मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
फ़ीचर्स

टीम प्रीव्यू : हरफ़नमौला असद वाला की पापुआ न्यू गिनी

लंबे समय के इंतज़ार के बाद आख़िरकार पीएनजी अपना पहला विश्व कप खेलने जा रहा है

Papua New Guinea are going to the men's T20 World Cup

अपने चौथे मौक़े पर टी20 विश्व कप में जगह बनाने में कामयाब हुई पीएनजी की टीम  •  International Cricket Council

पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने जा रहे हैं। कप्तान असद वाला की यह टीम कई मौक़ों पर टी20 विश्व कप में जगह बनाने के क़रीब आई लेकिन यह अवसर उनके हाथ आया पर मुंह ना लगा। तीन मौक़ों पर असफल होने के बाद आख़िरकार 2021 में इस टीम का यह सपना पूरा होने जा रहा है। क्वालीफ़ाइंग चरण के पहले मुक़ाबले में इनका सामना होगा सह-मेज़बान ओमान से। टीम के कप्तान वाला की माने तो वह इस बार अच्छा प्रदर्शन करने के साथ-साथ पीएनजी को लगातार विश्व कप खेलते देखना चाहते हैं

इन पर रहेंगी निगाहें

टोनी ऊरा
पीएनजी के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इकलौता शतक जड़ने वाले टोनी ऊरा लंबे समय से टीम की बल्लेबाज़ी का भार अपने कंधों पर संभालते आए हैं। दाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज़ ने अपने करियर में 140 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए टीम के लिए सर्वाधिक 768 रन बनाए हैं। इस दौरान उनकी औसत 36.6 की रही है।
असद वाला
इस सूची में दूसरा नाम है टीम के कप्तान वाला का। प्रत्येक मैच में उनके योगदान को देखते हुए यह कहना उचित होगा कि वाला पीएनजी के मुख्य खिलाड़ी भी है। शीर्ष क्रम में बल्लेबाज़ी करने के साथ-साथ वाला हर मैच में चार ओवर गेंदबाज़ी करते हैं। उनके हरफ़नमौला खेल की बदौलत पीएनजी इस टूर्नामेंट में अपनी जगह बना पाई थी। टी20 विश्व कप के क्वालीफ़ाइंग टूर्नामेंट में दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने के अलावा वाला ने सबसे ज़्यादा रन बनाए थे। फिर एक बार टीम की नैय्या पार लगाने की ज़िम्मेदारी कप्तान पर होगी।
नॉर्मन वानुआ
एक और खिलाड़ी जिसपर सबकी निगाहें होंगी वह है नॉर्मन वानुआ। इस खिलाड़ी को पीएनजी का ब्रह्मास्त्र समझा जा रहा है। 25 पारियों में महज़ 6.2 की इकॉनमी से रन खर्च करते हुए उन्होंने 35 विकेट अपने नाम किए हैं। गेंदबाज़ी के अलावा बल्ले से भी वह कमाल कर सकते हैं। वनुआटु के ख़िलाफ़ मात्र 12 गेंदों में वानुआ ने 47 रन बनाए थे जो स्ट्राइक रेट के मामले में दूसरी सबसे तेज़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय पारी है।

हालिया फ़ॉर्म

टी20 विश्व कप क्वालीफ़ायर के बाद पीएनजी ने ज़्यादा मुक़ाबले खेले नहीं है। हालांकि पिछले एक महीने से ओमान में वह कुछ प्रतियोगी मैच ज़रूर खेल रहे हैं। हाल ही में उन्होंने समर बैश टूर्नामेंट में भाग लिया था जहां दोनों मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।
पीएनजी टीम : असद वाला (कप्तान), चार्ल्स अमिनी, लेगा सियाका, नॉर्मन वानुआ, नोसाइना पोकाना, किप्लिन डोरिगा (विकेटकीपर), टोनी ऊरा, हिरी हिरी, गौदी तोका, सेसे बाऊ, डेमियन रावु, काबुआ वागी-मोरेया, साइमन अताई, जेसन कीला, चैड सोपर, जैक गार्डनर
आंकड़े ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो स्टैट्स टीम द्वारा

अफ़्ज़ल जिवानी (@ jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।