मैच (5)
West Indies v India T20I Series (1)
राष्ट्रमंडल खेल (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ज़िम्बाब्वे में बांग्लादेश (1)
फ़ीचर्स

ऐश्टन एगार को विश्वास है कि उनका टाइम आएगा

पिछले कुछ सालों से एगार ऑस्ट्रेलिया के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं

Ashton Agar got the first breakthrough, Australia vs Sri Lanka, 4th T20I, Melbourne, February 18, 2022

एगार ने 43 मैचों में 21.15 की औसत और 6.50 की इकॉनमी रेट से 46 विकेट लिए हैं  •  Cricket Australia via Getty Images

ऐश्टन एगार का मानना ​​है कि उन्होंने टी20 क्रिकेट में पिछले कुछ सालों से बेहतर गेंदबाज़ी कभी नहीं की और आंकड़े इसकी गवाही भी देते हैं। फिर भी वह जानते हैं कि यह ऑस्ट्रेलिया के लिए एक शुरुआती जगह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा और उन्हें इससे कोई समस्या नहीं है।
ऑस्ट्रेलिया ने पिछले टी20 वर्ल्ड कप के दौरान जब अपनी बल्लेबाज़ी को गहराई प्रदान करने के लिए गेंदबाज़ी आक्रमण में बदलाव किया तब एगार को इसकी कीमत चुकानी पड़ी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की यह रणनीति सेमीफ़ाइनल में सही साबित हुई जब मार्क्स स्टॉयनिस और मैथ्यू वेड ने पाकिस्तान के पाले से मैच को छीन लिया और फ़ाइनल में न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध लक्ष्य का पीछा करते हुए मिचेल मार्श की पारी ने इस पर मुहर लगा दी।
टूर्नामेंट की तरफ़ बढ़ते हुए बाएं हाथ के स्पिनर एगार अपने साथी लेगस्पिनर ऐडम ज़ैम्पा के साथ हमेशा मौजूद रहे। यूएई में एगार को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेलने का मौक़ा मिला और इसमें ऑस्ट्रेलिया का बल्लेबाज़ी क्रम पूरी तरह से धराशाई हो गया। छोटे से लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड के बल्लेबाज़ किसी तरह के दबाव में नहीं थे लेकिन एगार मुक़ाबले में वह इकलौते ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ रहे जिसे मार नहीं पड़ी। बहरहाल यह उस वर्ल्ड कप में मैदान पर उनके के लिए आख़िरी मौक़ा साबित हुआ।
श्रीलंका के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ से पहले एगार ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से बातचीत करते हुए कहा, "मैं निराश नहीं हूं। वास्तव में मुझे दृढ़ता से बताया गया था कि मैं पूरी तरह से मूल्यवान था और ऐसा नहीं था कि मुझे हटा दिया गया था, यह एक टीम सेट-अप था। मुझे पता था कि मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है। जब तक आप जानते हैं कि यह बिल्कुल ठीक है आप जानते हैं कि आपको कब ड्रॉप किया गया है और आप अच्छा नहीं खेल रहे हैं और आपको टीम में नहीं होना चाहिए।"
अगले कुछ हफ़्तों में एगार अपनी मां के देश में रहने वाले हैं और जिसका वह पहली बार दौरा कर रहे हैं। ऐडम ज़ैम्पा के अवकाश पर होना एगार के लिए ऑस्ट्रेलिया के लिए नियमित तौर पर टी20 और वनडे खेलने में मददगार सिद्ध हो सकता है(अगर ऑस्ट्रेलिया तीन स्पिनर्स के साथ जाती है तो एगार के लिए टेस्ट में वापसी करना भी संभव है)। कोलंबो में खेले जाने वाले पहले टी20 मुक़ाबले से पहले इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि वह ऑस्ट्रेलियाई टीम में बतौर प्रमुख स्पिन गेंदबाज़ की भूमिका में नज़र आएंगे।
