मैच (9)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
महाराजा टी20 (2)
द हंड्रेड (महिला) (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (2)
CWC League 2 (1)
ओमान बनाम बहरीन (1)
परिणाम
दूसरा टी20 अंतर्राष्ट्रीय, डबलिन (मैलाहाइड), June 28, 2022, भारत का आयरलैंड दौरा
(20 ov, T:226) 221/5

भारत की 4 रन से जीत

प्रीव्यू

दूसरे टी20 में एक बार फिर अपने बेंच स्ट्रेंथ को आज़माना चाहेगा भारत

आयरलैंड के हैरी टेक्टर पर रहेंगी नज़रें

Deepak Hooda had a good game, Ireland vs India, 1st T20I, Dublin, June 26, 2022

दीपक हुड्डा ने बतौर ओपनर अपने पहले टी20 मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था  •  Sportsfile/Getty Images

बड़ी तस्वीर

कई प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति और 12 ओवर के मैच में हैरी टेक्टर की 29 गेंदों में शानदार अर्धशतक के बावजूद भारत ने रविवार को पहले टी20 में जीत हासिल की। मंगलवार को भी बारिश का अनुमान है, लेकिन भारत उम्मीद करेगा कि मौसम ठीक रहे। क्योंकि वे इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर अपनी बेंच स्ट्रेंथ को परखना चाहते हैं।
उमरान मलिक ने अपने एकमात्र ओवर में दिशाहीन गेंदबाज़ी करते हुए अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की, जिसमें 18 रन पड़े। हैरी टेक्टर ने उनकी ओवर पिच गेंद को मिड ऑन की दिशा में ड्राइव करके चौका बटोरा और 145 किमी की रफ़्तार से की गई बाउंसर को छक्के के लिए हुक कर दिया। हालांकि दीपक हुड्डा ने टी20 में ओपनर के रूप में अपनी पहली पारी में 29 गेंदों में नाबाद 47 रन की पारी खेली। हुड्डा आईपीएल में सबसे डायनामिक मध्य क्रम के बल्लेबाजों में से एक हैं और रविवार को ऋतुराज गायकवाड़ के स्थान पर उन्होंने साबित कर दिया कि वह शीर्ष क्रम में भी जगह बना सकते हैं।
क्या उमरान मलिक को एक दूसरे टी20 में एक और मौक़ा मिलेगा? क्या राहुल त्रिपाठी को डेब्यू अंतर्रराष्ट्रीय कैप मिलेगी, अगर उनके महाराष्ट्र के साथी ऋतुराज गायकवाड़ पिंडली की चोट से ठीक नहीं होते हैं?
आयरलैंड को अपने शीर्ष क्रम से 22 पर 3 विकेट से अधिक संतुलित बुनियाद की आवश्यकता है। पॉल स्टर्लिंग, स्विंग वाली परिस्थितियों में चल सकते हैं या नहीं भी चल सकते, इसलिए भुवनेश्वर कुमार के शुरुआती स्पेल को संभालने की ज़िम्मेदारी ऐंडी बैलबर्नी और गैरेथ डेलेनी पर होगी।
जॉश लिटिल और मार्क ऐडेर को नई गेंद से बहुत ज़्यादा छोटी गेंदबाज़ी करने का परिणाम भुगतना पड़ा और क्रेंग यंग ने माना कि आयरलैंड ने उनकी लेंथ को मिस किया।
यंग ने पहले मैच के बाद कहा, "हम में से कोई भी भुवनेश्वर कुमार जैसा नहीं है। हमारे पास वह कौशल नहीं है जो भारतीय गेंदबाज़ों के पास है, लेकिन हम भाग्यशाली हैं कि हम मैलाहाइड को अच्छी तरह से जानते हैं और यह भी जानते हैं कि यहां किस लेंथ पर गेंदबाज़ी की जाती है, हालांकि हम हमेशा वैसा नहीं कर पाते हैं। बदले मेें आप बहुत ज़्यादा आगे गेंदबाज़ी नहीं कर सकते, क्योंकि वे आपके सर के ऊपर से खेल देंगे। आपको पास वह बहुत छोटा सा अंतर है। हमने कई मर्तबा सही लाइन पर गेंदबाज़ी की, लेकिन लेंथ ने हमें निराश किया।"

