मैच (16)
आईपीएल (1)
ENG v PAK (W) (1)
WI vs SA (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

जल्दी विकेट खोने के बाद हमारी बल्लेबाज़ी दबाव में आ गई थी : राशिद

'गेंदबाज़ी में भी हमने तीस रन अतिरिक्त दिए, जिसका हमें ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ा'

Rashid Khan and Mohammad Nabi have a chat, Afghanistan vs India, T20 World Cup, Group 2, Abu Dhabi, November 3, 2021

भारत के ख़िलाफ़ मैच के दौरान कप्तान नबी से बात करते राशिद  •  AFP/Getty Images

राशिद ख़ान ने माना कि 211 के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए जल्दी विकेट खोने के बाद अफ़ग़ानिस्तान की टीम दबाव में आ गई थी और उन्हें अपने चिर परिचित आक्रामक बल्लेबाज़ी को रोकना पड़ा। अफ़ग़ानिस्तान का अब न्यूज़ीलैंड के साथ रविवार को होने वाला मुक़ाबला एक नॉकआउट मैच हो सकता है।
राशिद ने कहा, "हमारा लक्ष्य था कि हम जितने भी रन बना सकते हैं, वह बनाएं। न्यूज़ीलैंड के साथ मैच के बाद रन रेट का सवाल पैदा हो सकता है। हमारी मानसिकता यही थी कि हमें 20 ओवर खेलने हैं और जितने संभव रन बनाने हैं।"
हालांकि अफ़ग़ानिस्तान के लिए सिर्फ़ न्यूज़ीलैंड को हराना भी शायद सेमीफ़ाइनल में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त ना हो। भारत को उसके अगले दिन नामीबिया से खेलना है और ऐसे में अफ़ग़ानिस्तान को बड़े अंतर से जीत की ज़रूरत भी पड़ सकती है।
स्कॉटलैंड और नामीबिया के साथ पहले बल्लेबाज़ी करने के बाद अफ़ग़ानिस्तान ने बुधवार को अपनी शैली में बदलाव करते हुए पहले गेंदबाज़ी चुनी। राशिद ने साझा किया कि यह भारत के पहले दो मैचों में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए प्रदर्शन को देखते किया गया था। भारत ने दुबई में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 151 और न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध केवल 110 के स्कोर के बाद अबू धाबी की सपाट विकेट पर दो विकेट के नुक़सान पर 210 का स्कोर खड़ा किया।
राशिद ने कहा, "यह ऐसा विकेट था जिस पर 170-180 चेज़ हो जाते पर 30 अतिरिक्त रन हमारे लिए बड़ी चुनौती बनी। भारत की बल्लेबाज़ी में गहराई है और उन्होंने आख़िर के तीन-चार ओवर में स्कोर को बहुत आगे बढ़ा दिया। हमने उनकी कमज़ोरी पर वार करने की कोशिश की लेकिन उनकी प्रशंसा होनी चाहिए, जिस अंदाज़ में उन्होंने पारी के अंत में 20-25 रन जोड़े।"
राशिद ख़ुद गेंद से कुछ ख़ास नहीं कर सके। चार ओवर में बिना विकेट लिए 36 रन टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनका चौथा सबसे साधारण गेंदबाज़ी है। 14वें ओवर में रोहित शर्मा ने उन्हें मिडविकेट और स्क्वेयर लेग के ऊपर लगातार दो छक्के लगाए और राशिद के अनुसार इन गेंदों की वजह से उनके विश्लेषण को ख़ासा नुक़सान हुआ था।
उन्होंने कहा, "एक पर उन्होंने बढ़िया शॉट लगाया और दूसरे में मैंने ख़राब गेंदबाज़ी की। यह छक्के नहीं लगते तो मेरी इकॉनमी साढ़े पांच से छह के बीच होती। लेकिन यह विकेट स्पिनर के लिए अनुकूल नहीं थी और उनके ओपनर्स ने बढ़िया शुरुआत की। जब आप मिडिल ओवर्स में गेंदबाज़ी करने आते हैं और ओपनर्स लय में होते हैं तो आपके लिए आसान नहीं होता।"
मुजीब उर रहमान लगातार दूसरे मैच में नहीं खेले और राशिद ने बताया, "अभी उन के फ़िटनेस पर कुछ स्पष्ट नहीं है। हमे उम्मीद है वह अगले गेम के लिए तैयार होंगे। चोटिल होने के बाद वह पूरी तरह से आराम कर रहे हैं। हमें अगले दो दिन उन पर नज़र रखनी होगी और फिर हम निर्णय करेंगे।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है