूं।"
पिछले महीने चेन्नई में इंडिया ए के विरुद्ध 83 रनों की पारी खेलने वाले विकेटकीपर डेन क्लीवर को इस सीरीज़ के लिए मिचेल का रिप्लेसमेंट चुना गया है। वह कॉन्वे के बैकअप विकेटकीपर भी होंगे।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।