मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (1)
बांग्लादेश ए बनाम इंडिया ए (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
भारत अंडर-19 बनाम न्यूज़ीलैंड अंडर-19 (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स : पाकिस्तान से हार में पूजा और दीप्ति का रहा बोलबाला

ऋचा घोष ने भी अपनी बल्लेबाज़ी से थोड़ी उम्मीद जगाई

Richa Ghosh hits one over covers, England vs India, Women's World Cup 2022, Mount Maunganui, March 16, 2022

कवर के ऊपर से बड़ा शॉट लगातीं ऋचा  •  AFP via Getty Images

महिला एशिया कप 2022 में भारतीय टीम को पहली हार मिली है। लगातार तीन मुक़ाबले जीतने वाली भारतीय टीम को पाक़िस्तान ने 13 रनों से पटखनी दे दी। आइए देखते हैं कि इस मुक़ाबले में भारतीय टीम की खिलाड़ियों ने कितने अंक अर्जित किए।
क्या सही क्या ग़लत?
भारतीय टीम के लिए इस मुक़ाबले में सबसे सकारात्मक पहलू उनकी गेंदबाज़ी रही। भारतीय गेंदबाज़ों ने पावरप्ले में पाक़िस्तान की कमर तोड़ कर रख दी और उनके तीन बल्लेबाज़ों को पवेलियन चलता कर दिया। हालांकि निदा डार और कप्तान बिस्माह मारूफ़ ने पाक़िस्तान की वापसी कराई लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों ने डेथ ओवर्स में एक बार फिर एक अच्छे स्कोर की तरफ़ बढ़ रही पाक़िस्तानी टीम को 137 पर रोक दिया।
इसके बाद हर कोई यही उम्मीद कर रहा था कि भारतीय टीम आसानी से इस मुक़ाबले को जीत लेगी लेकिन बल्लेबाज़ों ने पूरी तरह से निराश किया और बल्लेबाज़ी ही इस मुक़ाबले में भारतीय टीम की सबसे नकारात्मक पहलू रही। पूरी पारी में भारतीय टीम के लगातार विकेट गिरते रहे जिसका नतीजा यह हुआ कि अंतिम ओवर आते-आते पूरी टीम ही पवेलियन लौट गई।
प्लेयर रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वश्रेष्ठ)
एस मेघना, 5 : सलामी बल्लेबाज़ एस मेघना ने पारी की शुरुआत तो बढ़िया की। एक चौका और एक छक्का लगाकर उन्होंने भारत को एक अच्छी शुरुआत मिलने की उम्मीद भी जगाई लेकिन 15 के निजी स्कोर पर वह आउट हो गईं।
स्मृति मांधना, 5 : स्मृति मांधना आज गैप निकाल पाने में अक्षम नज़र आ रही थीं। 19 गेंदों पर उन्होंने 89 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की। दसवें ओवर में उन्हें एक स्टंपिंग का जीवनदान भी मिला लेकिन वह इस मौक़े को नहीं भुना पाईं और लॉन्ग ऑफ़ के ऊपर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो गईं।
जेमिमाह रॉड्रिग्स, 5 : यूएई और श्रीलंका के ख़िलाफ़ मुक़ाबलों में भारतीय टीम की हिरो रहीं जेमिमाह के लिए आज का मुक़ाबला अच्छा नहीं बीता। वह आठ गेंदों में सिर्फ़ दो रन ही बना पाईं जबकि उन्हें दो जीवनदान भी मिले। हालांकि उन्होंने फ़ील्डिंग के दौरान डीप मिडविकेट पर आयशा नसीम का कैच ज़रूर पकड़ा।
दयालन हेमलता, 7 : गेंदबाज़ी में हेमलता के लिए आज का दिन अच्छा नहीं रहा। उन्होंने पांचवें गेंदबाज़ के तौर पर दो ओवर डाले और 21 रन ख़र्च किए। हालांकि बल्लेबाज़ी में उन्होंने तीन चौके लगाए लेकिन एक ख़राब शॉट पर वह अपना विकेट तब गंवा बैठीं, जब बतौर सेट बल्लेबाज़ टीम उनसे एक अच्छी पारी की उम्मीद लगाए बैठी थी।
