मैच (11)
Nepal Tri-Nation (1)
WPL (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
PSL 2024 (2)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
ख़बरें

मार्क बाउचर ने अपने भविष्य पर कुछ स्पष्ट नहीं किया

सीएसए ने उन्हें साउथ अफ़्रीका के मुख्य कोच के पद से हटाने की मांग की है

मार्क बाउचर के नेतृत्व में साउथ अफ़्रीका ने पिछले कुछ महीनों में दो टेस्ट सीरीज़ जीती और एक ड्रॉ करवाई  •  AFP/Getty Images

मार्क बाउचर के नेतृत्व में साउथ अफ़्रीका ने पिछले कुछ महीनों में दो टेस्ट सीरीज़ जीती और एक ड्रॉ करवाई  •  AFP/Getty Images

साउथ अफ़्रीका के मुख्य कोच मार्क बाउचर ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि उनके विरुद्ध आने वाली अनुशासनात्मक सुनवाई के बाद वह पद पर बने रहना चाहेंगे या नहीं। 16 और 20 मई के बीच बाउचर वरिष्ठ अधिवक्ता टेरी मोटाऊ के समक्ष अपने ख़िलाफ़ खेल जीवन और बाद में कोचिंग कार्यकाल के दौरान वर्णभेदी मुद्दों पर घोर दुराचरण के आरोपों का जवाब देंगे। साउथ अफ़्रीका के क्रिकेट संघ सीएसए ने उन्हें अपने पद से हटाने की मांग की है जिससे वह अपने अनुबंध के अनुसार अगले वर्ष के वनडे विश्व कप तक रहने से पहले ही पद से हट सकते हैं।
बाउचर को इस पद पर दिसंबर 2019 में नियुक्त किया गया था और तब से वह विवादों के घेरे में रहे हैं। उन्होंने इनॉक अंक्वे की जगह ली थी जो ख़ुद साउथ अफ़्रीका के पहले अफ़्रीकी मूल के कोच थे लेकिन उन्हें बाउचर के सहायक के रूप में रखा गया। इसके बाद साउथ अफ़्रीका के टेस्ट परिणामों पर सवाल उठे, ख़ास कर तब जब इंग्लैंड ने उन्हें अपने घर पर सीरीज़ में हराया। बाद में एसजेएन सुनवाई के दौरान बाउचर समेत कई पूर्व खिलाड़ियों का नाम लिया गया। बाउचर पर पॉल ऐडम्स के ख़िलाफ़ अपशब्द का उपयोग, अंक्वे के साथ उनका व्यवहार और ब्लैक लाइव्स मैटर के सिलसिले में उनके आचरण को लेकर आरोप लगे थे।
एक निरंतरता के अभाव से पीड़ित रैंकिंग्स के सातवें पायदान पर फिसल चुकी टीम को संभालने में और दबाव तब बढ़ा जब टीम ने वनडे में ख़राब प्रदर्शन के चलते अगले विश्व कप में सीधे क्वालिफ़ाई करने का रास्ता भी अपने लिए कठिन बना लिया। बांग्लादेश पर 2-0 की टेस्ट सीरीज़ जीत के बाद बाउचर ने कहा, "यह समय बड़ा कठिन रहा है। मुझे क्रिकेट के नज़रिए से इस काम में बहुत मज़ा आया है। मैंने इस टीम के आस पास रहते हुए इन खिलाड़ियों का विकास देखा है। मैदान के बाहर की बातों के बारे में मैं ज़्यादा उत्साह से बात नहीं करूंगा।"
ऐसा माना जा रहा है कि बाउचर अपनी सफ़ाई में वर्तमान खिलाड़ियों से गवाही की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इन सुनवाईयों में कौन से खिलाड़ी शामिल होंगे। ऐडम्स की उपस्थिति पर भी कोई स्पष्टता नहीं है। यह उल्लेखनीय है कि बाउचर का भविष्य इस सुनवाई पर निर्भर नहीं है। ऐसा भी हो सकता है कि आरोपों से बरी होने पर वह ख़ुद त्यागपत्र दें।
अगले एक साल में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के चुनौतीपूर्ण दौरों पर उनकी उपस्थिति पर उन्होंने कहा, "मैं बहुत प्रतिस्पर्द्धी व्यक्ति हूं और हमेशा अपना आंकलन श्रेष्ठ टीमों के साथ करना चाहता हूं। हमने भारत और न्यूज़ीलैंड के रूप में मौजूदा क्रिकेट की दो शक्तिशाली टीमों से हाल ही में खेला है और तगड़े मुक़ाबलों में भाग लिया। मेरे समय में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने में इतना मज़ा आता था। उनसे खेलने में बड़ा मज़ा आएगा लेकिन भविष्य की बात करना मुश्किल है।"
फ़िलहाल बाउचर की ज़िम्मेदारी होगी हर खिलाड़ी से मिलना और उनके व्यक्तिगत विकास प्लान को साझा करना। साथ ही टीम के साथ टी20 विश्व कप की तैयारी भी शुरू करनी होगी। बाउचर की सुनवाई से पहले ग्रैम स्मिथ के बाद एक नए क्रिकेट निदेशक की नियुक्ति भी होगी और साथ ही पुरुष टीम के सहायक कोच की भी। जून में साउथ अफ़्रीका भारत में पांच टी20 खेलेगा और फिर जुलाई और सितंबर के बीच इंग्लैंड में तीन वनडे, तीन टी20 और तीन टेस्ट मैच खेलने जाएगा।

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।