मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

श्रीलंका दौरे के लिए अफ़ग़ानिस्‍तान की वनडे टीम घोषित

हशमतउल्लाह शाहिदी टीम की अगुआई जारी रखेंगे, नईब और नूर को मिला मौक़ा

गुलबदीन नईब ने आख़िरी वनडे फ़रवरी में खेला था  •  ICC via Getty Images

गुलबदीन नईब ने आख़िरी वनडे फ़रवरी में खेला था  •  ICC via Getty Images

अफ़ग़ानिस्तान ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के लिए अपनी 18 सदस्यीय दल में ऑलराउंडर गुलबदीन नईब और अनकैप्ड बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर नूर अहमद को जगह दी है। यह सीरीज़ इस महीने के अंत में कैंडी में शुरू होगी। अफ़ग़ानिस्तान के दल में बाक़ी सभी खिलाड़ी वही हैं, जिन्होंने ज़िम्बाब्वे को उनके घर में 3-0 से सफाया कर दिया था।
18 वर्षीय नूर ने अभी तक अपना वनडे डेब्यू नहीं किया है, लेकिन पहले ही दुनिया भर के विभिन्न टी20 लीगों में अपना काफ़ी नाम बना लिया है। नूर ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में डेब्यू करते हुए 10 रन देकर चार विकेट लिए थे, जो टी20 अंतर्राष्ट्रीय में डेब्यू (दो पूर्ण सदस्य देशों के बीच का मुक़ाबला) करते हुए संयुक्त रूप से सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ी प्रदर्शन है। साथ ही नूर हाल ही में हुए एशिया कप में अफ़ग़ानिस्तान के दल का हिस्सा थे। हालांकि वह ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 विश्व कप टीम में जगह नहीं बना पाए, लेकिन निरंतर गेम टाइम नहीं मिलने के बावजूद वह नियमित रूप से टीम के साथ रहे।
पूर्व वनडे कप्तान नईब ने आख़िरी बार फ़रवरी में वनडे क्रिकेट खेला था, लेकिन टी20 विश्व कप के मध्य में चोटिल हज़रतउल्लाह ज़ज़ई के रिप्लेसमेंट के तौर पर अफ़ग़ानिस्तान के दल में शामिल हुए थे।
बाक़ी दल उम्मीद के मुताबिक़ ही है। हशमतउल्लाह शाहिदी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। टी20 विश्व कप में अफ़ग़ानिस्तान के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने वाले मोहम्मद नबी को भी टीम में शामिल किया है। राशिद ख़ान और मुजीब उर रहमान गेंदबाज़ी विभाग में प्रमुख नाम हैं।
तीन मैचों की यह सीरीज़ वनडे सुपर लीग का हिस्सा है। यह सीरीज़ 25 नवंबर से शुरू होगी। तीनों मैच कैंडी में होंगे। अफ़ग़ानिस्तान वर्तमान में 12 मैचों में दस जीत के साथ सुपर लीग की अंक तालिका में सातवें स्थान पर है।
पूरा दल: हशमतउल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमत शाह (उपकप्तान), रहमानउल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), अज़मतउल्लाह ओमरज़ाई, फ़रीद अहमद, फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी, गुलबदीन नईब, इब्राहिम ज़दरान, इकरम अलीखिल (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान, नजीबउल्लाह ज़दरान, नूर अहमद, राशिद ख़ान, रियाज़ हसन, शाहिदउल्लाह, यामिन अहमदज़ई, ज़िया उर रहमान