मैच (6)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

साउथ अफ़्रीका के नए टी20 कप्तान बने एडन मारक्रम

तेम्बा बवूमा टी20 टीम से बाहर, जेपी डुमिनी को बल्लेबाज़ी कोच बनाया गया

तेम्बा बवूमा की जगह एडन मारक्रम को टी20 कप्तानी सौंपी गई  •  ICC via Getty Images

तेम्बा बवूमा की जगह एडन मारक्रम को टी20 कप्तानी सौंपी गई  •  ICC via Getty Images

एडन मारक्रम को साउथ अफ़्रीका का नया टी20 कप्तान बनाया गया है। वहीं क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) ने जेपी डुमिनी को बल्लेबाज़ी कोच और रोरी क्लाइनवेल्ट को सीमित ओवरों की टीमों के लिए गेंदबाज़ी कोच नियुक्त किया है। मारक्रम को तेम्बा बवूमा की जगह टी20 टीम की कमान सौंपी गई है।

बवूमा को इस महीने के अंत में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ आगामी घरेलू टी20 सीरीज़ के लिए टीम से बाहर कर दिया गया है। डुमिनी की नियुक्ति स्थाई है वहीं क्लाइनवेल्ट को अभी के लिए सिर्फ़ वेस्टइंडीज़ सीरीज़ के लिए लाया गया है।

नए सीमित ओवरों के कोच रॉब वॉल्टर और साउथ अफ़्रीका के पूर्व कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी के बीच बातचीत सफल नहीं हो पाई, जिससे डुप्लेसी को टी20 टीम में शामिल नहीं किया गया है। डुप्लेसी ने फ़रवरी 2021 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन टी20 प्रतियोगिताओं में लगातार सक्रिय रहते हैं। उन्होंने वॉल्टर के मार्गदर्शन में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की रुचि दिखाई थी।
मारक्रम ने हाल ही में अपनी कप्तानी में सनराइज़र्स ईस्टर्न केप को पहले एसए20 का विजेता बनाया था। साथ ही वह अंडर-19 स्तर पर साउथ अफ़्रीका का नेतृत्व भी कर चुके हैं। 16 मार्च से शुरू होने वाली वनडे सीरीज़ के लिए तेज़ गेंदबाज़ों अनरिख़ नॉर्खिये और कगिसो रबाडा को आराम दिया गया है। टी20 सीरीज़ में यह जोड़ी वापसी करेगी। तेज़ गेंदबाज़ जेराल्ड कट्ज़ी और बल्लेबाज़ टोनी डीज़ॉर्ज़ी और ट्रिस्टन स्टब्स को पहली बार वनडे टीम में शामिल किया गया है।

पहले दो वनडे के लिए साउथ अफ़्रीकी दल : तेम्बा बवूमा (कप्तान), जेराल्ड कट्ज़ी, क्विंटन डीकॉक, टोनी डीज़ॉर्ज़ी, ब्योर्न फ़ॉर्ट्यून, रीज़ा हेंड्रिक्स, सिसंडा मगाला, केशव महाराज, वियान मुल्डर, लुंगिसानी एनगिडी, रायन रिकल्टन, एडिले फ़ेहुकवायो, ट्रिस्टन स्टब्स, लिज़ाड विलियम्स, रासी वान दर दुसें