मैच (11)
आईपीएल (2)
RHF Trophy (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
फ़ीचर्स

आंकड़े : पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत की सबसे बड़ी हार

मिचेल स्टार्क ने पंजा खोलकर ब्रेट ली की बराबरी की

सूर्यकुमार यादव इस मैच में भी पहली गेंद पर आउट हुए  •  Getty Images

सूर्यकुमार यादव इस मैच में भी पहली गेंद पर आउट हुए  •  Getty Images

117 भारत ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 117 रन बनाए, जो कि घरेलू वनडे मैचों में भारत का चौथा न्यूनतम स्कोर है। रिकॉर्ड 78 रन है, जब भारतीय टीम 1986 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ कानपुर में ऑलआउट हुई थी।
234 ऑस्ट्रेलिया ने 234 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य का पीछा कर लिया। यह गेंदों के हिसाब से भारत के ख़िलाफ़ सबसे बड़ी जीत है। पहले यह रिकॉर्ड न्यूज़ीलैंड के नाम था, जब उन्होंने 2019 के हैमिल्टन वनडे में 212 गेंद शेष रहते हुए जीत हासिल की थी। यह ऑस्ट्रेलिया के लिए भी गेंदों के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी जीत है।
3 यह भारत का ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ तीसरा न्यूनतम स्कोर है। सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड 1981 के सिडनी वनडे के नाम है, जब भारतीय टीम सिर्फ़ 63 रन पर ऑलआउट हो गई थी। यह घरेलू मैदान पर भारत का ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सबसे कम स्कोर है। पिछला रिकॉर्ड 148 रन था, जो कि 2007 के वड़ोदरा वनडे में बना था।
26 भारत को ऑलआउट होने में सिर्फ़ 26 ओवर लगे, जो कि किसी भी ऑलआउट पारी में भारत की पांचवीं सबसे छोटी पारी है। यह घर पर भारत की दूसरी सबसे छोटी ऑलआउट पारी है। रिकॉर्ड 24.1 ओवर का है, जब भारतीय टीम 1986 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ कानपुर वनडे में ऑलआउट हो गई थी।
9 यह मिचेल स्टार्क के लिए वनडे क्रिकेट में 9वां पंजा था, जो ब्रेट ली के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक है। यह वनडे क्रिकेट में संयुक्त रूप से तीसरा सर्वाधिक है। उनसे आगे या बराबरी पर सिर्फ़ वक़ार यूनिस (13), मुरलीधरन (10) और शाहिद अफ़रीदी (9) हैं।
222 इस मैच में सिर्फ़ 222 गेंदें फेंकी गईं, जो भारत की मेज़बानी में दूसरा सबसे छोटा पूर्ण वनडे है। 2011 के विश्व कप में न्यूज़ीलैंड और केन्या के बीच खेला गया चेन्नई वनडे सिर्फ़ 191 गेंदों तक ही चला था।
10 भारत के सभी 10 विकेट ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ों ने लिए और घर पर भारत के ख़िलाफ़ ऐसा सिर्फ़ दूसरी बार हुआ है। इससे पहले 2009 के गुवाहाटी वनडे में भी ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ों ने भारत के सभी 10 विकेट लिए थे।
4 स्टार्क ने पहले 10 ओवरों में भारत के चार बल्लेबाज़ों का शिकार किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए पिछले 15 साल में यह दूसरी बार हो रहा है और दोनों बार यह कारनामा स्टार्क ने ही किया है। वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 2013 के पर्थ वनडे में भी स्टार्क ने पहले दस ओवर में चार विकेट लिए थे।
4 इस पारी के दौरान भारत के चार बल्लेबाज़ डक (शून्य) पर आउट हुए। यह भारत के लिए संयुक्त रूप से सर्वाधिक है। इससे पहले पांच बार भारत के साथ ऐसा हो चुका है।

संपत बंडारुपल्‍ली ESPNcricinfo में स्‍टैटिशियन हैं।