मैच (10)
MLC (2)
LPL (3)
TNPL (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
ENG v SL (U19) (1)
T20 Blast (1)
ख़बरें

टी20 विश्‍व कप में ख़राब प्रदर्शन के बाद चयन समिति में बदलाव कर सकता है PCB

बाबर की कप्‍तानी पर तुरंत फ़ैसले की उम्‍मीद नहीं क्‍योंकि नवंबर तक पाकिस्‍तान को कोई सफ़ेद गेंद का मुक़ाबला नहीं खेलना है

टी20 विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के ख़राब प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की सात सदस्‍य चयन समिति में बदलाव हो सकता है। PCB यह भी रिव्‍यू करेगा कि पाकिस्‍तान टीम ने विश्व कप के दौरान कहां ग़लती की। यह भी पता चला है कि चयन समिति के संचालन को सुव्यवस्थित करना बोर्ड के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। ESPNcricinfo को जानकारी मिली है कि चयन समिति के सदस्‍यों को घटाया जाएगा।
तीन महीने से भी कम समय पहले वर्तमान चयन समिति का अनावरण किया गया था। वहाब रियाज़ उस समय तक इसके अध्यक्ष थे लेकिन उनसे यह पद छीन लिया गया। हालांकि वह समिति के सदस्य बने रहे। सात सदस्यों में से प्रत्येक ने समान वोट दिया, PCB अध्यक्ष मोहसिन नक़वी ने उस समय कहा था कि समिति "संतोषजनक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए बहस और तर्क़ के आधार पर बहुमत से निर्णय लेगी।"
पता चला है कि जनता की जो धारणा टीम के लिए बनी है उससे PCB में निराशा है। जनता वहाब से भी खुश नहीं है। ऐसा समझा जाता है कि वह चयन समिति को उनके वास्तविक प्रमुख के रूप में चलाते हैं और परिणामस्वरूप किसी भी आलोचना का ख़ामियाजा भुगतना पड़ता है। वहाब के समिति से हटने की पूरी संभावना बनी हुई है।
वहीं बाबर आज़म की कप्‍तानी पर तुरंत प्रभाव से कोई फ़ैसला नहीं लिया जाएगा। ऐसी स्थिति के बावजूद, जो पाकिस्तान के मौजूदा टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद से भावनात्मक रूप से काफ़ी तनावपूर्ण हो गई है। ऐसा महसूस किया जा रहा है कि किसी भी तरह से तुरंत निर्णय लेने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि पाकिस्तान का अगला सफे़द गेंद का मुक़ाबला नवंबर तक नहीं है।
रिव्‍यू में दौरे पर मौजूद प्रबंधन के कई सदस्‍यों से फीडबैक भी लिया जाएगा, जिसमें सबसे प्रमुख मुख्‍य कोच गैरी कर्स्‍टन हैं। पाकिस्‍तान के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद कई ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई जिसमें कर्स्‍टन ने कहा कि टीम में एकता नहीं है।
अगर कोई फ़ैसला नहीं लिया जाता है तो फ‍िर 30 जून को समाप्‍त होने वाले खिलाड़‍ियों के केंद्रीय अनुबंध में बदलाव देखने को मिल सकता है। हालांकि PCB और खिलाड़ी पिछले साल एक ऐतिहासिक फै़सले में तीन साल के अनुबंध पर सहमत हुए थे, लेकिन यह केवल अनुबंध की व्यापक शर्तों पर लागू होता है। व्यक्तिगत खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर श्रेणियों में ऊपर और नीचे किया जा सकता है या पूरी तरह से बाहर रखा जा सकता है। फिलहाल, उच्चतम श्रेणी में तीन खिलाड़ी बाबर, मोहम्‍मद रिज़वान और शाहीन शाह अफ़रीदी हैं।

दानयाल रसूल ESPNcricinfo में पाकिस्‍तान के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।