मैच (13)
आईपीएल (2)
बांग्लादेश बनाम ज़िम्बाब्वे (1)
PAK v WI [W] (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (2)
County DIV2 (3)
फ़ीचर्स

रणजी ट्रॉफ़ी राउंड छह : ऑलराउंडर सक्‍सेना फ‍िर चमके, पुजारा और खेज‍रोलिया बड़ी जीत में बने हीरो

अब जब लीग स्‍तर में एक ही राउंड बचा है तो राउंड छह में कुछ बेहतरीन परिणाम देखने को मिले

37 साल की उम्र में भी कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं जलज सक्‍सेना  •  West Indies Cricket

37 साल की उम्र में भी कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं जलज सक्‍सेना  •  West Indies Cricket

रणजी ट्रॉफ़ी 2023-24 का छठा राउंड सोमवार को समाप्‍त हुआ है। तो चलिए जानते हैं इस राउंड में कौन से खिलाड़ी चमके हैं।

37 की उम्र में भी कमाल के सक्‍सेना

केरला के ऑलराउंडर जलज सक्‍सेना लगातार अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले सीज़न में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ ने बंगाल के ख़‍िलाफ़ एक मैच में 13 विकेट लिए, जिसमें पहली पारी में 68 रन पर 9 विकेट शामिल थे, जिससे केरला को सीज़न में उनकी पहली जीत मिली।
बंगाल के ख़‍िलाफ़ यह जीत हालांकि उनके लिए नॉकआउट में जगह बनाने की उम्‍मीद ना के बराबर हैं क्‍योंकि ग्रुप बी में दूसरे स्‍थान पर स्थित आंध्रा उनसे 11 अंक से आगे है। अगर वे फ़ाइनल राउंड में बोनस अंक से भी जीतते हैं तब भी उनको पछाड़ नहीं पाएंगे।
सक्‍सेना ने बल्‍ले से भी योगदान दिया और केरला की 109 रन से मिली जीत में 40 और 37 रन का स्‍कोर किया। दूसरी पारी में तेज़ गेंदबाज़ एमडी निधीश ने पहला विकेट लिया और इसके बाद सारे 9 विकेट सक्‍सेना ने लिए। इससे पहले केरला ने 183 रन की बढ़त के बाद 6 विकेट पर 265 रन बनाकर पारी घोषित की, जिससे बंगाल को 449 रन का लक्ष्‍य मिला लेकिन वे 180 रन पर ढेर हो गए।
हाल ही में इंग्‍लैंड लॉयंस के ख़‍िलाफ़ इंडिया ए की कप्‍तानी करने वाले अभिमन्‍यु ईश्‍वरन बंगाल के लिए शीर्ष क्रम पर अकेले खिलाड़ी रहे जिन्‍होंने संघर्ष दिखाया। उन्‍होंने दोनों पारियों में 72 और 65 रनों का स्‍कोर किया। बंगाल के ऑलराउंडर शाहबाज़ अहमद ने दूसरी पारी में 80 रन बनाए।
केरला के साथ बंगाल भी नॉकआउट की रेस से बाहर हो गया है। ऐसा लग रहा है कि छत्‍तीसगढ़ पर रोमांचक एक रन की बढ़त के साथ ड्रॉ खेलने वाली मुंबई और आंध्रा ग्रुप बी से दो टीम होंगी जो नॉकआउट में जाएंगी।
सक्‍सेना की ही तरह रेलवेज़ के बायें हाथ के स्पिनर आकाश पांडे ने भी सूरत में गोवा के ख़‍िलाफ़ 63 रन की जीत में पारी में नौ विकेट लिए। 306 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए गोवा 3 विकेट पर 142 रन बना चुके थे लेकिन इसके बाद पांडे गोवा के ढहने का कारण बने। इस सीज़न तीन शतक लगाने वाले सुयश प्रभुदेसाई ने संघर्ष दिखाया और 67 रन बनाए लेकिन उन्‍हें साथी खिलाड़‍ियों से थोड़ा ही समर्थन मिल पाया।
यह जीत रेलवेज़ को ग्रुप सी में चौथे स्‍थान पर ले आई, लेकिन नॉकआउट बर्थ की तलाश उनकी जारी है क्‍योंकि तमिलनाडु और कर्नाटका ने चेपॉक में एक रोमांचक ड्रॉ खेला। यह दोनों पूल से क्‍वालीफ़ाई करने में सबसे आगे हैं।

