मैच (8)
एशिया कप (2)
लेजेंड्स लीग (2)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
ईरानी ट्रॉफ़ी (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ख़बरें

भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के लिए साउथ अफ़्रीका टीम की घोषणा

मार्को यानसन को मिला मौक़ा; अनरिख़ नॉर्खिये अब भी चोटिल

Marco Jansen at the South Africa nets, Johannesburg, December 21, 2021

नेट में गेंदबाज़ी करते हुए मार्को यानसन  •  Gallo Images/Getty Images

साउथ अफ़्रीका ने भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के लिए बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ मार्को यानसन को अपनी टीम में शामिल किया है। 21 वर्षीय यानसन ने पिछले सप्ताह बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच में अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था। उनके साथी तेज़ गेंदबाज़ अनरिख़ नॉर्खिये अपनी चोट से उबर नहीं पाए हैं जिसके कारण यानसन को मौक़ा दिया गया है।
क्विंटन डिकॉक, जो इस समय पितृत्व अवकाश पर हैं, वनडे सीरीज़ के पहले मैच से पहले बबल में वापस आ जाएंगे। अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने के उद्देश्य से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। वह वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे।
तेम्बा बवूमा इस 17 सदस्यीय दल की कप्तानी करेंगे। कोलपैक खिलाड़ी के तौर पर इंग्लैंड में ज़ोर आज़माने वाले तेज़ गेंदबाज़ वेन पार्नेल की साउथ अफ़्रीकी टीम में वापसी हुई है। नीदरलैंड्स के विरुद्ध स्थगित हुई वनडे सीरीज़ के पहले मैच में अर्धशतक बनाने वाले ज़ुबैर हम्ज़ा को टीम में बरक़रार रखा गया है। जुनियर डाला, रीज़ा हेंड्रिक्स और ख़ाया ज़ॉन्डो को टीम से बाहर जाना पड़ा है।
क्रिकेट साउथ अफ़्रीका के मुख्य चयनकर्ता विक्टर म्पितसांग ने कहा, "हमारे कई युवा खिलाड़ियों के लिए भारत जैसी शक्तिशाली टीम के ख़िलाफ़ यह उनके जीवन की सबसे बड़ी सीरीज़ होगी। हम यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि वह कैसा प्रदर्शन करते हैं। साथ ही हम तेम्बा और मार्क बाउचर को आगामी सीरीज़ के लिए शुभकामनाएं देते हैं।"
19 जनवरी से शुरू होने वाले यह तीन मैच विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा हैं। इस लीग की शीर्ष आठ टीमों को सीधे 2023 वनडे विश्व कप में प्रवेश मिलेगा। साउथ अफ़्रीका इस समय 10 मैचों में तीन जीत के साथ अंक तालिका में नौवें स्थान पर है।
वनडे सीरीज़ के लिए साउथ अफ़्रीका टीम : तेम्बा बवूमा (कप्तान), केशव महाराज (उपकप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ज़ुबैर हम्ज़ा, मार्को यानसन, यानेमन मलान, सिसंडा मगाला, एडन मारक्रम, डेविड मिलर, लुंगिसानी एनगिडी, वेन पार्नेल, एंडिले फेहुक्वायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रासी वान दर दुसें, काइल वेरेन