मैच (6)
त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
एशिया कप (2)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
ख़बरें

यूएई की आईएलटी20 में कोई भारतीय या पाकिस्तानी खिलाड़ी मौजूद नहीं

अभी तक जारी हुई खिलाड़‍ियों की सूची में रसल, मोईन और हसरंगा जैसे बड़े नामों की एंट्री

Andre Russell made the difference, with bat first and then ball, Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2022, Pune, May 14, 2022

आंद्रे रसल जैसे बड़े नाम हैं लीग में शामिल  •  BCCI

अगले साल जनवरी और फ़रवरी में होने वाली अंतर्राष्‍ट्रीय लीग टी20 (आईएलटी20) में डेविड वॉर्नर तो नहीं है, लेकिन आंद्रे रसल, मोईन अली, वानिुंद हसरंगा, ऐलेक्‍स हेल्‍स, शिमरॉन हेटमायर, क्रिस जॉर्डन और मुजीब उर रहमान जैसे बड़े खिलाड़ी खेलते दिखेंगे।
लीग की छह फ़्रेंचाइज़ी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज़, कोलकाता नाइट राइडर्स, कैप्‍री ग्‍लोबल, जीएमआर, लैंसर कैपिटल और अडानी स्‍पोर्ट्सलाइन की इन खिलाड़ि‍यों से सीधे शामिल करने की बात चल रही है।
इस लीग में फ़िलहाल भारत, पाकिस्‍तान और बांग्लादेश के किसी खिलाड़ी के शामिल होने की उम्‍मीद नहीं है, हालांकि शुरुआती सूची में क्रिस लिन अकेले ऐसे ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी थे जिनका नाम आया है। हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि अब तक किसी खिलाड़ी ने लीग में खेलने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) नहीं मांगी है।
वैसे ऑस्‍ट्रेलिया, बांग्‍लादेश और भारत के लिए चीज़ें बदल सकती हैं, ख़ासकर भारत जहां विदेशी लीग में खेलने के बारे में बोर्ड की नीति अब तक स्पष्ट रही है लेकिन ज्‍़यादातर टीमें आईपीएल टीमों के मालिकों ने ख़रीदी हैं। पाकिस्‍तानी खिलाड़ी इस लीग में शामिल नहीं होंगे क्‍योंकि अंतर्राष्‍ट्रीय और घरेलू टूर्नामेंटों को देखते हुए पीसीबी ने उन्‍हें इसके लिए एनओसी नहीं दी है।
आईएलटी20 के चेयरमैन ख़ालिद अल ज़रूनी ने कहा, "पिछले कुछ सप्‍ताह में आईएलटी20 की छह फ़्रेंचाइज़ी ने खिलाड़ियों और उनके ऐजेंटों से बात करना शुरू कर दिया है जिससे उन्‍हें सीधो शामिल किया जाए।"
पहले सेट में अन्‍य खिलाड़‍ियों में डाविड मलान, सुनील नारायण, एविन लुईस, कॉलिन मनरो, फ़ेबियन ऐलेन, सैम बिलिंग्‍स, टॉम करन, दुश्‍मांता चमीरा, अकील हुसैन, टॉम बैंटन, संदीप लामिछाने, रोवमन पॉवेल और भानुका राजापक्षा का नाम है।
बयान में 33 और अंतर्राष्‍ट्रीय खिलाड़‍ियों के शामिल होने की बात है, जिसमें लाहिरू कुमारा, सीकुगे प्रसन्‍ना, चरिथ असालंका, इसुरु उदान और निरोशन डिकवेला (श्रीलंका), केनान लुईस, रवि रामपाल, रेमन रीफ़र, डोमिनिक ड्रेक्‍स और शेरफेन रदरफ़ोर्ड (वेस्‍टइंडीज़), हज़रतुल्‍लाह ज़ज़ई, क़ैस अहमद, नूर अहमद, रहमनाउलाह गुरबाज़ और नवीन उल हक़ (अफ़ग़ानिस्‍तान), डैन लॉरेंस, जेमी ओवरर्टन, लियम डॉसन, रिचर्ड ग्‍लीसन, जेम्‍स विंस, सा‍क़‍िब महमूद, बेन डकेट और बेनी हॉवेल (इंग्‍लैंड), ब्‍लेसिंग मुज़राबानी और सिकंदर रज़ा (ज़‍िम्‍बाब्‍वे), ब्रैंडन ग्‍लोवर और फ़्रेडरिक क्‍लोसन (नीदरलैंड्स), डेविड वीस और रुबेन ट्रंपलमन (नामिबिया), कॉलिन इंग्रम (साउथ अफ़्रीका), जॉर्ज मंसी (स्‍कॉटलैंड), पॉल स्‍टर्लिंग (आयरलैंड) और अली ख़ान (अमेरिका) के नाम हैं।
बयान में कहा गया है कि 18 खिलाड़‍ियों की टीम में दो खिलाड़ी एसोसिएट देशों के और चार यूएई के होने ज़रूरी हैं, लेकिन उनको चुनने करने की प्रक्रिया अंतर्राष्‍ट्रीय खिलाड़‍ियों के करार के बाद ही हो पाएगी।
अभी तक की सूची में वॉर्नर का नाम नहीं है और उनके 2013 के बाद पहली बार इस साल के अंत में बीबीएल खेलने की उम्‍मीद है। रिपोर्ट आई थी कि अधिक पैसे मिलने के कारण वॉर्नर बीबीएल की जगह आईएलटी20 में खेल सकते हैं, लेकिन किसी तरह से सीए और ऑस्‍ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने उन्‍हें बीबीएल में खेलने के लिए मना लिया।
लीग में मोईन का भाग लेना तय नहीं है, क्‍योंकि साउथ अफ़्रीका क्रिकेट (सीएसए) ने अपनी नई लीग में उन्‍हें स्‍टार खिलाड़ि‍यों में शामिल किया है। दोनों ही लीग जनवरी और फ़रवरी में होनी हैं। इससके उनका जनवरी फ़रवरी में साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ उनके देश में वनडे सीरीज़ में भी प्रतिभाग करने पर संशय है।
यह भी पता चला है कि पाकिस्‍तानी ख़‍िलाड़‍ियों की संख्‍या सीमित होगी क्‍योंकि आईपीएल मालिकों की फ़्रेंचाइज़ी को ऐसा लगता है कि इससे भारत में टेंशन बढ़ जाएगी। लीग के एक अधिकारी ने कहा कि ग्‍लेज़र्स फैमिली (मैनचेस्‍टर यूनाइटेड के मालिक) के स्‍वामित्‍व वाली लैंसर कैपिटल ने को अभी भी उम्‍मीद है कि वह पाकिस्‍तानी खिलाड़‍ियों को शामिल कर पाएंगे अैर उन्‍हें पीसीबी से एनओसी मिल जाएगी। पीसीबी ने पिछले सप्‍ताह कहा था कि दो खिलाड़‍ियों ने इस लीग में खेलने के लिए अनुमति मांगी थी लेकिन उन्‍हें नहीं दी गई है।
2023 के संस्‍करण में कुल 34 मैच खेले जाएंगे, जहां लीग स्‍तर पर सभी टीम दो बार भिड़ेंगी। इसके बाद प्‍लेऑफ़ और बाद में फ़ाइनल होगा। सभी मैच दुबई, अबू धाबी और शारजाह में होगे।

अनुवाद ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।