ख़बरें

2026 कॉमनवेल्थ गेम्स में भी खेला जाएगा महिला क्रिकेट

आईसीसी के जनरल मैनेजर के अनुसार महिला क्रिकेट को ओलिंपिक में भी शामिल कराने की योजना है

Commonwealth Games champions Australia step on to the podium, Australia vs India, Commonwealth Games 2022 final, Birmingham, August 7, 2022

कॉमनवेल्थ गेम्स का पहला स्वर्ण ऑस्ट्रेलिया ने जीता था  •  Getty Images

महिला टी20 क्रिकेट प्रतियोगिता ऑस्ट्रेलिया में 2026 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में होगी। आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह अगले कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल 20 खेलों में से एक रहा। इस साल बर्मिंघम संस्करण में महिला क्रिकेट का पदार्पण हुआ था, जो काफ़ी सफल रहा था।
आईसीसी के जनरल मैनेजर वसीम ख़ान ने कहा, "हमें यह जानकर ख़ुशी हो रही है कि महिला क्रिकेट विक्टोरिया में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा होगा। यह हाल के वर्षों में क्रिकेट की बड़ी सफलता के बाद एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगा। महिला क्रिकेट और टी20 क्रिकेट दोनों की निरंतर सफलता और ऊपर की ओर बढ़ते जाना हमारी दीर्घकालिक महत्वाकांक्षाओं में पूरी तरह से फ़िट बैठता है जिसमें ओलंपिक का हिस्सा बनना शामिल है।
"महिला क्रिकेट में खेल का स्तर ऊपर गया है और प्रशंसकों की भी वृद्धि देखी गई है। महिला टी20 विश्व कप फ़ाइनल के लिए मेलबर्न में 86,174 प्रशंसकों को देखना अभी भी हमारी यादों में ताज़ा है, लिहाज़ा हम महिला क्रिकेट को बड़े स्तर पर दिखाने के अवसर का और इंतज़ार नहीं कर सकते।"
मेज़बान ऑस्ट्रेलिया मौजूदा चैंपियन है। अगस्त में एजबेस्टन में भारत को नौ रनों से हराकर उन्होंने स्वर्ण जीता था। निर्णायक मैच में इंग्लैंड को हराकर न्यूज़ीलैंड ने कांस्य पदक हासिल किया था।
2022 के संस्करण में पहली बार महिला क्रिकेट के साथ-साथ टी20 फ़ॉर्मेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया था। इससे पहले कुआला लम्पुर में पुरुष वनडे को शामिल किया गया था।