मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

बाबर : मध्य क्रम के बल्लेबाज़ों का फ़ॉर्म में आना शुभ संकेत

पाकिस्तानी कप्तान ऑस्ट्रेलिया में अपनी टीम की संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं

Iftikhar Ahmed and Mohammad Nawaz dash across for a single, New Zealand vs Pakistan, T20I tri-series final, Christchurch, October 14, 2022

रन चुराते हुए मोहम्मद नवाज़ और इफ़्तिख़ार अहमद  •  AFP/Getty Images

दो सप्ताह पहले इंग्लैंड के विरुद्ध घरेलू टी20 सीरीज़ की समाप्ति के तुरंत बाद ही पाकिस्तानी दल न्यूज़ीलैंड में त्रिकोणीय श्रृंखला खेलने के लिए रवाना हो गया। टी20 विश्व कप से पहले यह पाकिस्तान की अंतिम सीरीज़ थी और शुक्रवार को विजय प्राप्त करने के चंद घंटों के भीतर ही पाकिस्तानी टीम मेलबर्न के लिए उड़ान भर रहे विमान में थी।
यह काफ़ी थकाने योग्य था लेकिन न्यूज़ीलैंड में सीरीज़ जीत, जहां परिस्थिति कमोबेश ऑस्ट्रेलिया जैसी ही हैं, ज़ाहिर तौर पर पाकिस्तान के लिए मददगार सिद्ध होगी।
विश्व कप से ठीक पहले प्रेस वार्ता के दौरान कप्तान बाबर आज़म ने कहा, "निसंदेह यह बड़ी भूमिका अदा करेगी। जिस तरह से हमने न्यूज़ीलैंड में त्रिकोणीय श्रृंखला खेली है उसने हमारी काफ़ी मदद भी की है। खिलाड़ी आत्मविश्वास से भरे हुए हैं और हम इस लय को विश्व कप में भी जारी रखना चाहेंगे।"
क्राइस्टचर्च में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को दोनों मैचों में धूल चटा दी जबकि फ़ाइनल में जीत दर्ज करने से पहले लीग चरण में न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध खेले एक मुक़ाबले में जीत तो दूसरे में उसे हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड के हाथों मिली 3-4 की हार के मुक़ाबले यह प्रदर्शन लाजवाब था।
विशेष तौर पर पाकिस्तान के मध्य क्रम के लय में लौटने से बाबर काफ़ी ख़ुश हैं। शुक्रवार को मिली जीत में शीर्ष क्रम के ना चलने के बाद मोहम्मद नवाज़, हैदर अली और इफ़्तिख़ार अहमद ने बड़ी भूमिका अदा की और अंतिम छह ओवर में आवश्यक 67 रनों को प्राप्त कर लिया।
इंग्लैंड के विरुद्ध सीरीज़ में विफल रहने वाले नवाज़ ने 38 और 45 रनों की नाबाद पारी खेलकर इस सीरीज़ का अंत किया। एशिया कप में सुपर चार में भारत के विरुद्ध 20 गेंदों में खेली गई उनकी 42 रनों की नाबाद पारी ने पाकिस्तान की नैय्या को पार लगाया था। यही वजह रही कि इंग्लैंड के विरुद्ध एक ख़राब सीरीज़ के बाद भी उनका समर्थन किया गया।
बाबर ने सहमति जताते हुए कहा, "अंतिम दो मैचों में मध्य क्रम ने काफ़ी प्रभावशाली प्रदर्शन किया। जब आप विश्व कप से ठीक पहले ऐसे प्रदर्शन को देखते हैं तो एक टीम के तौर पर आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। मुझे पूरा भरोसा है कि हमारा मध्य क्रम अच्छा प्रदर्शन करेगा इसलिए हम उन्हें बैक कर रहे हैं। तीनों का लय में आना विश्व कप को मद्देनज़र रखते हुए हमारे लिए शुभ संकेत है।"
बाबर ने पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण की भी सराहना की। ख़ास तौर पर हारिस रउफ़ जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग 2019-20 में मेलबर्न स्टार्स के लिए गेंदबाज़ी करते हुए 20 विकेट झटके थे। इसमें एक हैट्रिक भी शामिल थी। उनकी 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार की गेंदों और स्लोअर गेंदों ने काफ़ी प्रभावित किया था। इसके बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और नसीम शाह और शाहीन शाह अफ़रीदी के साथ वह पाकिस्तानी आक्रमण की मुख्य कड़ी हैं।
बाबर ने कहा, "हमारी तेज़ गेंदबाज़ी काफ़ी मज़बूत है और शाहीन की वापसी इसे और धार प्रदान करेगी। हमने पिछले कुछ मैचों में विभिन्न गेंदबाज़ी संयोजनों का प्रयोग किया है और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी दिखाया है। जिस तरह नई और पुरानी गेंद के साथ हारिस दिन प्रतिदिन अपनी गेंदबाज़ी में सुधार कर रहे हैं, वह प्रशंसनीय है।
बाबर ने यह भी उम्मीद जताई की चोट से उबरने के बाद शाहीन भी सहज वापसी करेंगे। वह अब ऑस्ट्रेलिया में टीम के साथ जुड़ गए हैं और 23 अक्तूबर को मेलबर्न में भारत के विरुद्ध टूर्नामेंट का पहला मैच खेलने के लिए तैयार हैं।
बाबर ने कहा, "हमारे पास पहले मुक़ाबले से पहले दो अभ्यास मैच हैं। हम उनका उपयोग करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि शाहीन, विशेष रूप से जिस तरह से वह वापस आए हैं, वह पूरी तरह से फ़िट हैं और खेलने के लिए पूरी तरह से समर्पित हैं। वह हर बार अपना 100 फ़ीसदी देने का प्रयास करते हैं और मैं उन्हें खेलते देखने के लिए उत्सुक हूं।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरिल फ्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।