खेजरोलिया की हैट्रिक ने बड़ौदा को रौंदा

मध्‍य प्रदेश के तेज़ गेंदबाज़ कुलवंत खेजरोलिया रणजी ट्रॉफ़ी इतिहास में चार गेंद पर चार विकेट लेने वाले केवल तीसरे गेंदबाज़ बने, जिससे मध्‍य प्रदेश ने बड़ौदा पर बोनस अंक हासिल किया और नॉकआउट में जगह पक्‍की कर ली है। इससे पहले दिल्‍ली के शंकर सैनी और जम्‍मू कश्‍मीर के मोहम्‍मद मुदस्‍स‍िर ने यह कारनामा किया था।
इस सीज़न दिल्‍ली से मध्‍य प्रदेश के लिए खेलने वाले मैच का अंत 57 रन पर 7 विकेट के साथ किया। हैट्रिक समेत पांच विकेट दूसरी पारी में आए जहां बड़ौदा फ़ॉलोऑन का सामना कर रही थी। 11 ओवर तक उन्‍हें विकेट नहीं मिला लेकिन खेजरोलिया ने 12वें ओवर में आते ही शास्‍वत रावत, महेश पिथिया, भार्गव भट और आकाश सिंह का लगातार चार गेंद में शिकार किया। तीन ओवर बाद उन्‍होंने अतीत सेठ का विकेट लेकर पांच विकेट पूरे किए और मध्‍य प्रदेश को जीत दिला दी।
हार के बाद भी बड़ौदा ग्रुप डी में दूसरे स्‍थान पर हैं और शीर्ष पर मौजूद मध्‍य प्रदेश से केवल तीन अंक पीछे हैं। पुडुचेरी पर 86 रन का बचाव करते हुए 19 रन से जीतने वाली जम्‍मू कश्‍मीर तीसरे स्‍थान पर मौजूद हैं और उनके भी क्‍वालीफ़ाई करने की थोड़ी संभावना है।

जयंत, तेवितया ने प्रभावित किया, पुजारा का बड़ा शतक

विदर्भ महाराष्‍ट्र पर बोनस अंक जीत के साथ ग्रुप ए में शीर्ष पर रहे। राजस्‍थान पर 218 रन की बड़ी जीत के बाद सौराष्‍ट्र ने तीसरे स्‍थान पर पहुंचकर अपनी स्थिति मज़बूत की है।
चेतेश्‍वर पुजारा और शेल्‍डन जैक्‍सन ने पहली पारी में बड़े शतक लगाए। इसके बाद मैच में बायें हाथ के स्पिनर धमेंद्रसिंह जाडेजा ने मैच में 12 विकेट लिए, जिनमें से सात दूसरी पारी में आए और राजस्‍थान 87 रन पर ढेर हो गई जिससे सौराष्‍ट्र को 218 रन से बड़ी जीत मिली।
यह जीत सौराष्‍ट्र को दूसरे स्‍थान पर मौजूद हरियाणा से दो अंक पीछे ले आई है और अभी एक मैच और खेला जाना है। वैसे हरियाणा को भी कोई नुकसान नहीं हुआ क्‍योंक‍ि उन्‍होंने झारखंड को पारी और 205 रन से हरा दिया जिसमें राहुल तेवतिया ने 144 रन बनाए। ऑफ़ स्पिनर जयंत यादव ने दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट लिए और जीत दिलाई।
इसके अलावा हैदराबाद और मेघालय ने प्‍लेट लीग के फ़ाइनल में पहुंचकर अगले साल एलीट पूल में प्रमोशन पाया है। हैदराबाद पांच मैचों में अजेय है, वहीं मेघालय ने तीन जीते और दो हारे हैं।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।