पूजा वस्त्रकर, 9 : गेंदबाज़ी के दौरान भारत को सबसे पहली सफलता पूजा ने ही दिलाई। उन्होंने पारी के पांचवें ओवर में सिदरा अमीन को पवेलियन चलता किया। डेथ में भी जब पाक़िस्तान एक अच्छे स्कोर की ओर अग्रसर थी तब उन्होंने आलिया रियाज़ का विकेट हासिल किया। वह भारत की सबसे किफ़ायती गेंदबाज़ भी रहीं और उन्होंने सबसे अधिक डॉट गेंदें (10) भी डाली। हालांकि बल्लेबाज़ी में वह कुछ ख़ास नहीं कर पाईं और 8 के निजी स्कोर पर दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गईं।
दीप्ति शर्मा, 9 : दीप्ति ने पावरप्ले में गेंदबाज़ी करते हुए पाक़िस्तानी बल्लेबाज़ों को ना सिर्फ़ बांधे रखा बल्कि एक ही ओवर में दो झटके देते हुए पाकिस्तान को बैकफ़ुट पर धकेल दिया। इसके बाद डेथ ओवर में भी उन्होंने पाक़िस्तान की बल्लेबाज़ी पर ब्रेक लगाई। बल्लेबाज़ी के दौरान उन्होंने तीन चौके लगाकर भारत की उम्मीद जगाई लेकिन स्वीप करने के चक्कर में विकेट गंवा बैठीं।
हरमनप्रीत कौर, 7.5 : फ़ील्ड पर बतौर कप्तान हरमनप्रीत कौर का प्रदर्शन काफ़ी अच्छा रहा। उन्होंने पावरप्ले में ही दीप्ति शर्मा को तीन ओवर करवाए, जिसका परिणाम उन्हें देखने को भी मिला। दीप्ति ने छठे ओवर में दो अहम विकेट झटके। हालांकि मध्य ओवरों में वह विपक्षी टीम पर दबाव नहीं बना पाईं लेकिन डेथ में एक बार फिर गेंदबाज़ी में लगातार अच्छे परिवर्तन किए। बल्लेबाज़ी में भी उनके और दीप्ति के बीच अच्छी साझेदारी पनपी लेकिन वह 12 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठीं।
ऋचा घोष, 9 : कीपिंग के दौरान ऋचा घोष ने दोनों विपक्षी ओपनर को पवेलियन चलता करने में अपनी भूमिका निभाई। सिदरा अमीन का कैच लपकने के साथ उन्होंने मुनीबा अली को स्टंप भी किया। हालांकि एक समय उन्हें अस्वस्थ्य होने के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा था। बल्लेबाज़ी में भी एक चौका और तीन छक्के लगाकर भारत की जीत की उम्मीद बनकर उभरीं। यह अनुमान ग़लत नहीं होगा कि वह आख़िरी ओवर तक क्रीज़ पर रुकती तो भारत यह मैच जीत गया होता।
राधा यादव, 5 : राधा यादव का प्रदर्शन प्रभावित करने योग्य नहीं रहा। उन्होंने दो ओवर में 17 रन दिए वहीं बल्लेबाज़ी में भी चार गेंद पर तीन रन बनाकर आउट हो गईं।
रेणुका सिंह, 7.5 : रेणुका ने किफ़ायती गेंदबाज़ी करते हुए चार ओवर में सिर्फ़ 24 रन दिए। इसके अलावा उन्होंने पाक़िस्तानी कप्तान बिस्माह माहरूफ़ का अहम विकेट लेकर निदा डार और कप्तान की साझेदारी पर विराम भी लगाया।
राजेश्वरी गायकवाड़, 7 : राजेश्वरी गायकवाड़ को आज एक भी विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने 6 रन प्रति ओवर के हिसाब से किफ़ायती गेंदबाज़ी की। बिस्माह के विरुद्ध उनकी एक पगबाधा अपील को नकारा गया था जो काफ़ी नज़दीक़ी मामला था और पाकिस्तान की सबसे बड़ी साझेदारी को जड़ पर ही उखाड़ सकता था। संयोग से फ़ील्डिंग में उन्होंने शॉर्ट थर्ड पर बिस्माह का कैच लपक कर इस साझेदारी को तोड़ने में अहम भूमिका निभाई।

नवनीत झा ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।