मैच (16)
IND v ENG (1)
WPL (2)
PSL 2024 (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
NZ v AUS (1)
Marsh Cup (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

विश्व कप के बारे में सोचकर अपना ध्यान नहीं भटकाना चाहते हेड

ऐरन फ़िंच की जगह डेविड वॉर्नर के नए सलामी जोड़ीदार बने हेड 2019 में वनडे विश्व कप खेलने से वंचित रह गए थे

एएपी
15-Nov-2022
ट्रैविस हेड और ऐलेक्स कैरी अपने घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ उतरेंगे  •  Getty Images

ट्रैविस हेड और ऐलेक्स कैरी अपने घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ उतरेंगे  •  Getty Images

ऐरन फ़िंच के संन्यास लेने के बाद ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम के बल्लेबाज़ी क्रम के शीर्ष पर उनका स्थान अब ट्रैविस हेड लेने वाले हैं। गुरुवार को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पहले वनडे मैच में हेड, डेविड वॉर्नर के साथ बल्लेबाज़ी करने उतरेंगे, लेकिन वह अभी से अगले विश्व कप में जगह पक्की करने की बात नहीं सोच रहे।
अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप से पहले इस इंग्लैंड मुक़ाबले के साथ ऑस्ट्रेलिया कार्यक्रम के अनुसार 17 वनडे मैच खेलेगा। इस समय में सबसे बड़े दो सवाल सलामी जोड़ी और तेज़ गेंदबाज़ी के गठन को लेकर होंगे। हेड ने इसी साल पाकिस्तान दौरे पर 101 और 89 की पारियां ओपनिंग करते हुए ही खेली थी।
हालांकि वह 2019 के अनुभव से जानते हैं कि विश्व कप में खेलने का मौक़ा जितना जल्दी आता दिखता है, उतने ही जल्दी आंखों से ओझल भी हो सकता है। हेड ख़ुद उस विश्व कप से पहले और 2015 विश्व कप के बाद 42 वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले थे, लेकिन 2019 टूर्नामेंट से छह महीने पहले टीम से बाहर हो गए।
हेड ने एडिलेड में पत्रकारों को बताया, "एक विश्व कप से 12 महीने पहले टीम के साथ ऐसा मौक़ा मिलना बहुत रोमांचकारी अनुभव है। हालांकि मैं ख़ुद पर कुछ भी अलग करने का कोई दबाव नहीं डालने वाला। मैंने शीर्ष क्रम में इससे पहले सफलता प्राप्त की है और मैं उस मानसिकता को नहीं बदलना चाहता। मैंने पर्याप्त वनडे क्रिकेट खेला है और मैं जानता हूं टीम मुझसे क्या उम्मीद रखती है। बहुत परिमाण में क्रिकेट बचा है और मैं बहुत दूर की नहीं सोचना चाहता। मैं केवल गुरुवार को मैदान पर उतरकर अच्छा खेलना चाहता हूं।"
हेड जिस खिलाड़ी की जगह ले रहे हैं उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए लंबे समय तक अच्छा परफ़ॉर्म किया है। और तो और वॉर्नर और फ़िंच की जोड़ी ने पिछले 10 सालों में ज़बरदस्त सलामी साझेदारी निभाई जो विश्व भर में सर्वश्रेष्ठ जोड़ियों में शामिल रही। उन दोनों ने 47.94 के औसत और 5.77 के रन गति से रन जोड़े और 2015 में ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप का ख़िताब दिलाया, तथा 2019 में भी अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया।
हेड के पास सफल होने के सभी संसाधन हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में 93.72 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, जो आंकड़ा सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर 104.9 तक बढ़ जाता है। उन्होंने वॉर्नर के साथ खेलते हुए 2017 में एडिलेड में ही पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 284 रनों की ओपनिंग साझेदारी निभाई थी।
हेड ने कहा, "वनडे क्रिकेट में पहले 10 ओवर में विपक्ष पर दबाव बनाने का अच्छा अवसर होता है और मैं इस पड़ाव में अपना सर्वश्रेष्ठ खेलता हूं। नई गेंद स्विंग करती है और ऐसे में उसे सम्मान देना भी ज़रूरी है। मैं ख़ुशक़िस्मत हूं कि दूसरे छोर पर [वॉर्नर जैसा] ज़बरदस्त जोड़ीदार मौजूद है, ख़ासकर क्योंकि हम पहले भी साथ खेलते हुए सफल रहे हैं।"