एगार ने अपने प्रदर्शन और भविष्य पर बात करते हुए कहा, "पिछले कुछ वर्षों में मैंने अच्छा खेल दिखाया है।इस दौर में मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है। मुझे पता है कि वह मेरे प्रदर्शन से खुश हैं। मुझे पता है कि मुझे कहां सुधार की ज़रूरत है और यही सब तो मायने रखता है।मैं निश्चित रूप से अपने ऊपर वह दबाव नहीं डाल रहा हूं। मैंने अब यह जानने के लिए पर्याप्त टी20 खेले हैं कि मैं इस टीम का एक महत्वपूर्ण सदस्य हूं। वास्तव में 'मुझे कुछ करना है' जैसे सोचने का कोई मतलब नहीं है, यदि आप ऐसा कर रहे हैं तो आप ईमानदारी से भविष्य को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं और यह बहुत कठिन है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काफ़ी कठिन है। यह वास्तव में एक दयनीय जगह होगी यदि आप इस तरह का दबाव ख़ुद पर डालते हैं।"
दौरे की शुरुआत में कप्तान ऐरन फ़िंच ने एगार के दृष्टिकोण और रवैये की प्रशंसा की थी। उन्होंने कहा था, "उन्होंने निराशा से ऊपर उठकर वापसी कर के दिखाया है। उनके पास अवसरों को भुनाने की क्षमता है। यह व्यक्ति के चरित्र को दर्शाता है, यह दिखाता है कि वह किस तरह का टीम मैन हैं।"
टी20 में एगार के आंकड़े बहुत प्रभावशाली हैं। उन्होंने 43 मैचों में 21.15 की औसत और 6.50 की इकॉनमी रेट से 46 विकेट लिए हैं। इसे पिछले दो वर्षों (जनवरी 2020 से) तक सीमित करें तो यह 6.15 की इकॉनमी और 17.55 की औसत के साथ 29 विकेट हैं। इसमें साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ हैट्रिक और न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलिया के लिए 30 पर 6 विकेट हासिल करने का सर्वश्रेष्ठ टी20 आंकड़ा शामिल है।
टी20 में अपने प्रदर्शन पर एगार ने कहा, "यह अच्छा है। मुझे वास्तव में इस पर गर्व है। रन रेट पर लगाम लगाना टी20 में बड़ी ख़ासियत है। आप अक्सर इसी तरह से विकेट निकालते हैं। इसने मेरे और ज़ैम्प्स (ज़ैम्पा) के साथ वास्तव में अच्छा काम किया है। कुछ खेलों में मैं वह बनूंगा जो बहुत कम रन के लिए जाता है और उन्हें विकेट मिलेंगे, या वह बहुत कम रन देंगे और मुझे विकेट मिलेंगे। सबसे पहले हम वास्तव में अच्छे साथी हैं, लेकिन हम मैदान पर वास्तव में अच्छी तरह से संवाद करते हैं।" गेंदबाज़ी के अलावा निचले क्रम में एगार की बल्लेबाज़ी करने की क्षमता भी उन्हें ऑस्ट्रेलिया के लिए उपयोगी बनाती है। श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेली गई पिछली घरेलू सीरीज़ में उन्हें बतौर सलामी बल्लेबाज़ भी मौक़ा दिया गया। हालांकि टी20 में उनका स्ट्राइक रेट 101.83 का है लेकिन बिग बैश लीग के दौरान उनकी कुछ पारियां तेज़ी से रन बनाने की क्षमता की गवाही भी देती हैं। जहां एगार ने होबार्ट हरिकेन्स के ख़िलाफ़ 17 गेंदों पर 30, सिडनी सिक्सर्स के ख़िलाफ़ 25 में 29 और सिडनी थंडर के विरुद्ध 17 गेंदों में 22 रन बनाए।
एगार ने कहा, "यह सही दिशा में जा रहा है। नंबर सात और आठ पर बल्लेबाज़ी करना काफ़ी मुश्किल होता है। आप अंदर तब जाते हैं जब पारी की कुछ गेंदें ही शेष होती हैं और आपसे तेज़ी से रन बनाने की अपेक्षा की जाती है। बिग बैश लीग में ऐसा करने से मेरे अंदर आत्मविश्वास पनपा है।" अगले कुछ महीनों में जो कुछ भी होता है। 13 नवंबर को एमसीजी के मैदान पर लगातार दो ख़िताब जीतने के ऑस्ट्रेलिया के इस अभियान में एगार जैसी भी भूमिका निभाएं, एगार जहां भी जाते हैं अपने साथ शांति लेकर जाते हैं।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।