मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

कुसल परेरा की जगह दसून शनका होंगे श्रीलंका के सीमित ओवर कप्तान

कॉन्ट्रैक्ट विवाद पर मुखर होकर बोलने वाले कुसल परेरा को कप्तानी से हटाया जाना तय माना जा रहा था।

श्रीलंकाई क्रिकेट कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने वाले दसून शनका पहले खिलाड़ी भी हैं।  •  PA Images via Getty Images

श्रीलंकाई क्रिकेट कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने वाले दसून शनका पहले खिलाड़ी भी हैं।  •  PA Images via Getty Images

दसून शनका अब श्रीलंका के नए सीमित ओवर कप्तान होंगे, वह कुसल परेरा की जगह लेंगे जिनके कंधों पर हाल ही में ये ज़िम्मेदारी दी गई थी।
माना जा रहा है कि कप्तानी से उन्हें हटाया जाना तय था, क्योंकि एक तो मई में कप्तानी संभालने के बाद उनके नेतृत्व में श्रीलंका को तीनों ही सीरीज़ में हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा उन्होंने श्रीलंकाई कॉन्ट्रैक्ट विवाद पर भी मुखर होकर बोर्ड से नाराज़गी ज़ाहिर की थी।
एक तरफ़ जहां परेरा कॉन्टैक्ट पर दूसरे खिलाड़ियों को भी मुखर होकर अपनी बात रखने के लिए प्रेरित कर रहे थे तो वहीं शनका पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए थे। जिसके बाद लगातार चले आ रहे विवाद पर विराम लग गया था। भारत के ख़िलाफ़ होने वाली सीमित ओवर सीरीज़ के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर न करने की आशंकाओं के बीच श्रीलंका बोर्ड ने ये भी साफ़ कर दिया था कि वह दूसरे दर्जे की टीम उतार सकता है।
हालांकि कुछ खिलाड़ियों के मुताबिक़ कई खिलाड़ियों के समूह ने मंगलवार की सुबह बोर्ड की अवहेलना जारी रखने का भी फ़ैसला किया था। लेकिन इसके बाद शनका समेत कुछ खिलाड़ियों ने कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर कर दिए थे।
संयोग ये है कि परेरा को तब हटाया जा रहा है जब टीम के प्रमुख कोच मिकी आर्थर ने उनके नेतृत्व क्षमता की तारीफ़ की थी। आर्थर ने एक कार्यक्रम में चर्चा के दौरान कहा था, "कुसल ने कठिन परिस्तिथियों में टीम का बेहतरीन अंदाज़ में नेतृत्व किया है।" आर्थर की इस तारीफ़ के अगले ही दिन उन्हीं चयनकर्ताओं ने परेरा को कप्तानी से हटा दिया, जिन्होंने उन्हें मई में कप्तान बनाया था।
भारत के ख़िलाफ़ अगर शनका कप्तानी करते हुए नज़र आते हैं तो पिछले चार सालों में वह श्रीलंका के छठे कप्तान होंगे। उनसे पहले 2018 से अब तक दिनेश चांदीमल , एंजेलो मैथ्यूज़ , लसिथ मलिंगा , दिमुथ करुणारत्ने और कुसल परेरा के कंधों पर ये ज़िम्मेदारी आ चुकी है।
इससे पहले सिर्फ़ एक बार शनका राष्ट्रीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं जब श्रीलंका ने 2019 में तीन मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में पाकिस्तान का सूपड़ा साफ़ कर दिया था।

एंड्रीयू फ़िडेल फ़र्नान्डो (@afidelf) ESPNcricinfo में श्रीलंका के कॉरेसपोंडेंट हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन (@imsyedhussain) ने किया है।