मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

अंडर 19 विश्व कप: भारत ने वासु वत्स को मानव पारख की जगह टीम में अस्थाई रिप्लेसमेंट के रूप में जोड़ा

भारतीय टीम के कप्तान यश धुल और उप कप्तान राशीद अभी भी आइसोलेशन में

India Under-19 players look on, India Under-19 vs South Africa Under-19, Under-19 World Cup, Providence, January 15, 2022

युंगाडा के ख़िलाफ़ प्लेइंग 11 चुनने के लिए भारत के पास 12 खिलाड़ी उपलब्ध थे  •  ICC via Getty Images

अंडर 19 विश्व कप में खेल रही भारतीय टीम में कोविड संक्रमण के कारण कई बदलाव किए जा रहे हैं। इसके कारण पांच खिलाड़ियों को टीम से बाहर होना पड़ा है। इन पांच खिलाड़ियों के टीम से बाहर होने के बाद पांच रिज़र्व खिलाड़ियों को वेस्टइंडीज़ भेजा गया है। अब टीम में एक और अतिरिक्त बदलाव किया गया है। आईसीसी की टूर्नामेंट तकनीकी समिति ने दाहिने हाथ के फ़िंगर स्पिनर मानव पारख की जगह दाहिने हाथ के सीमर वासु वत्स को अस्थायी कोविड रिप्लेसमेंट के रूप में स्वीकृति दी है। बीसीसीआई ने मूल रूप से टूर्नामेंट के लिए अपने 17 सदस्यीय टीम में वत्स को नामित किया था, लेकिन ईएसपीएनक्रिकइंफ़ों समझता है कि समूह को दो भागों में बांटा गया था। पहले भाग में 15 खिलाड़ी थे और दो खिलाड़ियों को रिज़र्व के रूप में रखा गया था। बल्लेबाज़ आराध्य यादव के साथ वत्स दूसरी श्रेणी का हिस्सा थे।
वत्स और आराध्य दोनों उन छ: खिलाड़ियों के समूह में थे जिन्हे आयरलैंड के ख़िलाफ़ खेले गए मैच से पहले बुधवार को आइसोलेशन में रखा गया था। आराध्य का कोविड टेस्ट पॉज़िटिव, वहीं वत्स का कोविड टेस्ट निगेटिव आया। इस कारणवश भारतीय टीम को शनिवार को युगांडा के ख़िलाफ़ भारत के अंतिम ग्रुप-स्टेज मैच से पहले वत्स को टीम में शामिल करने का विकल्प दे दिया है। इससे भारत के लिए उपलब्ध खिलाड़ियों की संख्या 12 हो गई है।
पारख, कप्तान यश धुल, उप-कप्तान शेख़ रशीद और सिद्धार्थ यादव वर्तमान में आइसोलेशन में हैं। हालांकि एक बार जब वह ठीक हो जाएंगे, तो पारख को वत्स के स्थान पर टीम में लौटने की अनुमति दी जा सकती है।
धुल और रशीद की अनुपस्थिति में भारत की कप्तानी ऑलराउंडर निशांत सिंधु कर रहे हैं और उनके नेतृत्व में भारत ने सुपर लीग क्वार्टर फ़ाइनल में क्वालीफ़ाई करने के लिए आयरलैंड को 174 रनों से हराया था। युगांडा के ख़िलाफ़ जीत के बाद भारत ग्रुप बी में शीर्ष पर होगा। ऐसे में क्वार्टर फ़ाइनल में भारत का सामना बांग्लादेश या यूएई के साथ हो सकता है।
शुक्रवार को, बीसीसीआई ने पांच खिलाड़ियों - उदय सहारन, अभिषेक पोरेल, रिशित रेड्डी, अंश गोसाई और पुष्पेंद्र सिंह राठौर को वेस्टइंडीज़ के लिए कवर के रूप में भेजा, लेकिन वे युगांडा के ख़िलाफ़ होने वाले मैच के लिए नहीं भेजे गए थे क्योंकि उन्हें पांच दिन के अनिवार्य क्वारंटीन का पालन करना है। हालांकि यदि भारत को 29 जनवरी को होने वाले क्वार्टर फ़ाइनल से पहले उनकी ज़रूरत है, तो उन्हें अस्थायी या स्थायी रिप्लेसमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
प्रतियोगिता में कोविड-19 से प्रभावित होने वाली भारत अकेली टीम नहीं है। ज़िम्बाब्वे के चार खिलाड़ी भी कोविड संक्रमित पाए गए हैं, वहीं वेस्टइंडीज़ की टीम में भी दो खिलाड़ी संक्रमित पाए गए थे।

श्रेष्ठ शाह ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।