मैच (11)
WPL (1)
PSL 2024 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
Dang CL (1)
ख़बरें

कोहली और रोहित के वनडे रैंकिंग में हुए सुधार

टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा

वनडे रैंकिंग में कोहली छठे और रोहित आठवें स्थान पर हैं  •  AFP/Getty Images

वनडे रैंकिंग में कोहली छठे और रोहित आठवें स्थान पर हैं  •  AFP/Getty Images

अपना 45वां शतक लगाने के बाद विराट कोहली अब पुरुषों क आईसीसी वनडे रैकिंग में नंबर छह पर पहुंच गए हैं। इससे पहले वह आठवें स्थान पर थे। उन्होंने श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेले गए पहले वनडे में शानदार शतकीय पारी खेली थी। इसी के आधार पर वह जॉनी बेयरस्टो और स्टीव स्मिथ को पछाड़ते हुए रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंचे हैं।

रोहित शर्मा ने भी उसी मैच में 67 गेंदों में 83 रनों की पारी खेली थी। इस पारी से उनकी भी वनडे रैंकिंग में एक स्थान का फ़ायदा हुआ है और वह आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे वनडे सीरीज़ में बाबर आज़म ने पहले दो मैचों में अर्धशतक बनाया है। फ़िलहाल वह 891 रैटिंग प्वाइंट्स के साथ वनडे रैकिंग में पहले स्थान पर हैं।

टेस्ट रैंकिंग: ख़्वाजा ने लगाई छलांग, हेज़लवुड की टॉप 10 में वापसी

चार पायदानों की बड़ी छलांग लगाते हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ उस्मान ख़्वाज़ा ने टॉप 10 टेस्ट बल्लेबाज़ों के लिस्ट में शुमार हुए हो गए हैं। सिडनी में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेले गए टेस्ट मैच में ख़्वाजा़ ने 195 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। पुरुषों के विश्व टेस्ट रैंकिंग को देखा जाए तो उसमें फ़िलाहाल चार ऑस्ट्रलियाई खिलाड़ी हैं। पहले स्थान पर मार्कस लाबुशेन हैं। वहीं दूसरे स्थान पर स्टीव स्मिथ और चौथे स्थान पर ट्रेविस हेड हैं।

वहीं टेस्ट रेंकिंग में गेंदबाज़ी की बात की जाए तो चोट के बाद वापसी करते हुए जॉश हेज़लवुड ने सिडनी टेस्ट में पांच विकेट हासिल किया था। इससे उनकी रैंकिंग में छह स्थान का सुधार हुआ है और अब वह दसवें स्थान पर हैं।

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की पेस तिकड़ी: हेज़लवुड, पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क अब टॉप 10 टेस्ट गेंदबाज़ों की सूची में शामिल हैं।

राशिद फिर टी20आई रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज़

भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई टी20 सीरीज़ के दौरान वनिंदु हसरंगा गेंद के साथ बढ़िया प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे। उस सीरीज़ में हसरंगा को सिर्फ़ तीन विकेट मिला था और उन्होंने 99 रन ख़र्च किए थे। इससे उनकी टी20आई रैंकिंग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा। हालांकि एक बात यह भी है कि टी20 विश्व कप के बाद राशिद ने अभी तक कोई टी20आई नहीं खेला है।