फ़ीचर्स

'मैं इस टीम के साथ दोबारा खेलने का इंतज़ार नहीं कर सकता'

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ फ़ाइनल में ख़िताबी जीत के मायने

The new T20 world champions, Australia vs New Zealand, T20 World Cup final, Dubai, November 14, 2021

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की इस जीत के मायने कई हैं  •  AFP/Getty Images

मैथ्यू वेड : विशाल (इस जीत का क्या मतलब है)। सबसे पहले, टी 20 विश्व कप आ रहा था, ऐसा लगा जैसे बहुत से लोगों ने हमारे बारे में बोल दिया हो और हमें इस पल तक पहुंचने की उम्मीद नहीं थी, लेकिन अंदर से हमने इस बारे में बात की कि हम ऑस्ट्रेलिया के लिए इसे हासिल करने वाली पहली टीम बन सकते हैं और अब इसको पाकर वाक़ई अच्छा महसूस हो रहा है।
(सेमीफ़ाइनल में उनकी पारी पर) जब हम बैठेंगे, तो मैं शायद उस पर बारीकी से विचार करूंगा। मुझे लगता है कि अपनी पारी, साझेदारी से ज़्यादा, हमने मेरी और स्टॉयनिस की उस साझेदारी के बारे में बात की। लक्ष्य का पीछा करते हुए हमें यह अहसास नहीं था कि हम क्या करने जा रहे हैं और जब हम मैच में लौट आए तो, हमें वास्तव में विश्वास हुआ कि हम क्या कर सकते हैं। शुक्र है कि मिचेल और डेवी (डेविड वार्नर) और मैक्सी (ग्लेन मैक्सवेल) ने अंत में हमें ख़िताबी जीत दिलाई। जैसा कि स्टॉयनिस ने कहा, इस ग्रुप पर बस इतना गर्व है कि हम किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार हैं।
मार्कस स्टॉयनिस : हमारा यह ग्रुप वाक़ई हमारी कुंजी है। हम वास्तव में एक दूसरे से प्यार करते हैं। यह ख़ूबसूरत है। मैं इस टीम के साथ खेलते रहने का और इंतज़ार नहीं कर सकता। मुझे उन पर बहुत गर्व है। आपको मिच मार्श के यहां शायद उनके परिवार से बड़ा समर्थक नहीं मिलेगा। हम उसके लिए बहुत ख़ुश हैं।
ऐडम ज़ैम्पा : मैंने बस अपनी ताक़त का इस्तेमाल अपनी क्षमता के अनुसार करने की कोशिश की। मुझे पता था कि विकेट काफ़ी धीमे रहेंगे। मैंने अच्छे समय पर गेंदबाज़ी की। हमने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी की। इसलिए जब मैं गेंदबाज़ी कर रहा था तो शायद यह थोड़ा सूखा विकेट था, इसलिए मैंने अपनी क्षमता के अनुसार इसका इस्तेमाल करने की कोशिश की, जब हमें विकेट की ज़रूरत थी तो मैंने उसकी कोशिश की और जब बचाव की ज़रूरत थी तो मैंने वह किया।
(सहायक स्टाफ़ पर) बहुत सारा श्रेय उन लोगों को जाता है। हम लगभग दो साल से बबल में हैं। इससे सभी पर भारी असर पड़ता है। उन्होंने तैयारी कराने में अहम योगदान दिया है और यह उनकी जीत भी है।
ग्लेन मैक्सवेल : ज़ैम्पा इस प्रारूप के साथ-साथ वनडे क्रिकेट में लंबे समय तक सुपरस्टार रहे हैं। मुझे उन्हें मेलबर्न स्टार्स में रखने और लंबे समय तक उनके काम करना शानदार रहा है। वह अभी इतनी अच्छी तरह से फ़िट हुआ है और पिछले तीन वर्षों में इतना बेहतरीन किया है कि मुझे नहीं लगता कि दुनिया में उनसे कोई बेहतर है।
मैं वास्तव में तरोताज़ा होने के लिए टूर्नामेंट से पहले खुद को समय दे चुका था और मुझे लगा जैसे मैं गेंद को वास्तव में अच्छी तरह से मार रहा था। सौभाग्य से मैं इस बार आउट नहीं हुआ और विजयी रन बनाकर टीम को जीत दिलाना शानदार था।
स्टीव स्मिथ : इस जीत के मायने बहुत हैं। हमने लंबे समय तक कड़ी मेहनत की है। यह एक ऐसी ट्रॉफ़ी है, जिसका हमें लंबे समय से इंतज़ार था। ऐसे में टीम के सभी खिलाड़ियों के लिए यह सम्मान की बात है।
वॉर्नर के पिछले दो सप्ताह शानदार रहे हैं। बहुत से लोग शुरुआत में उन्हें यह कहते हुए ख़ारिज कर रहे थे कि वह आउट ऑफ़ फ़ॉर्म है लेकिन उन्होंने ख़ुद को साबित किया। आज मुझे लगा कि वह फिर से असाधारण इरादे के साथ उतरे थे। उनकी और मार्श की साझेदारी की बदौलत ही हम इस लक्ष्य को पाने के लिए तैयार हुए। मुझे दोनों पर गर्व है।
मिचेल स्टार्क : यह आदर्श नेतृत्व नहीं रहा है, लेकिन मुझे लगता है कि सिर्फ़ हम एकजुट थे जिसका हमें फ़ायदा मिला। हमने मैदान के बाहर बहुत अच्छा समय बिताया है, एक दूसरे के आसपास रहे हैं। मुझे लगता है कि जिस तरह से हमने अपना क्रिकेट खेला उससे पता चला कि हम सभी का योगदान रहा है मैदान के बाहर, मैदान पर, सभी ने अपनी भूमिका निभाई है, जिसको हमने आज रात फिर से देखा। मुझे लगता है कि इस टूर्नामेंट के जरिए ही हम एक दूसरे के करीब आ पाए हैं।
जस्टिन लैंगर : मुझे लगता है कि विश्व कप जीतने वाला हर शख़्स कहता है कि इसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है। यह लोगों का एक ऐसा ख़ास ग्रुप है। मैं हर कोच को जानता हूं, हर कप्तान को जानता हूं, वह यही बात कहता है, लेकिन हमारे यहां कुछ अद्भुत क्रिकेटर हैं, पिछले 12 महीनों से हमें अलग-अलग कारणों से एक साथ खेलने का मौक़ा नहीं मिला है। इसलिए जब हम सब एक साथ वापस आए, तो यह लगभग एक पुनर्मिलन जैसा था। और वे इतने क़रीब हैं, सभी में आपस में क़रीबी रिश्ते हैं तो यह पल सभी के लिए ख़ास है।