मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स: हरमनप्रीत और स्मृति की बल्लेबाज़ी ने उन्हें शीर्ष स्थान दिलाया

दीप्ति और राजेश्वरी को भी मिले अच्छे अंक

Smriti Mandhana and Harmanpreet Kaur added an unbroken 115 off 70, India vs West Indies, Women's T20I Tri-Series, East London, January 23, 2023

स्मृति और हरमनप्रीत के बीच 70 गेंदों में 115 रनों की साझेदारी हुई  •  Gallo Images/Getty Images

साउथ अफ़्रीका में चल रहे त्रिकोणीय सीरीज़ में भारत ने अपनी जीत की लय बरक़रार रखते हुए वेस्टइंडीज़ को 56 रनों से मात दिया। अस्वस्थ रहने के कारण पहले मैच से बाहर रहीं हरमनप्रीत कौर ने टीम में वापसी करते हुए शानदार अर्धशतक जड़ा और साथ ही सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मांधना ने भी अर्धशतकीय पारी खेलते हुए भारत को मज़बूत स्कोर खड़ा करने में मदद की।
आइए देखते हैं कि वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खेले गए मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने 10 में से कितने अंक हासिल कए।
क्या सही, क्या ग़लत
भारत के लिए सबसे सही बात यह है कि टीम की दो सबसे अनुभवी बल्लेबाज़ बढ़िया टच में हैं और विश्व कप से पहले यह एक अच्छी ख़बर है। जीते हुए मैच में अक्सर कुछ ग़लती ढूंढना मुश्किल है लेकिन पिछले दो मैचों से भारतीय बल्लेबाज़ों को काफ़ी ज़्यादा ख़राब गेंदें मिल रही हैं और वह उन पर रन बटोरने में क़ामयाब नहीं हो पा रही हैं। वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ अगर भारतीय बल्लेबाज़ फुलटॉस और शॉर्ट गेंदों को रनों में तब्दील कर पातीं तो भारत 200 के स्कोर के क़रीब जा सकता था।
(रेटिंग्स 1 से 10, सर्वाधिक 10)
यास्तिका भाटिया, 6: शेफ़ाली वर्मा की ग़ैरमौजूदगी में यास्तिका को लगातार ओपनिंग का मौक़ा मिल रहा है। हालांकि वह इन मौक़ो को भुनाने में क़ामयाब नहीं हो पाई हैं। आज के मैच में उन्होंने 23 गेंदों में 18 रन बनाए और पूरी पारी के दौरान स्विंग होती गेंदों का उनके पास कोई जवाब नहीं था।
स्मृति मांधना, 10: पहले 10 ओवर तक संभल कर खेलने के बाद मांधना ने कमाल की बल्लेबाज़ी की और कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ 70 गेंदों में 115 रनों की जबरदस्त साझेदारी की, जो भारत की जीत के सबसे बड़े कारणों से में एक रहा। मांधना ने 51 गेंदों में 74 रनों की पारी खेली।
हरलीन देओल, 5: हरलीन इस सीरीज़ में लगातार बड़े स्कोर करने में सफल नहीं हो पा रही हैं। उन्होंने अपनी पारी की शुरुआत एक शानदार चौके के साथ किया था, जहां उन्होंने एक लेंथ गेंद को ड्राइव करते हुए प्वाइंट सीमा रेखा के बाहर पहुंचाया था। हालांकि उसके बाद वह लगातार फंसती हुई नज़र आईं और फिर 11 गेंदों में 12 रन बनाकर पगबाधा आउट हो गईं।
हरमनप्रीत कौर, 10: पहला मैच मिस करने के बाद हरमनप्रीत ने एक झन्नाटेदार वापसी की। जब वह बल्लेबाज़ी करने आईं तो भारत नौवें ओवर में दो विकेट गंवा कर सिर्फ़ 52 रन ही बना पाया था। हालांकि हरमन ने पहले कुछ एक गेंद को देखने के बाद वही किया, जो उन्हें सबसे अच्छी तरह से आता है। उन्होंने 35 गेंदों में 56 रनों की तेज़ पारी खेली।
दीप्ति शर्मा, 9: दीप्ति फ़िलहाल उन भारतीय खिलाड़ियों में शुमार हैं, जो भारत को पहला विश्व कप दिलाने में अहम भूमिका निभाने का माद्दा रखती हैं। वह गेंद और बल्ले दोनों के साथ शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। इस मैच में उन्हें बल्ले के साथ तो मौक़ा नहीं मिला लेकिन जब उन्हें गेंद पकड़ाया गया तो उनकी फिरकी का जवाब किसी भी वेस्टइंजीज़ के बल्लेबाज़ के पास नहीं था। उन्होंने दूसरे ही ओवर में भारत को पहली सफलता दिलाई। अपने चार ओवर के स्पेल में उन्होंने 29 रन देकर दो विकेट लिए।
शिखा पांडे, 6: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 15 महीनों के बाद वापसी कर रहीं शिखा ने आज किफ़ायती गेंदबाज़ी ज़रूर की लेकिन उनके हाथ एक भी विकेट नहीं लगी। अपने चार ओवर के स्पेल में उन्होंने सिर्फ़ 18 रन ख़र्च किए।
राजेश्वरी गायकवाड़, 9: राजेश्वरी पिछले मैच की तुलना में इस मैच में काफ़ी सटीक लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाज़ी करते हुए नज़र आईं। आज उनकी गेंदों में बढ़िया कंट्रोल था। इसी कारण से कोई भी बल्लेबाज़ उनके ख़िलाफ़ ज़्यादा आक्रामक शॉट नहीं लगा पाया। उन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में सिर्फ़ 16 रन देकर एक विकेट लिया।
राधा यादव, 8: राधा भी आज काफ़ी संयमित तरीक़े से गेंदबाज़ी करती रहीं। इसी के कारण वह काफ़ी किफ़ायती भी रहीं। राधा फ़ील्डिंग में भी काफ़ी मुश्तैद रहती हैं और इसके कारण अन्य गेंदबाज़ों को भी काफ़ी मदद मिलती है। उन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में सिर्फ़ 10 रन देकर एक विकेट लिया।
अमनजोत कौर, 7: पिछले मैच में बल्ले के साथ बढ़िया प्रदर्शन करने वाली अमनजोत ने इस मैच में दिखाया कि वह बढ़िया मध्यम तेज़ गेंदबाज़ी भी कर सकती हैं। हालांकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने सिर्फ़ 10 रन ख़र्च किए। एक अतिरिक्त अंक उन्हें ज़बरदस्त कैच के लिए दिया गया है।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं