मैच (16)
T20 वर्ल्ड कप (6)
CE Cup (2)
T20 Blast (8)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते: पाकिस्तान की मजबूत टीम को हराने का आसान तरीक़ा

बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच से जुड़े कुछ मज़ेदार आंकड़े

Babar Azam acknowledges his 19th ODI century, Pakistan vs Nepal, Asia Cup, Multan, August 30, 2023

बाबर फ़िलहाल बेहतरीन फ़ॉर्म में चल रहे हैं  •  AFP/Getty Images

सुपर फ़ोर में बांग्लादेश का पहला मुक़ाबला पाकिस्तान के साथ होने वाला है। बांग्लादेश की टीम भले ही पाकिस्तान के सामने थोड़ा कमज़ोर लग रही है लेकिन कुछ आंकड़े ऐसे भी हैं, जो उनके पक्ष में हैं। कुल मिला कर आंकड़े यह कह रहे हैं कि यह मैच रोमांचक हो सकता है।
आइए इस मैच से जुड़े कुछ मज़ेदार आंकड़ों पर नज़र डालते हैं
पाकिस्तान की मुश्किल टीम को हराने का आसान तरीक़ा (किसी को बताइएगा मत प्लीज़)
2019 के विश्व कप के बाद से वनडे में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए जब भी पाकिस्तान का शीर्ष तीन फ़ख़र ज़मान, इमाम उल हक़ और बाबर आज़म 150 से ज्यादा रन बनाता है तो पाकिस्तान के जीत का प्रतिशत 75 तक चला जाता है। वहीं अगर ये तीनों 150 से अधिक रन नहीं बना पाते हैं तो पाकिस्तान का जीत प्रतिशन सिर्फ़ 40 के आस-पास का है। वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करते हुए जब ये तीनों 150 से ज़्यादा का स्कोर बनाते हैं तो पाकिस्तान का जीत का प्रतिशत लगभग 78 का है। अर्थात अगर पाकिस्तान से जीतना है तो इन तीनों बल्लेबाज़ों को 149 से ज़्यादा रन बनाने नहीं देना है।
फ़ख़र भाई अब फ्लॉप नही होना है
साल 2023 में फ़ख़र ज़मान ने अपने पहले पांच मैचों में 113 की औसत से 454 रन बनाए थे। उसके बाद की आठ पारियों में उन्होंने सिर्फ़ 19.9 की औसत से 139 रन बनाए हैं। हालांकि फ़ख़र के बारे में एक मज़ेदार बात यह है कि उन्होंने 2021 के बाद से आठ बार 50 के स्कोर को पार किया है और छह बार उसे शतक में बदलने में सफल हुए हैं। कुल मिला कर फ़ख़र एक और अच्छी पारी खेलने में सफल रहे तो वह फिर से अच्छी फ़ॉर्म में आ सकते हैं।
इन तीनों से संभल कर रहिए, बहुत परेशान करते हैं
पाकिस्तान के तीनों तेज़ गेंदबाज़ों ने इस एशिया कप में कमाल की गेंदबाज़ी की है। नेपाल और भारत के ख़िलाफ़ नसीम शाह, शाहीन अफ़रीदी और हारिस रउफ़ ने कुल 15 विकेट झटके हैं। इस दौरान तीनों गेंदबाज़ों ने सिर्फ़ 4.6 की इकॉनमी से रन ख़र्च किए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 17.1 का रहा है।
बांग्लादेश का सबसे बड़ा सिरदर्द
बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी चिंता उनकी ओपनिंग साझेदारी है। 2022 के बाद शीर्ष 10 टीमों में सबसे ख़राब ओपनिंग साझेदारी की औसत के मामले में वह पहले स्थान पर हैं। 14 पारियों में सिर्फ़ 2 बार ही ऐसा हुआ है जब उनके ओपनिंग बल्लेबाज़ 50 के आंकड़े को पार कर पाए हैं। 2023 में तो उनके ओपनिंग साझेदारी छह बार 0 से 9 के स्कोर के बीच टूट गई है। ऐसे में बांग्लादेश को किसी भी हालत में अपनी इस समस्या से निज़ात पाना होगा।
मेहदी का बल्ला जम कर बोल रहा है
मेहदी हसन मिराज़ 2022 से अदभुत फ़ॉर्म में हैं। इस दौरान उन्होंने 20 पारियों में 41.4 की औसत से 579 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक और दो शतक भी शामिल है। अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ लाहौर में उन्होंने एशिया कप के दौरान ही 112 रनों की पारी खेली, जिससे उनकी टीम एक बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही।
बांग्लादेश की फिरकी से सावधान
साल 2021 के बाद से बांग्लादेश के गेंदबाज़ों ने 40 मैचों में कुल 138 विकेट लिए हैं। शीर्ष 10 टीमों में यह सबसे अच्छे आंकड़े हैं। बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाज़ों ने वनडे में इस दौरान औसतन हर 33.9 गेंद पर विकेट लिया है।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं