मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CAN T20 (2)
ख़बरें

स्टोक्स : हम चाहते हैं कि लोग हमारे क्रिकेट का आनंद लें

"ये सीरीज़ जीत उस बड़ी तस्वीर का हिस्सा है, जिसे हम हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं"

स्टोक्स : एक बार फिर पता चला कि हमारी गेंदबाज़ी लाइन अप कितनी बहुमुखी है  •  Matthew Lewis/Getty Images

स्टोक्स : एक बार फिर पता चला कि हमारी गेंदबाज़ी लाइन अप कितनी बहुमुखी है  •  Matthew Lewis/Getty Images

मुल्तान में पाकिस्तान पर 26 रनों से जीत दर्ज करने के बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा है कि उन्हें इंग्लैंड के पुनरुद्धार का नेतृत्व करते हुए 'बहुत सम्मानित और विशेष' महसूस हो रहा है। पाकिस्तान को रावलपिंडी और मुल्तान में हराते हुए इंग्लैंड ने एक मैच शेष रहते सीरीज़ को अपने नाम कर लिया है।
यह 17 साल बाद इंग्लैंड का पहला पाकिस्तान दौरा था और इससे पहले पाकिस्तान में खेले गए 24 मैचों में इंग्लैंड केवल दो मैचों में जीत दर्ज कर पाया था। अप्रैल में जो रूट की जगह कप्तानी का पद संभालने वाले स्टोक्स के नेतृत्व में इंग्लैंड ने नौ में से आठ टेस्ट मैच जीते हैं।
स्टोक्स ने दूसरे टेस्ट के बाद स्काई स्पोर्ट्स से कहा, "(भारतीय) उपमहाद्वीप क्रिकेट खेलने (और मैच जीतने) के लिए एक कठिन स्थान है। हम जानते हैं कि इस हफ़्ते हमने क्या हासिल किया है। यह कुछ अनसुना नहीं है लेकिन ऐसा बहुत कम बार होता है और विशेषकर किसी इंग्लैंड टीम से।"
स्टोक्स ने आगे कहा, "हम इसे पूरी तरह महसूस करेंगे। हम समझते हैं कि इस सप्ताह यह कितनी खास उपलब्धि है, लेकिन जैसा कि हम कहते रहते हैं, ये सीरीज़ जीत और ये जीत उस बड़ी तस्वीर का हिस्सा हैं जिसे हम हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "जब मुझे पहली बार यह पद मिला था, तो मैं बस आकर कुछ चीज़ों को बदलने और एक अलग दिशा में ले जाने की कोशिश करना चाहता था। जब मैं पद पर आया तो हम परिणामों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे थे और ना ही बड़ी तस्वीर और उस तरह की चीज़ों पर, लेकिन (कप्तानी की) शुरुआत करने के लिए ये एक अद्भुत नौ मैच रहे है।"
इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान ने कहा कि वह इस समूह का हिस्सा होकर बहुत सम्मानित और बहुत ही सौभाग्यशाली महसूस कर रहे हैं। उनके अनुसार न केवल खिलाड़ी बल्कि बैकरूम स्टाफ़ और हर कोई जो टीम के साथ काम करता है - एक ही रास्ते पर है।
इंग्लैंड को मुल्तान में अपनी जीत के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा। आख़िरकार चौथी पारी में पाकिस्तान को 328 पर समेटकर उन्होंने मैच को अपने नाम किया। स्टोक्स ने कहा कि वे विजेता बनने के योग्य थे और सऊद शकील और मोहम्मद नवाज़ की छठे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी को छोड़कर अधिकांश मैच के लिए नियंत्रण में महसूस कर रहे थे।
स्टोक्स ने कहा, "यहां हमें एक और चुनौती पेश की गई थी, जिसमें विकेट पिछले हफ़्ते की तुलना में धीमे गेंदबाज़ों के पक्ष में थी, लेकिन जिस तरह से हमारे बल्लेबाज़ों ने मुश्किल परिस्थितियों में ख़ुद को लागू किया वह शानदार था और हमने स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाया।"
उन्होंने आगे कहा, "इससे एक बार फिर पता चला कि हमारी गेंदबाज़ी लाइन अप कितनी बहुमुखी है। इंग्लैंड में अनुकूल परिस्थितियों में गेंदबाज़ अच्छी गेंदबाज़ी कर सकते हैं, लेकिन यहां आना और हमारी टीम ने पहले दो मैचों में धीमे विकेटों पर जो किया है वह काफ़ी प्रभावशाली है।"
स्टोक्स को उम्मीद है कि इस साल उनकी सफलता लाल गेंद के क्रिकेट के पतन की सारी बातों को ख़ारिज कर देगी।
टेस्ट क्रिकेट के बारे में स्टोक्स ने कहा, "हम दुनिया में कहीं भी जाएं, हम चाहते हैं कि लोग क्रिकेट का आनंद लें, और जितना अधिक हम ऐसा कर सकते हैं - उतना ही अधिक टेस्ट क्रिकेट के पतन के बारे में बात करना बंद हो जाएगी, क्योंकि यह निश्चित रूप से सच नहीं है। इस तरह के दिन और इस तरह के टेस्ट मैच - और पिछले हफ़्ते भी - वह है जिसके लिए आप जीते हैं, और आप इस तरह की चीज़ों का हिस्सा बनकर बहुत सम्मानित महसूस करते हैं।"