श्रीलं​का क्रिकेट ने रविवार को बताया कि ज़िम्बाब्वे में विश्व कप क्वालीफ़ायर में हिस्सा लेने वाली श्रीलंका महिला टीम की छह खिलाड़ी कोरोना पॉज़िटिव पाई गई हैं। साउथ अफ़्रीका में नया वेरियंट पाए जाने के बाद शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ज़िम्बाब्वे में चल रहे क्वालीफ़ायर टूर्नामेंट को रद्द कर दिया था। हालांकि अभी यह सामने नहीं आया है कि पॉज़िटिव पाई गईं खिलाड़ी ओमिक्रॉन वेरियंट से संक्रमित हैं या नहीं।

वेस्टइंडीज़ बनाम श्रीलंका का मुक़ाबला, श्रीलंका सहायक स्टाफ़ के सदस्य के कोविड पॉज़िटिव पाए जाने के बाद रद्द कर दिया गया था। इसी के बाद आईसीसी ने क्वालीफ़ायर को रद्द करने का फ़ैसला किया।

श्रीलंका क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऐश्ली डीसिल्वा ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया, "टीम अभी भी ज़िम्बाब्वे में है और उन्हें जल्द से जल्द वापस श्रीलंका लाया जाएगा। जो खिलाड़ी पॉज़िटिव पाई गईं हैं, उन्हें तब तक वहीं रहना होगा जब तक उनका टेस्ट निगेटिव नहीं आ जाता है। डॉक्टर टीम के साथ थे, जो उनकी देखरेख के लिए वहां मौजूद रहेंगे।"

टीम में ​जो खिलाड़ी संक्रमित नहीं हुईं हैं, वे जल्द ही वापस लौट सकती हैं। उन्हें श्रीलंका पहुंचने पर क्वारंटीन रहना होगा, क्योंकि श्रीलंकाई सरकार ने ओमिक्रॉन वेरियंट को देखते हुए अफ़्रीका महाद्वीप के दक्षिणी देशों से आने वाले यात्रियों के लिए यह ज़रूरी नियम बनाया है। श्रीलंका टीम की सभी सदस्य इस वक़्त ज़िम्बाब्वे में आइसोलेशन में हैं।

क्वालीफ़ायर के रद्द होने के बाद आईसीसी ने कहा था कि रैंकिंग के हिसाब से बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज़ अगले साल न्यूज़ीलैंड में होने वाले विश्व कप में खेलेंगे। यह तीन टीम न्यूज़ीलैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड और साउथ अफ़्रीका के साथ जुड़ेंगी।

साउथ अफ़्रीका में चल रहे खेल शुक्रवार को बंद होना शुरू हो गए थे क्योंकि यात्रा प्रतिबंधों ने रग्बी टीमों और गॉल्फ़रों को देश छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया था।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।