मैच (15)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
MLC (2)
Women's Hundred (2)
Men's Hundred (2)
TNPL (1)
One-Day Cup (5)
प्रीव्यू

T20 World Cup, WI vs ENG, Preview: वेस्टइंडीज़ की नज़रें अजेय फ़ॉर्म को बरक़रार रखने पर

निकोलस पूरन और फ़िल सॉल्ट पर होगा अपनी-अपनी टीमों का दारोमदार

मैच की जानकारी

वेस्टइंडीज़ बनाम इंग्लैंड
ग्रॉस आइलेट, भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे
T20 वर्ल्ड कप 2024 सुपर-8 के दूसरे मुक़ाबले में मेज़बान वेस्टइंडीज़ का सामना इंग्लैंड से होगा। यह मुक़ाबला गुरूवार को सेंट लूसिया के ग्रॉस आइलेट मैदान में भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे से खेला जाएगा, जिसका सीधा प्रसारण आप हमारे सहयोगी चैनल स्टार स्पोर्ट्स और हॉटस्टार पर देख सकते हैं। इस मैच से जुड़ीं ख़बरों, लाइव अपडेट्स और गेंद-दर-गेंद कॉमेंट्री को आप हमारे वेबसाइट पर भी लाइव कवरेज़ के जरिये फ़ॉलो कर सकते हैं।

हालिया फ़ॉर्म

अगर फ़ॉर्म की बात की जाए तो वेस्टइंडीज़ अपने चार ग्रुप मुक़ाबले जीतकर आ रहा है। उनके स्पिनर्स और बल्लेबाज़ शानदार फ़ॉर्म में हैं और अपनी ज़मीन पर उनकी ताक़त और भी बढ़ जाती है। इससे पहले पिछले महीने ही वेस्टइंडीज़ ने साउथ अफ़्रीका को भी अपनी ज़मीन पर 3-0 से हराया था, जबकि उनके कुछ प्रमुख खिलाड़ी IPL 2024 में व्यस्त थे।
वहीं इंग्लैंड की बात की जाए तो इस वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ उनका पहला मुक़ाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था, जबकि चिर प्रतिद्वंदी ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ उन्हें 36 रनों की करारी हार मिली थी। इसके बाद गत विजेता के टूर्नामेंट से बाहर होने का भी ख़तरा मंडरा रहा था। हालांकि उन्होंने अपने आख़िरी दो मुक़ाबलों को जीतकर सुपर-8 में प्रवेश किया है। वर्ल्ड कप से ठीक पहले हुए चार मैचों की टी20 सीरीज़ में उन्होंने पाकिस्तान को 2-0 से हराया था, जबकि दो मैच बारिश के कारण रद्द हुए थे।

निकोलस पूरन और फ़िल सॉल्ट पर रहेंगी नज़रें

ग्रॉस आइलेट के पिछले दो मैचों में 200+ का स्कोर बन चुका है, जो इस लो-स्कोरिंग वर्ल्ड कप को और रोमांचक बना रहा है। इस मैच में भी बल्लेबाज़ों का दबदबा देखने को मिल सकता है क्योंकि दोनों टीमों में कई आक्रामक और आतिशी बल्लेबाज़ हैं। इंग्लैंड की बात करें तो सलामी बल्लेबाज़ फ़िल सॉल्ट ने पिछले साल के अंत में वेस्टइंडीज़ दौरे पर दो टी20आई शतकों के साथ वर्ल्ड स्तर पर अपनी धमक ज़माई थी और फिर IPL 2024 में भी वह बेहतरीन लय में दिखे थे। हालांकि इस वर्ल्ड कप में वह कुछ ख़ास नहीं कर पाए हैं और उनका पिछला तीन स्कोर 37, 12 और 11 का है। वह इंग्लैंड के ख़िलाफ़ इस मैच में फ़ॉर्म में आना चाहेंगे । वहीं वेस्टइंडीज़ के पूर्व कप्तान पूरन ने इसी मैदान पर वर्ल्ड कप के आख़िरी ग्रुप मुक़ाबले में 98 रन बनाकर रन आउट हुए थे और शतक से चूक गए थे। इस दौरान उन्होंने अज़मतउल्लाह ओमरज़ाई के ओवर में 36 रन भी बनाए थे। इस दौरान पूरन ने यह भी दिखाया था कि वह परिस्थितियों के अनुसार भी खेल सकते हैं। जहां पावरप्ले में उनका स्ट्राइक रेट 160, वहीं मध्य ओवरों में स्ट्राइक रेट 80 का था। डेथ ओवर में वह फिर से 261 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने लगते हैं।

टीमें

वेस्टइंडीज़: रोवमन पॉवेल (कप्तान), अल्ज़ारी जोसेफ़ (उपकप्तान), जॉनसन चार्ल्स, रॉस्टन चेज़, शिमरॉन हेटमायर, शमार जोसेफ़, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शे होप, आंद्रे रसल, रोमारियो शेफ़र्ड, ओबेद मकॉए, अकील हुसैन, गुदाकेश मोती, शर्फ़ेन रदरफ़ोर्ड
इंग्लैंड: जॉस बटलर (कप्तान), जोफ़्रा आर्चर, सैम करन, विल जैक्स, क्रिस जॉर्डन, रीस टॉप्ली, बेन डकेट, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोईन अली, मोईन अली, लियम लिविंगस्टन, लियम लिविंगस्टन, मार्क वुड, फ़िल सॉल्ट, टॉम हार्टली

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।dayasagar95