मैच (18)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
आईपीएल (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

टाउंसविल ने साइमंड्स को श्रद्धांजलि दी

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर के परिवार और ख़ासकर उनके बच्चे बिली और क्लोई मैच में मैदान पर उतरे

Andrew Symonds' family and friends honour him in Townsville, Australia vs Zimbabwe, 1st ODI, Townsville, August 28, 2022

ऐंड्रयू साइमंड्स के परिवार और दोस्तों ने टाउंसविल में उनका सम्मान किया  •  Getty Images

टाउंसविल में ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया की पांच विकेट की जीत के बीच दिवंगत ऑलराउंडर ऐंड्र्यू साइमंड्स के बच्चों और परिवार का सम्मान किया गया।
साइमंड्स की मई में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी। रविवार को साइमंड्स की याद में आउटफ़ील्ड पर 'रॉय 388' बड़े शब्दों में लिखा गया। रॉय उनका क्रिकेट मैदान पर नाम था और वह ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में 388वें खिलाड़ी थे।
मैच से पहले साइमंड्स के बच्चे बिली और क्लोई राष्ट्रगान के वक़्त कप्तान ऐरन फ़िंच और स्टीव स्मिथ के साथ खड़े थे। इसके बाद साइमंड्स की याद में एक मिनट का मौन रखा गया। उनके बच्चे ऑस्ट्रेलिया की फ़ील्डिंग के दौरान ड्रिंक्स लेकर मैदान पर आते दिखे और बाद में उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई डगआउट में समय बिताया।
पारी के ब्रेक में साइमंड्स के परिवार के अन्य सदस्य, पार्टनर लौरा विडमार, बहन लुइज़, मां बारबरा और पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी और उनके क़रीबी दोस्त जिमी माहर ने पिच पर जाकर साइमंड्स से जुडी हुई कुछ वस्तुओं को पिच पर रखा। इसमें उनकी बैगी ग्रीन कैप, उनका बैट, एक हैट, एक फ़िशिंग रॉड और एक केकड़े से भरा मटका शामिल थे। साइमंड्स के दो कुत्ते बज़ और वुडी भी विकेट तक चल कर आए।
मैच से पहले फ़िंच बोले, "वह एक असाधारण खिलाड़ी थे। वह लोगों को क्रिकेट के प्रति आकर्षित करते थे। पिछले कुछ महीने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए काफ़ी दुखद रहे हैं लेकिन इस श्रद्धांजलि से सबको अच्छा लगेगा। उनकी छवि थी कि वह बस एक मनमौजी थे लेकिन क्रिकेट का उनका ज्ञान असामान्य था।"
इसी हफ़्ते में कोच ऐंड्र्यू मक्डॉनल्ड ने भी साइमंड्स के बारे में 'द ऑस्ट्रेलियन' अख़बार को कहा था, "रॉय एक प्रतिभाशाली, नैसर्गिक क्रिकेटर होने के साथ एक लाजवाब साथी थे। उन्होंने नई पीढ़ी पर कुछ ऐसा असर डाला था जो कभी अपने समय में डीन जोंस कर गए थे। उनका चले जाना एक बहुत बड़ी त्रासदी है लेकिन मैं ख़ुश हूं हमें टाउंसविल में उन्हें श्रद्धांजलि देने का अवसर मिलेगा।" साइमंड्स की दुर्घटना टाउंसविल के पश्चिम की ओर इलाक़े में ही हुई थी।
ऐसा माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 खेलने वाले 2003 विश्व कप विजेता साइमंड्स की याद में रिवेरवे स्टेडियम के ग्रैंडस्टैंड को कुछ समय में नया नाम दिया जाएगा।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।