मैच (7)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (5)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

मैंने कभी सोचा भी नहीं था डे-नाइट टेस्ट खेलूंगी - स्मृति मंधाना

मंधाना का फ़ोकस अभी पिंक बॉल पर नहीं बल्कि लाल रंग की ड्यूक बॉल पर है

Smriti Mandhana takes a selfie with a fan at Wankhede Stadium, India v England, 3rd women's ODI, Mumbai, February 28, 2019

स्मृति मंधाना ने कहा कि जब उन्होंने पहली बार वनडे और टी20 में डे-नाइट मैच खेला था तो बच्चे की तरह झूम उठी थी  •  PTI

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सदस्य स्मृति मंधाना ने स्वीकार किया है कि उन्होंने कभी सोचा तक नहीं था वह पिंक बॉल टेस्ट खेलेंगी। भारतीय महिला टीम इसी साल ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर अपना पहला डे-नाइट टेस्ट खेलेगी।
स्मृति मंधाना ने ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो के साथ बातचीत में कहा, "सच कहूं तो जब मैं पुरुष टीम को डे-नाइट टेस्ट खेलते हुए देखती थी, तो कभी ये ज़ेहन में भी नहीं आया था कि कभी हम भी ऐसा अनुभव हासिल कर सकते हैं और जैसे ही इस बात की घोषणा हुई कि ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर हम पिंक बॉल टेस्ट खेलेंगे , तो मैं ख़ुशी से झूम उठी थी।"
ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर होने वाला यह पिंक बॉल टेस्ट भारतीय महिला टीम के इस दौरे का हिस्सा है, जहां भारत को कुल सात मैच खेलने हैं। 30 सिंतबर से तीन अक्‍टूबर के बीच होने वाले डे-नाइट टेस्ट के अलावा भारतीय महिला टीम दौरे पर तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ भी खेलेगी। इस दौरे पर होने वाला यह चार दिवसीय टेस्ट मैच (महिला क्रिकेट में टेस्ट मैच चार दिनों का होता है) इन दोनों देशों के बीच 2006 के बाद पहली बार खेला जाएगा।
मंधाना ने आगे कहा, "मुझे आज भी याद है जब मैंने पहली बार वनडे और टी20 में डे-नाइट मैच खेला था। एक छोटी बच्ची की तरह मैं उत्साहित थी, मैं बस यही सोचती थी कि वाह क्या बात है हम डे-नाइट मैच खेलने जा रहे हैं।"
"अब जब हम अपना पहला डे-नाइट टेस्ट खेलेंगे, तो इसके लिए हमें कई चुनौतियों का सामना करना होगा, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ उन्हीं की सरज़मीं पर खेलना किसी परीक्षा से कम नहीं होगा। यह भारतीय महिला क्रिकेट इतिहास के लिए एक बेहतरीन पल होगा।"
मंधाना ने अब तक सिर्फ़ दो टेस्ट मैच खेले हैं वह भी 2014 में, जब भारतीय टीम आख़िरी बार इस प्रारूप में मैदान पर उतरी थी। मंधाना का पदार्पण इंग्लैंड के ख़िलाफ़ उसी साल अगस्त में हुआ था और फिर तीन महीने बाद उन्होंने मैसूर में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ भी टेस्ट खेला था। इन दोनों ही टेस्ट मैच में भारतीय महिला टीम के सिर जीत का सेहरा बंधा था।
टीम इंडिया के लिए सभी प्रारूप में स्मृति मंधाना बतौर ओपनर खेलती हैं और इस समय वह इंग्लैंड दौरे से पहले मुंबई में भारतीय दल के साथ क्वारंटीन में हैं।
जब उनसे ये पूछा गया कि इससे पहले पिंक बॉल से नहीं खेलना और अब सीधे ऑस्ट्रेलिया में जाकर डे-नाइट टेस्ट खेलना उनके और टीम के लिए कितना मुश्किल होगा, तो इस सवाल पर मंधाना ने कहा कि फ़िलहाल उनका ध्यान इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 16 जून से शुरू होने वाले टेस्ट मैच पर है।
"अभी इस पर कुछ कहना जल्दबाज़ी होगी, यह सब एक प्रक्रिया के तहत आता है। आपको इसके लिए ख़ुद को ढालना होता है, अभी हम अगर पिंक बॉल से तैयारी करने लगें तो यह भी सही नहीं होगा, क्योंकि अभी भी डे-नाइट टेस्ट में तीन से चार महीनों का समय है, लिहाज़ा अभी हम सिर्फ़ इंग्लैंड दोरे का सोच रहे हैं और ध्यान ड्यूक बॉल पर है।"

ऑनेशा घोष ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।