हालिया फ़ॉर्म

आयरलैंड हार हार जीत जीत जीत (पिछले पांच मैचों के परिणाम)
भारत जीत जीत जीत हार हार

सुर्ख़ियों में

इस दो मैचों की टी20 सीरीज़ से पहले आयरलैंड के कप्तान ऐंडी बैलबर्नी विशेष रूप से युज़वेंद्र चहल से ख़ौफ़ज़दा थे। वे उम्मीद कर रहे थे कि परिस्थितियां स्पिन के लिए बहुत अनुकूल नहीं हो। रविवार को मैलाहाइड की पिच पर स्पिन की तुलना में अधिक स्विंग थी और चहल को सर्द से निपटने के लिए तीन स्वेटर पहनने पड़े, लेकिन उन्होंने फिर भी तीन ओवर में बिना बाउंड्री दिए 11 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। उनका यह स्पेल उस मैच का सबसे किफ़ायती स्पेल था।
रन चेज़ कर रही भारतीय टीम के सामने सातवें ओवर में जब कॉनर ऑल्फ़र्ट आक्रमण पर आए, तो खेल लगभग समाप्त हो चुका था। हुड्डा ने उनकी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहली गेंद को छक्के के लिए भेज दिया। ऑल्फ़र्ट के लिए उनका डेब्यू मैच अच्छा नही रहा। हालांकि, उनकी तेज़ लेंथ गेंद और उछाल वाली गेंदें नए कोच हेनरिक मलान की आगामी योजनाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आयरलैंड के दौरे पर तीन पूर्ण सदस्य देश - न्यूज़ीलैंड, साउथ अफ़्रीका और अफ़ग़ानिस्तान - जाने वाले हैं।

टीम न्यूज़

कर्टिस कैम्फ़र अपने हरफ़नमौला कौशल से एक आकर्षक विकल्प हैं, लेकिन आयरलैंड संभवत: उसी प्लेइंग-XI बरक़रार रखेगा जिसने कुछ मौक़ों पर भारत को चुनौती दी थी।
आयरलैंड (संभावित-XI): 1 पॉल स्टर्लिंग, 2 ऐंडी बैलबर्नी (कप्तान), 3 गैरेथ डेलेनी, 4 हैरी टेक्टर, 5 लॉर्कन टकर (विकेटकीपर), 6 जॉर्ज डॉकरेल, 7 मार्क ऐडेर, 8 ऐंडी मैक्ब्राइन, 9 क्रेग यंग, 10 जॉश लिटिल, 11 कॉनर ऑल्फ़र्ट
अगर गायकवाड़ फिट नहीं होते हैं, तो भारत राहुल त्रिपाटी को पदार्पण करा सकता है या संजू सैमसन को वापस लाया जा सकता है। अगर मलिक को एक और मैच दिया जाता है या अर्शदीप सिंह को मौक़ा दिया गया तो हर्षल पटेल एक बार फिर बाहर रहेंगे।
भारत (संभावित-XI): 1 इशान किशन, 2 ऋतुराज गायकवाड़/राहुल त्रिपाठी/संजू सैमसन, 3 सूर्यकुमार यादव, 4 दीपक हुड्डा, 5 हार्दिक पंड्या (कप्तान), 6 दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), 7 अक्षर पटेल, 8 भुवनेश्वर कुमार, 9 आवेश ख़ान, 10 उमरान मलिक/अर्शदीप सिंह, 11 युज़वेंद्र चहल

पिच का पेंच

रविवार को रुक-रुक कर हुई बारिश का मतलब था कि गेंद बल्ले पर अच्छे से नहीं आ रही थी, जैसा कि अक्सर मैलाहाइड में होता है। अगर बारिश नहीं होती है, तो पिच बल्लेबाजों के मुफ़ीद हो सकती है।

आंकड़ों के झरोखे से

  • आयरलैंड ने भारत के ख़िलाफ़ चार टी20 मैच खेले हैं और चारों में उन्हें हार मिली है।
  • भुवनेश्वर कुमार ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में पावरप्ले में रिकॉर्ड 34 विकेट लिए हैं। उन्होंने पिछले मैच में सैमुअल बद्री (33) और टिम साउदी (33) को पीछे छोड़ा।
  • मंगलवार का मैच क्रेग यंग का टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 50वां मैच होगा।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

आयरलैंड पारी
<1 / 3>