मैच (11)
WPL (1)
PSL 2024 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
Dang CL (1)
Comment

टी20 विश्व कप एक लॉटरी है क्योंकि इस प्रारूप में उलटफेर होते रहते हैं

भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज़ सेमीफ़ाइनल में पहुंच सकते हैं

नीदरलैंड ने 2009 टी20 विश्‍व कप में इंग्‍लैंड को हराया था, जो बड़े उलटफेरों में से एक है  •  ICC via Getty

नीदरलैंड ने 2009 टी20 विश्‍व कप में इंग्‍लैंड को हराया था, जो बड़े उलटफेरों में से एक है  •  ICC via Getty

पुरुषों के विश्व कप के शुरुआती चरणों में टेस्ट क्रिकेट पर टी20 प्रारूप का एक फ़ायदा उजागर हुआ है, जहां परेशान होने की अधिक संभावना है। बांग्लादेश, स्कॉटलैंड से हार गया और नामीबिया ने आयरलैंड को सुपर 12 से बाहर कर दिया।
टेस्ट क्रिकेट में, कुछ मैचों में ऐसा लग सकता है कि कोई बड़ा उलटफेर होने वाला है, लेकिन ऐसा कम ही होता है। आयरलैंड उस सदी के उलटफेर के कगार पर आ गया था जब उन्होंने 2019 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड की बल्लेबाज़ी लाइन-अप को 85 रन पर ध्वस्त कर दिया था। लेकिन 122 की पहली पारी की बढ़त के बावजूद, आयरिश बल्लेबाज़ी दूसरी पारी में एक कागज़ के विमान पर मानो सवार थे और पूरी टीम 38 रन पर ऑल आउट हो गई।
मुझे अभी-अभी एक और बात याद आई है कि टी20 विश्व कप टूर्नामेंट में नियमित रूप से बड़े उलटफेर होते रहते हैं। 2009 में लॉर्ड्स में, इंग्लैंड को नीदरलैंड के हाथों एक हार का सामना करना पड़ा, जिसके कारण घरेलू टीम सेमीफ़ाइनल से बाहर हो गई थी।
इंग्लैंड के नुक़सान के समान अन्य उलटफेर नहीं हुए, लेकिन फिर भी प्रमुख देश के लिए यह शर्मनाक है। फिर रोमांच के हिसाब से अच्छा है कि एक कमज़ोर टीम एक प्रमुख टीम को परेशान करने की राह पर है, अंत में सामानता बनी रहती है।
ऐसा ही एक अवसर 2009 में भी आया, जब लॉर्ड्स में श्रीलंका और आयरलैंड के बीच एक रोमांचक लड़ाई हुई। फ़ाइटिंग आयरिश टीम ने श्रीलंका को 144 रनों पर रोक दिया था। और जब आयरलैंड ने केवल नौ ओवरों के बाद 59 रनों की उपयोगी ओपनिंग साझेदारी की तो एक उलटफेर की संभावना तेज़ हो गई थी। मैं आयरिश पत्रकारों के एक समूह में लॉर्ड्स प्रेस बॉक्स में बैठा था। "आज रात एक बड़ी पार्टी होनी चाहिए," मैंने कहा, "अगर आयरलैंड जीत जाता है।" एक पत्रकार ने अपना सिर घुमाए बिना ठेठ आयरिश हास्य के साथ उत्तर दिया: "चाहे जो भी हो।"
टी20 विश्व कप में नियमित रूप से अच्छा प्रदर्शन करने वाले छोटे देशों में से नीदरलैंड और स्कॉटलैंड ने अपने एक तिहाई मैच जीते हैं। सामान्य तौर पर यह उन खेलों को जीतने का परिणाम है जिनसे उन्हें अन्य छोटे राष्ट्रों के ख़िलाफ़ जीतने की उम्मीद थी। टेस्ट का दर्जा हासिल करने वाले दो नवीनतम देशों अफ़ग़ानिस्तान और आयरलैंड ने अपने टी20 विश्व कप मैचों में क्रमशः 35% और 22% जीतकर कमाल किया है, जबकि बांग्लादेश 25% पर है।
इस टूर्नामेंट में पांच छोटे राष्ट्र को शामिल किया गया।इन देशों को टी20 प्रारूप के माध्यम से प्रोत्साहित करना सार्थक है। यह अंग्रेज़ी फुटबॉल के एफ़ए कप के शुरुआती दौर की तरह है, जहां कभी-कभी पार्ट-टाइमर अत्यधिक भुगतान वाले पेशेवरों को परेशान करते हैं और एक ख़ेमा बेतहाशा जश्न मनाता है। हालांकि, जब धूल जम जाती है और महत्वाकांक्षा धुल जाती है, तो यह चार प्रमुख राष्ट्र होंगे जो इस साल के विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए किसी भी उलटफेर से बचेंगे।
एक ऐसे प्रारूप में जहां मैच तेज़ी से चलता है, दो ओवर का सटीक स्पेल हो सकता है जो मैच का रूख़ बदल सकता है। ऐसे में सेमीफ़ाइनलिस्ट की भविष्यवाणी करना ख़तरे से भरा है। अनिश्चितता को बढ़ाया जाए, क्योंकि यह टूर्नामेंट दुनिया के एक ऐसे हिस्से में खेला जा रहा है जहां कई प्रमुख टीमों के लिए परिस्थितियां अपरिचित हैं। तर्क यह कहेगा कि यह स्थल अत्यधिक अप्रत्याशित पाकिस्तान का पक्षधर है, जिसने पिछले एक दशक में यूएई को अपने "घरेलू" मैदान के रूप में इस्तेमाल किया था। साथ ही, पुनर्व्यवस्थित आईपीएल के दूसरे भाग में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के यूएई में स्थानांतरित होने से लाभ होगा और इससे भारत को बड़ा लाभ होगा।
ग्रुप 2 में, सबसे संभावित सेमीफ़ाइनलिस्ट भारत और पाकिस्तान हैं, उनके लिए सबसे बड़ा खतरा न्यूज़ीलैंड है। ग्रुप 1 - जहां ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ़्रीका और वेस्टइंडीज़ सभी है, यहां भविष्यवाणी करना अधिक कठिन है। वैसे मैं इंग्लैंड और वेस्टइंडीज़ को इस ग्रुप से क्वालीफ़ाई करने का समर्थन करता हूं, लेकिन मैं ऐसा बहुत कम विश्वास के साथ कर रहा हूं और यही टी20 विश्व कप की ख़ूबसूरती है।

लेखक ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान इयन चैपल हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।