मैच (14)
ENG v PAK (1)
आईपीएल (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
ख़बरें

नबी की जगह अफ़ग़ानिस्‍तान के टी20 कप्‍तान बने राशिद

राशिद ख़ान अपने करियर में आधिकारिक तौर पर दूसरी बार करेंगे कप्‍तानी

Rashid Khan celebrates after getting rid of Pathum Nissanka, Sri Lanka vs Afghanistan, 3rd ODI, Pallekele, November 30, 2022

दूसरी बार अफ़ग़ानिस्‍तान के कप्‍तान बने हैं राशिद  •  AFP/Getty Images

2022 टी20 विश्‍व कप में ख़राब प्रदर्शन के बाद अफ़ग़ानिस्‍तान की कप्‍तानी छोड़ने वाले मोहम्‍मद नबी की जगह दोबारा से राशिद ख़ान को इस प्रारूप का कप्‍तान बनाया गया है।
राशिद के लिए यह कोई नया रोल नहीं है वह पहले भी कई प्रारूपों में अफ़ग़ानिस्‍तान की कप्तानी कर चुके हैं। एसीबी के चेयरमैन मिरवाइस अशरफ़ ने कहा, राशिद के पास दुनिया भर की टी20 लीग में खेलने का अनुभव है और यह टीम को एक नए स्‍तर पर ले जाएगा।
राशिद को अब अगले साल फ़रवरी में अफ़ग़ानिस्‍तान की कप्‍तानी करने का मौक़ा मिलेगा, जहां वह यूएई के साथ तीन टी20 खेलेंगे।
राशिद ने कप्‍तान बनने के बाद कहा, "कप्‍तानी एक बड़ी ज़िम्‍मेदारी है। मेरे पास देश का नेतृत्‍व करने का अनुभव है, यह टीम अच्‍छी है और हमारे बीच अच्‍छी समझ हैं। हम एक साथ जुड़े रहेंगे और टीम को सही दिशा में ले जाने पर काम करेंगे जिससे हमारे देश और हमारे समर्थकों को ख़ुशी हो।"
24 वर्षीय राशिद ने टी20 में पहले सितंबर 2019 से नवंबर 2019 के बीच तीन महीने के लिए कप्‍तानी की थी, जहां सात मैचों में चार में जीत मिली थी। कुल मिलाकर उनकी कप्‍तानी में अफ़ग़ानिस्‍तान 16 में से सात मैच जीता है।
एसीबी पिछले दो साल से राशिद को कप्‍तानी सौंपने का इच्‍छुक था। जून 2021 में राशिद ने कप्‍तानी करने से मना कर दिया क्‍योंकि उन्‍हें लगा इससे उनके प्रदर्शन पर असर पड़ेगा। हालांकि 2021 टी20 विश्‍व कप में उन्‍हें टीम का कप्‍तान बनाया गया था।
अक्‍तूबर में टूर्नामेंट शुरू होने से एक महीने पहले राशिद ने इस्‍तीफ़ा दे दिया, जहां उन्‍होंने कहा था कि चयन समिति‍ और एसीबी ने टीम के चयन में उनकी राय नहीं ली और बाद में नबी को कप्‍तान बनाया गया।