मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
ख़बरें

विश्व कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ेंगे विराट कोहली

भारतीय कप्तान ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर दी जानकारी

Virat Kohli warms up before the start of the fourth Test, England vs India, 4th Test, The Oval, London, 1st day, September 2, 2021

विराट के कप्तानी छोड़ने की चर्चा चल रही थीं  •  PA Photos/Getty Images

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ने का फ़ैसला किया है। हाल ही में ऐसी ख़बरें आई थी कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) टेस्ट और सफ़ेद गेंद ​की क्रिकेट में अलग-अलग कप्तान बनाने की सोच रहा है, जिसको बाद में बीसीसीआई ने ही नकार दिया, लेकिन विराट ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर टी20 क्रिकेट में कप्तानी से हटने का एलान कर दिया।
विराट ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, "मैं इतना भाग्यशाली हूं कि मैंने ना सिर्फ देश के लिए क्रिकेट खेला बल्कि कप्तानी का जिम्मा भी पूरी ज़िम्मेदारी के साथ उठाया। मैं सभी का धन्यवाद करना चाहता हूं जो इस सफ़र में मेरे साथ बने रहे। टीम के साथी, सहायक स्टाफ़, चयनकर्ताओं, मेरे कोच और प्रत्येक भारतीय जिन्होंने हर वक्त हमारी जीत की दुआएं की।"
विराट ने आगे लिखा, "मैं समझता हूं कि वर्कलोड बहुत जरूरी है और मेरे वर्कलोड को देखते हुए जहां पर मैंने आठ से नौ साल तक तीनों प्रारूपों में खेला और पांच से छह साल तक लगातार कप्तानी की। अब मुझे लगता है कि मुझे थोड़े स्पेस की ज़रूरत है, जिससे में पूरी तरह से वनडे और टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर सकूं। मैं टी20 टीम का कप्तान रहते हुए अपना सबकुछ दिया और अब मैं खिलाड़ी के तौर पर टी20 क्रिकेट में ऐसा करना जारी रखूंगा।"
"मैंने यह फ़ैसला बहुत समझकर लिया है। मैंने अपने नजदीक़ी लोगों रवि भाई और रोहित से बात करके यह फ़ैसला किया है कि अब मैं यूएई में अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी नहीं करूंगा। मैंने इस बारे में बीसीसीआई सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली सहित सभी चयनकर्ताओं को इस बारे में बता दिया है। मैं अपने देश का नेतृत्व करना पूरी मेहनत से जारी रखूंगा।"
2017 में एमएस धोनी के टी20 कप्तानी से इस्तीफ़ा देने के बाद कोहली ने जिम्मा संभाला था। कोहली ने अब तक 45 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की है, जिसमें से 27 में जीत, 14 में हार और दो टाई हुए हैं। कप्तान के तौर पर उन्होंने 48.45 के औसत और 143.18 के स्ट्राइक रेट से 1502 रन बनाए हैं, जिसमें 12 अर्धशतक शामिल हे। हैदराबाद में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 208 रनों का पीछा करते हुए उन्होंने 94 रन नाबाद बनाए थे।
2017 की शुरुआत से कोहली टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। वहीं भारतीय खिलाड़ियों में सबसे आगे, उनके बाद रोहित ने 33.33 के औसत और 148.95 के स्ट्राइक रेट से 1500 रन बनाए हैं।
इस फ़ैसले का एलान उन्होंने ऐसे वक़्त पर किया जब विश्व कप शुरू होने में एक माह का समय रह गया है। हालांकि चौकाने वाली बात यह है कि यह ख़बर पहले ही भारतीय कैंप से बाहर आ गई थी, लेकिन कोहली ने इसका कारण बढ़ते वर्कलोड को बताया। भारतीय चयकर्ता और टीम प्रबंधन भी अब कोहली को जब मौका मिले टी20 अंतर्राष्ट्रीय से आराम दे सकते हैं। वैसे भी कप्तानी लेने के बाद कोहली ने 67 मैचों में से ही 45 मैच खेले हैं।
कोहली भी बाहर से बढ़ते दबाव से वाकिफ़ थे, जहां कई क्रिकेट पंडितों के साथ पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने भी सलाह दी थी कि टेस्ट और सफ़ेद गेंद के प्रारूप में दो भारतीय कप्तान होने चाहिए।
पिछले साल, जैसे ही रोहित ने मुंबई इंडियंस को पांचवां ख़िताब जिताया, गंभीर ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा था कि यह भारतीय क्रिकेट की क्षति और दुर्भाग्य होगा कि अगर रोहित को सफ़ेद गेंद क्रिकेट का कप्तान नहीं बनाया जाता है।
गंभीर ने कहा था कि कोहली टी20 के बुरे कप्तान नहीं है, लेकिन वह अभी तक आईपीएल का ख़िताब नहीं जीत पाए हैं, जबकि रोहित का मुंबई के लिए बेहतरीन रिकॉर्ड है।
गंभीर ने कहा था, "वे दो कप्तानों के बारे में सोच सकते हैं। कोई बुरा नहीं है। रोहित यह साबित कर चुके हैं कि सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में कोहली और रोहित की कप्तानी में कितना बड़ा अंतर है। एक खिलाड़ी ने पांच ख़िताब दिलाए हैं, दूसरा अब तक एक भी​ ख़िताब नहीं जीत पाया। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि कोहली बुरे कप्तान है, लेकिन उन्हें भी वही प्लेटफ़ॉर्म मिला है जो रोहित को मिला है। तो आप दोनों को एक ही पैरामीटर पर जज कर सकते हैं। दोनों एक समय से ही आईपीएल में कप्तान है। मुझे लगता है कि रोहित ने नेतृत्वकर्ता के तौर पर ख़ुद को साबित किया है।

नागराज़ गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है। @nikss26