मैच (12)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया से रवाना होने से पहले शेन वॉर्न के सीने में दर्द था : थाईलैंड पुलिस

थाई द्वीप पर वॉर्न की मौत को संदिग्ध नहीं माना जा रहा है; परिवार ने राजकीय अंतिम संस्कार का प्रस्ताव स्वीकार किया

एएपी और रॉयटर्स
06-Mar-2022
Australia's Ambassador to Thailand Allan McKinnon (centre) outside Bo Phut police station, Koh Samui, March 6, 2022

थाईलैंड में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत ऐलेन मैकिनन  •  AFP

थाईलैंड पुलिस का कहना है कि शेन वॉर्न को छुट्टी मनाने के लिए थाईलैंड की यात्रा करने से पहले सीने में दर्द था। शुक्रवार को कोह सामुई द्वीप पर दिल का दौरा पड़ने से ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज लेग स्पिनर की मृत्यु हुई थी।
बो फूट पुलिस स्टेशन के अधीक्षक युताना सिरिसोम्बत ने संवाददाताओं से कहा, "उन्हें (वॉर्न को) अस्थमा था और उन्होंने अपने दिल के संबंध में एक डॉक्टर से मुलाक़ात की थी।"
किसी भी पुरानी बीमारी के बारे में पूछे जाने पर सिरिसोम्बत ने कहा, "हमें उनके परिवार से पता चला कि जब वह अपने देश में थे तो उन्हें सीने में दर्द महसूस हुआ था।" कोह सामुई द्वीप पर 52 वर्षीय वॉर्न की मौत को संदिग्ध नहीं माना जा रहा है। वॉर्न अपने तीन साथियों के साथ एक निजी विला में रह रहे थे। इनमें से एक दोस्त ने रात के खाने के लिए नहीं आने पर वॉर्न को अनुत्तरदायी पाया, और बाद मे उन्हें सीपीआर भी दिया।
वॉर्न को एम्बुलेंस द्वारा थाई अंतर्राष्ट्रीय अस्पताल ले जाया गया और बाद में उनके शरीर को कोह सामुई अस्पताल भेज दिया गया।
वॉर्न के प्रबंधक जेम्स अर्स्किन ने फ़ॉक्स क्रिकेट को बताया कि तीन महीनों की छुट्टी का वह केवल तीसरा दिन था और बीमार पड़ने पर वॉर्न अकेले क्रिकेट देख रहे थे। उनके दोस्त ऐंड्रयू नियोफ़िटो उसी विला में ठहरे थे और उनका हालचाल पूछने के लिए गए थे।
अर्स्किन ने कहा, "वह सभी लोग किसी से मिलने के लिए पांच बजे बाहर जाने वाले थे। नियो ने शाम सवा पांच बजे उनके कमरे का दरवाज़ा खटखटाया क्योंकि वॉर्न हमेशा समय पर होते हैं। नियो वहां पहुंचा और उसे एहसास हुआ कि कुछ ग़लत था। उसने वॉर्न को 20 मिनट तक सीपीआर दिया और फिर एम्बुलेंस आ गई।"
थाईलैंड में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत ऐलेन मैकिनन ने शनिवार देर रात थाई पुलिस के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बात की। उन्होंने कहा, "पुलिस स्टेशन और कोह सामुई अस्पताल शेन वॉर्न को जल्द से जल्द ऑस्ट्रेलिया वापस लाने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बना रहे हैं। वे बहुत दयालु, बहुत कुशल और बहुत समझदार रहे हैं।"
सिरिसोम्बत ने कहा कि रविवार को सूरत थानी प्रांत के मुख्य राजकीय अस्पताल में वॉर्न के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा जाएगा। एक फ़ॉरेंसिक टीम ने उस विला का निरीक्षण किया जहां वॉर्न ठहरे थे और उनके दोस्तों ने मानक प्रक्रिया के तहत पुलिस को बयान दिए हैं।
अर्स्किन ने कहा कि वॉर्न का परिवार इस ख़बर से काफ़ी हैरान है। "तीनों बच्चे पूरी तरह से सदमे में हैं," उन्होंने रविवार को नाइन नेटवर्क के टुडे मॉर्निंग शो को बताया। "मैंने कल उनसे बात की और जैक्सन ने अभी कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि वह दरवाज़े से चलकर आएंगे। यह एक बुरे सपने की तरह है।"
दूसरी तरफ़ ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन तथा विक्टोरियन सरकार ने वॉर्न के परिवार से संपर्क किया ताकि वे राजकीय सम्मान के साथ उन्हें अंतिम विदाई दे सकें, और रविवार शाम को विक्टोरिया राज्य के प्रमुख डैनियल ऐंड्रयूज़ ने ट्वीट करते हुए बताया कि परिवार ने इस प्रस्ताव को स्वीकार किया है।