मैच (14)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
Marsh Cup (1)
NZ v AUS (1)
CWC Play-off (3)
WPL (1)
ख़बरें

इंग्लैंड वनडे सीरीज़ के लिए साउथ अफ़्रीकी टीम की घोषणा

सिसांडा मगाला को बुलावा, डेवाल्ड ब्रेविस को नहीं मिला मौक़ा

कप्तानी फ़िलहाल बवूमा के पास ही रहेगी  •  Getty Images

कप्तानी फ़िलहाल बवूमा के पास ही रहेगी  •  Getty Images

तेज़ गेंदबाज़ सिसांडा मगाला ने साउथ अफ़्रीका के वनडे टीम में एक बार फिर से वापसी की है। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ होने वाली सीरीज़ के लिए उन्हें 16 सदस्यीय टीम में रखा गया है। यह सीरीज़ साउथ अफ़्रीका में 27 जनवरी से शुरू होगी, जिसमें तीन वनडे खेले जाएंगे।
साउथ अफ़्रीकी टीम में 19 वर्षीय आक्रामक बल्लेबाज़ डेवाल्ड ब्रेविस को शामिल नहीं किया गया है। ब्रेविस साउथ अफ़्रीका की टी20 लीग एसए20 में तीसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। टीम मैनेजमेंट की तरफ़ से दिए गए एक बयान में कहा गया है कि वह मार्च में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ होने वाली सीरीज़ के लिए टीम में शामिल किए जा सकते हैं।
मगाला एसए20 में संयुक्त रूप से तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं और इस सीज़न के घरेलू वनडे कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे। अच्छी फ़ॉर्म में होने के बावजूद मगाला को पिछले साल टीम में शामिल नहीं किया गया था क्योंकि वह फ़िटनेस टेस्ट पास नहीं कर पाए थे।
इस सीरीज़ में शुक्री कॉनरैड टीम के कोच होंगे। उन्हें सोमवार को साउथ अफ़्रीका के टेस्ट कोच के रूप में नामित किया गया था, जबकि सफ़ेद गेंद के कोच रॉब वॉल्टर न्यूज़ीलैंड में सेंट्रल स्टैग्स के साथ अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करेंगे।
तेम्बा बवूमा टीम के कप्तान बने हुए हैं। हालांकि यह माना जा रहा है कि नए कोचिंग सेट-अप के तहत लाल और सफे़द गेंद के क्रिकेट में टीम नेतृत्व के संदर्भ में चर्चा होने वाली है। बवूमा एसए20 का हिस्सा नहीं हैं और ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप में टी20आई कप्तान के रूप में उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा था।
यह सीरीज़ साउथ अफ़्रीका के लिए वनडे विश्व कप में क्वालीफ़ाई करने के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण है। साउथ अफ़्रीका को अभी इंग्लैंड और नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ पांच मैच खेलने हैं, जिनमें से उन्हें तीन मैच जीतने हैं। अगर वह ऐसा कर पाते हैं तो वह सीधे क्वालीफ़ाई कर जाएंगे। वहीं अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें जून में क्वालीफ़ाइंग टूर्नामेंट खेलना होगा।
साउथ अफ़्रीका दल : तेम्बा बवूमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को यानसन, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), सिसांडा मगाला, केशव महाराज, यानेमन मलान, एडन मारक्रम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, अनरिख़ नॉर्खिये, वेन पार्नेल, कगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रासी वान दर दुसें