ख़बरें

आईपीएल 2022 : अहमदाबाद के क्रिकेट निदेशक बनेंगे विक्रम सोलंकी

छोड़ा सरी कॉउंटी के मुख्य कोच का पद

Vikram Solanki is in his first season as Surrey's head coach, Surrey v Kent, The Oval, 3rd day, Bob Willis Trophy, August 24, 2020

विक्रम सोलंकी के कोचिंग कार्यकाल में सरी की टीम 2020 की विटैलटी ब्लास्ट के फ़ाइनल तक पहुंची थी  •  Getty Images

इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ विक्रम सोलंकी अहमदाबाद आईपीएल फ़्रेंचाइज़ी टीम के क्रिकेट निदेशक बनेंगे। उन्होंने सरी क्रिकेट काउंटी क्लब के मुख्य कोच पद से इस्तीफ़ा दे दिया है, जहां पर वह नौ साल से संबद्ध थे।
उन्होंने इस्तीफ़ा देते हुए लिखा, "मैं पहले खिलाड़ी और कोच के पद पर सरी से जुड़ा रहा, इसलिए मेरे लिए यह फ़ैसला लेना आसान नहीं था। मुझे और मेरे परिवार का लगातार समर्थन देने के लिए मैं क्लब का आभारी हूं। ऐलेक स्टीवर्ट को विशेष धन्यवाद, जो मेरे लिए एक मेंटोर के जैसे हैं। यहां से कई ऐसे रिश्तें और यादें बनी हैं, जिन्हें मैं जिंदगी भर संभाल कर रखूंगा। सरी जैसे महान टीम की कोचिंग करना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं खिलाड़ियों, कोचिंग स्टाफ़ के सदस्यों और क्लब से जुड़े सभी लोगों को दिल से धन्यवाद देता हूं।"
अहमदाबाद ने पहले से ही आशीष नेहरा और गैरी कर्स्टन को टीम से जोड़ रखा है। यह तिकड़ी पहले भी 2019 के सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए एक साथ काम कर चुकी है।
सोलंकी ने 2000 से 2007 के बीच इंग्लैंड के लिए 51 वनडे और तीन टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने एक खिलाड़ी के रूप में 2013 में सरी क्रिकेट क्लब से खेलना शुरु किया। 2016 में वह सरी के सेकेंड इलेवन टीम के कोच बने, साथ ही साथ उन्होंने खेलना भी जारी रखा। 2017 में वह सरी के प्रमुख सहायक कोच बने, जबकि 2020 में उन्हें प्रमुख कोच नियुक्त किया गया। वह किसी काउंटी क्लब के कोच बनने वाले पहले ब्रिटिश एशियाई थे।
उनके कोचिंग में ही सरी की टीम विटैलटी ब्लास्ट के फ़ाइनल तक पहुंची थी। इस टीम में 16 ऐकेडमी ग्रेजुएट्स खिलाड़ी थे। सोलंकी के कोचिंग कार्यकाल के दौरान सरी के सात खिलाड़ियों ने इंग्लैंड का भी प्रतिनिधित्व किया।